विज्ञापन
Story ProgressBack

T20 World Cup 2024 Final: टी20 विश्व कप में भारत ने बनाया ये अनोखा रिकॉर्ड, जान कर फख्र से फूल जाएगा सीना

ICC Cricket World Cup: भारत पूरे टूर्नामेंट में बिना कोई मैच गंवाए टी20 विश्व कप जीतने वाली पहली टीम बना है. भारत ने टूर्नामेंट में खेले सभी आठ मैच जीते और उनका ग्रुप चरण में कनाडा के ख़िलाफ़ मैच बारिश से धुल गया था.

T20 World Cup 2024 Final: टी20 विश्व कप में भारत ने बनाया ये अनोखा रिकॉर्ड, जान कर फख्र से फूल जाएगा सीना

ICC T20 World Cup 2024 Final Highlights Full Match: 17 साल बाद भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने टी 20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के फाइनल में जीत दर्ज कर देशवासियों का सीना चौड़ा कर दिया है. भारतीय टीम (Indian Team) ने न सिर्फ टी 20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जीत दर्ज की है, बल्कि इसके साथ ही एक नया कीर्तिमान भी रच दिया है.

दरअसल, भारत ने टी 20 वर्ल्ड कप 2024 के फ़ाइनल में दक्षिण अफ़्रीका (South Africa) को सात रन से हराते हुए ख़िताब अपने नाम कर लिया है. दूसरी बार भारत को यह ख़िताब दिलाने में कई खिलाड़ियों ने अहम योगदान दिया. पहले बल्लेबाज़ी करते हुए भारत ने विराट कोहली (76) और अक्षर पटेल (47) की बदौलत 176/7 का स्कोर बनाया था. जवाब में दक्षिण अफ़्रीका ने हेनरिक क्लासेन (27 गेंद, 52 रन) के दम पर मैच को लगभग अपने मुट्ठी में कर ही लिया था. हालांकि, 30 गेंदों में 30 रनों की जरूरत होने पर भारतीय गेंदबाज़ों ने शानदार वापसी की और मैच को अपने नाम कर लिया. आइए एक नज़र डालते हैं इस मैच में बने बड़े रिकॉर्ड्स पर.

बना डाला ये अनोखा रिकॉर्ड

भारत पूरे टूर्नामेंट में बिना कोई मैच गंवाए टी20 विश्व कप जीतने वाली पहली टीम बना है. भारत ने टूर्नामेंट में खेले सभी आठ मैच जीते और उनका ग्रुप चरण में कनाडा के ख़िलाफ़ मैच बारिश से धुल गया था. भारत टी20 विश्व कप दूसरी बार जीतने वाली तीसरी टीम बन चुका है. वेस्टइंडीज़ ने यह कारनामा सबसे पहले किया था और फिर इंग्लैंड ने भी इसे दोहराया था.

ये 9 खिलाड़ी दो बार खेल चुके हैं विजय टीम में

नौ खिलाड़ी दो टी20 विश्व कप फ़ाइनल जीत का हिस्सा रह चुके हैं - रोहित इस लिस्ट में शनिवार को शामिल हुए. डैरेन सैमी, मार्लोन सैमुअल्स, क्रिस गेल, जॉनसन चार्ल्स, ड्वेन ब्रावो, सैमुअल बद्री, आंद्रे रसेल और दिनेश रामदीन दो टी20 विश्व कप फ़ाइनल जीत का हिस्सा रह चुके हैं.

ऐसा रहा मुकाबला

भारत का फ़ाइनल में 176/7 का स्कोर पुरुष टी20 विश्व फ़ाइनल में किसी टीम द्वारा बनाया गया सर्वोच्च स्कोर है. न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया द्वारा बनाए गए 173/2 इससे पहले सर्वोच्च स्कोर थे. 23 गेंदों में हेनरिक क्लासेन ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था और यह पुरुष विश्व कप फ़ाइनल में लगाया गया सबसे तेज़ अर्धशतक है. इससे पहले 31 गेंदों में मिचेल मार्श ने 2021 टी20 विश्व कप फ़ाइनल में लगाया था.

विराट ने भी बनाया रिकॉर्ड

16 बार प्लेयर ऑफ़ द मैच विराट कोहली टी20 में हासिल कर चुके हैं, जो इस फ़ॉर्मेट में किसी खिलाड़ी के लिए सर्वाधिक है. कोहली के 16 में से आठ अवार्ड पुरुष टी20 विश्व कप में आए हैं, जबकि किसी अन्य ने पांच से अधिक नहीं हासिल किए हैं.

रोहित से जुड़ी ये जानकारी भी है रोचक

37 साल, 60 दिन की उम्र में रोहित टी20 विश्व कप जीतने वाले सबसे उम्रदराज कप्तान बने हैं. वह इमरान ख़ान (39 साल, 172 दिन) के बाद आईसीसी टूर्नामेंट का फ़ाइनल जीतने वाले दूसरे सबसे अधिक उम्र के कप्तान भी बने हैं. 49वीं जीत रोहित को भारत के कप्तान के तौर पर मिली हैं. उन्होंने 62 मैचों में भारत की कप्तानी की और अब सर्वाधिक टी20 जीत हासिल करने वाले कप्तान बन गए हैं.

ये भी पढ़ें- T20 World Cup: 17 वर्ष बाद वर्ल्ड कप जीतने पर फिल्म स्टार्स भी हुए गदगद, जानिए- किसने कैसे दी बधाई

2 खिलाड़ी कोहली को मिलाकर तीनों आईसीसी टूर्नामेंट फ़ाइनल जीत का हिस्सा रह चुके हैं. धोनी ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी थे और उन्होंने कप्तान के रूप में यह किया था.

ये भी पढ़ें- T20 International से कोहली और रोहित के बाद अब इस ऑलराउंडर ने भी लिया संन्यास, बताई ये वजह

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
T20 World Cup: 17 वर्ष बाद वर्ल्ड कप जीतने पर फिल्म स्टार्स भी हुए गदगद, जानिए- किसने कैसे दी बधाई
T20 World Cup 2024 Final: टी20 विश्व कप में भारत ने बनाया ये अनोखा रिकॉर्ड, जान कर फख्र से फूल जाएगा सीना
Team India Returned India T20 World Cup 2024 Champions Indian Cricket team returns home plane lands at Delhi airport
Next Article
Team India Arrival: विश्व विजेता टीम इंडिया ट्रॉफी के साथ पहुंची दिल्ली, एयरपोर्ट पर फैंस की भारी भीड़
Close
;