विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 14, 2023

World Cup 2023: इंग्लैंड की टीम में हो सकती है विश्व विजेता खिलाड़ी की वापसी, बीते साल ही लिया था संन्यास

साल 2019 में इंग्लैंड को विश्व चैंपियन बनाने में बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर का अहम योगदान रहा था. बेन स्टोक्स ने बीते साल वनडे फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया था.

Read Time: 4 min
World Cup 2023: इंग्लैंड की टीम में हो सकती है विश्व विजेता खिलाड़ी की वापसी, बीते साल ही लिया था संन्यास

साल 2019 के फाइनल में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराकर पहली बार वनडे विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था. क्रिकेट का जनक कहे जाने वाले इंग्लैंड का यह 50 ओवर फॉर्मेट में पहला खिताब था. बेन स्टोक्स इंग्लैंड की जीत के हीरो रहे थे, जिन्होंने फाइनल मुकाबले में मैच जिताऊ पारी खेली थी. हालांकि, इस विश्व विजेता खिलाड़ी ने बीते साल वनडे फॉर्मेट से संन्यास ले लिया था. लेकिन इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड को अभी भी बेन स्टोक्स के आस है. भारत में इस साल वनडे विश्व कप का आयोजन हो रहा है और टूर्नामेंट का पहला मुकाबला इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाना है. वहीं, इंग्लैंड ने इस मेगा टूर्नामेंट के लिए चार साल पहले अपनी वनडे विश्व कप जीत के हीरो रहे बेन स्टोक्स को मैदान में उतारने की संभावना नहीं छोड़ी है. बेन स्टोक्स के साथ ही इंग्लैंड को जोफ्रा आर्चर से भी उम्मीद है.

इंग्लैंड के चयनकर्ता मंगलवार को 18 सदस्यीय टीम की घोषणा करेंगे.इस दौरान व्हाइट बॉल फॉर्मेट के कोच मैथ्यू मॉट ने उम्मीद जताई है कि दोनों बड़े मैच के खिलाड़ी भी उपलब्ध हो सकते हैं. एशेज सीरीज से बाहर होने के बाद जहां आर्चर ने नेट्स में गेंदबाजी करना शुरू कर दिया है, वहीं स्टोक्स की स्थिति को लेकर असंजस की स्थिति है. अगर बेन स्टोक्स रिटायरमेंट से वापस आते हैं तो वह इंग्लैंड के लिए ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी नहीं होंगे. उनसे पहले हाल ही में मोईन अली ने ऐसा किया था, जब इंग्लैंड ने पांच मैचों की एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी की थी.

मीडिया से बात करते हुए मैथ्यू मॉट ने कहा,"जोस निश्चित रूप से टीम की अगुवाई करेंगे. लेकिन बेन स्टोक्स को लेकर हमें देखना होगा कि क्या वह उत्सुक हैं या नहीं. अभी तक इस बारे में कोई स्पष्ट निर्देश नहीं मिला है कि वह क्या करने जा रहा है, लेकिन हम अभी भी आशान्वित हैं. मैंने हमेशा कहा है कि उसकी गेंदबाजी एक बोनस होगी, लेकिन जरा देखो कि वह बल्ले से क्या लाते हैं, यहां तक ​​कि मैदान में."

इसके अलावा इंग्लैंड को उम्मीद है कि जोफ्रा आर्चर चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे. 28 वर्षीय तेज गेंदबाज ने इस साल की शुरुआत में चोट से वापसी करते हुए साफ दिखाया कि उनकी धार बनी हुई है. उन्होंने वापसी के बाद अपने दूसरे ही मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 40 रन देकर 6 विकेट हासिल किए थे. यह आर्चर के वनडे में सर्वश्रेष्ठ आंकड़े हैं. उन्होंने बांग्लादेश में सीरीज के दौरान काफी तेज गेंदबाजी की और मार्क वुड से साथ अपनी दावेदारी पेश की.

बता दें, आईसीसी ने 20 सितंबर तक टीम के ऐलान के लिए डेडलाइन तय की है. ऐसे में इंग्लैंड के पास काफी समय होगा, अपनी टीम फाइनल करने के लिए और यह देखने के लिए की उसके मैच जिताऊ खिलाड़ी मेगा टूर्नामेंट के लिए तैयार हैं या नहीं. भारत में 5 अक्टूबर से आईसीसी वनडे विश्व कप की शुरुआत हो रही है और टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें: अब आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज खेलेगी टीम इंडिया, जानिए इस सीरीज से जुड़ा सब कुछ

यह भी पढ़ें: IND vs WI 5th T20I: "हारना कई बार अच्छा होता है.." मैच के बाद हार्दिक पांड्या ने कही ये बात

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close