विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 14, 2023

"जो टीम हमने उतारी थी.." वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज हारने पर राहुल द्रविड़ ने कही ये बात

वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के आखिरी और निर्णायक मुकाबले में हार के बाद टीम इंडिया को टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज 3-2 से गंवानी पड़ी. सीरीज के आखिरी मुकाबले में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था.

Read Time: 6 min

वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के आखिरी और निर्णायक मुकाबले में हार के बाद टीम इंडिया को टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज 3-2 से गंवानी पड़ी. सीरीज के आखिरी मुकाबले में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था.

टीम इंडिया ने इसके बाद निर्धारित 20 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 165 रन बनाए. इसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम ने ब्रैंडन किंग कि विस्फोटक बल्लेबाजी के दम पर 18वें ओवर में ही 8 विकेट रहते मुकाबला अपने नाम किया. यह मैच बारिश से प्रभावित रहा, लेकिन वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों पर इसका कोई खास असर नहीं दिखाई दिया.

इस हार के साथ ही कई सवाल उठे, क्योंकि यह पहली बार है, जब टीम इंडिया पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में पहली बार हारी है. इसके अलावा टीम इंडिया ने साल 2021 में श्रीलंका के खिलाफ सीरीज गंवाने के बाद पहली सीरीज हारी है.

इस दौरान टीम इंडिया ने लगातार 12 सीरीज में हार नहीं झेली थी. वेस्टइंडीज दौरे पर टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया था और कुछ युवा खिलाड़ियों ने अपनी भी डेब्यू किया. ऐसे में टीम इंडिया के प्रयोग को लेकर कई सवाल हुई, जिसका कोच राहुल द्रविड़ ने बचाव किया और बताया कि आखिरी टीम इंडिया से गलती कहां हुई.

वेस्टइंडीज के खिलाफ 3-2 से टी20 सीरीज गंवाने के बाद टीम इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने मैच के बाद कहा,"यहां जो टीम हमने उतारी थी, उससे हमें वह छूट नहीं मिली जिससे कि हम टीम संयोजन में बदलाव कर सकें. लेकिन मेरा मानना है कि कुछ क्षेत्र ऐसे हैं जिनमें हम बेहतर कर सकते हैं."

उन्होंने कहा,"बल्लेबाजी में गहराई लाना ऐसा ही एक क्षेत्र है जिस पर हम काम करने की कोशिश कर रहे हैं. हम अपनी तरफ से हर संभव सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं लेकिन निश्चित तौर पर यह एक ऐसा क्षेत्र है जिस पर हम गौर कर सकते हैं. हम अपनी गेंदबाजी को कमजोर नहीं कर सकते हैं लेकिन हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हमारी बल्लेबाजी में कुछ गहराई रहे."

बताते चलें कि टीम इंडिया के नीचले क्रम के बल्लेबाज इस पूरी सीरीज के दौरान बल्ले से कोई खास कमाल नहीं दिखा पाए. ऐसे में टीम इंडिया के पांच विकेट गिरते ही टीम की बल्लेबाजी समाप्त प्रतित हुई.

द्रविड़ ने अपनी बात आगे बढ़ाते हुए कहा,"इस प्रारूप में स्कोर लगातार बड़े होते जा रहे हैं. अगर आप वेस्टइंडीज को देखो तो अलजारी जोसेफ11वें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरते हैं और वह लंबे हिट मार सकते हैं. इसलिए ऐसी कई टीमें हैं जिनकी बल्लेबाजी में गहराई है."

उन्होंने कहा,"निश्चित तौर पर इस मामले में हमारे सामने कुछ चुनौतियां हैं और हमें इन पर काम करने की जरूरत है. इस सीरीज ने निश्चित तौर पर हमें यह दिखाया कि हमें अपने निचले क्रम की बल्लेबाजी को मजबूत करनी होगी."

वहीं इस सीरीज के दौरान तिलक वर्मा, यशस्वी जायसवाल और मुकेश कुमार ने अपना डेब्यू किया और तीनों खिलाड़ी सीरीज के दौरान अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित करने में सफल रहे.

राहुल द्रविड़ ने इन खिलाड़ियों को लेकर कहा,"मेरा मानना है कि डेब्यू करने वाले तीनों खिलाड़ियों में अपनी जिम्मेदारी अच्छी तरह से निभाई. यशस्वी जायसवाल ने चौथे मैच में शानदार पारी खेली. उसने दिखाया कि जो उसने आईपीएल में किया था उसे वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दोहरा सकता है."

राहुल द्रविड़ ने तिलक वर्मा और मुकेश को लेकर कहा,"तिलक वर्मा ने मध्यक्रम में वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया. उसने कुछ अवसरों पर मुश्किल परिस्थितियों में बल्लेबाजी की लेकिन उसने अपने इरादे दिखाए और सकारात्मक बल्लेबाजी की. मुकेश ने इस दौरे में सभी प्रारूपों में डेब्यू किया और मुझे लगता है कि उसने बहुत अच्छी तरह से सामंजस्य बिठाया."

भारत में इस साल विश्व कप का आयोजन होना है और इस बड़े टूर्नामेंट में अब ज्यादा समय बचा नहीं है. वहीं विश्व कप से पहले एशिया कप होगा. ऐसे में टीम इंडिया का अधिक ध्यान वनडे मैचों पर होगा और सभी की निगाहें चोटिल खिलाड़ियों की वापसी पर होंगी.

इसको लेकर राहुल द्रविड़ ने कहा,"हमारे कुछ खिलाड़ी चोट से उबरने के बाद वापसी कर रहे हैं. हमें उन्हें एशिया कप में मौका देना होगा. एशिया कप के लिए 23 अगस्त से बेंगलुरु में हमारा एक सप्ताह का शिविर शुरू होगा. हम वहां इस पर गौर करेंगे."

बताते चलें कि टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के साथ ही टीम इंडिया का वेस्टइंडीज दौरा भी समाप्त हुआ. टीम इंडिया का अगला पड़ाव अब आयरलैंड होगा, जहां उसे जसप्रीत बुमराह की अगुवाई में तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज खेलनी है.

यह भी पढ़ें: Asia Cup 2023: जानिए कब और कहां होंगे मुकाबले, क्या है टाइमिंग, टूर्नामेंट से जुड़ा सब कुछ

यह भी पढ़ें: IND vs WI T20I series: वेस्टइंडीज ने भारत को टी20 सीरीज में हराकर रचा इतिहास, पहली बार हुआ ऐसा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close