विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 15, 2023

Asia cup 2023  : मेंडिस-रोहित-परिथाना, इस बार इन प्लेयर्स का प्रदर्शन रहा दमदार

टीम इंडिया पहले ही श्रीलंका को हराकर फाइनल के लिए जगह पक्की कर ली थी, वहीं कल के मैच में पाकिस्तान को हराकर श्रीलंकाई टीम ने भी फाइनल का टिकट कटा लिया है. आइए आंकड़ों के आधार पर जानते हैं इस बार के एशिया कप में अब तक बैटिंग और बॉलिंग के क्षेत्र में किस प्लेयर ने क्या कुछ किया है.

Read Time: 4 min
Asia cup 2023  : मेंडिस-रोहित-परिथाना, इस बार इन प्लेयर्स का प्रदर्शन रहा दमदार

एशिया कप 2023 फाइनल मुकाबले के लिए दोनों टीमों का नाम सामने आ चुका है. एक ओर जहां टीम इंडिया पहले ही श्रीलंका को हराकर फाइनल के लिए जगह पक्की कर ली थी, वहीं कल के मैच में पाकिस्तान को हराकर श्रीलंकाई टीम ने भी फाइनल का टिकट कटा लिया है. टूर्नामेंट इन दोनों ही टीमों के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया है. आइए आंकड़ों के आधार पर जानते हैं इस बार के एशिया कप में अब तक बैटिंग और बॉलिंग के क्षेत्र में किस प्लेयर ने क्या कुछ किया है.

बैटिंग में मेंडिस का रहा जलवा

श्रीलंका के 28 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाल कुसल मेंडिस इस पूरे टूर्नामेंट में छाए रहे हैं. उन्होंने अब तक पांच पारियों में 50.60 के औसत से सबसे ज्यादा 253 रन बनाए हैं. उनकी पिछली पांच पारियों को देखें तो उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 91, भारत के विरुद्ध 15, बांग्लादेश के खिलाफ 50, अफगानिस्तान के सामने 92 और 31 अगस्त को बांग्लादेश के विरुद्ध 5 रन बनाए हैं.

कुसल मेंडिस के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में श्रीलंका के ही सदीरा समराविक्रमा का नाम आता है. दाएं हाथ के इस बैटर के बल्ले से 5 पारियों में 43 की औसत से 215 रन निकले हैं. वहीं तीसरे नंबर पर पाकिस्तान के बाबर आजम का नाम है, जिन्होंने 4 मैचों में 51.75 की औसत से 207 रन बनाए हैं.

 यह भी पढ़ें : ICC ODI ranking : गिल-कोहली-रोहित, 2018 के बाद पहली बार टॉप 10 में टीम इंडिया के 3 प्लेयर

बॉलिंग में भी श्रीलंका के प्लेयर्स रहे हावी

एशिया कप 2023 में बॉलिंग के प्रदर्शन को देखें तो इसमें भी श्रीलंका के खिलाड़ी हावी रहे हैं. सर्वाधिक विकेट चटकाने वालों की सूची में मथीशा पथिराना सबसे ऊपर हैं. पथिराना ने 5 मैचों में 22.63 की औसत से 11 विपक्षी प्लेयर्स को पावेलियन की राह अब तक इस टूर्नामेंट में दिखाई है. इस बार अपने मैच में ही उन्होंने बांग्लादेश के 4 बल्लेबाजों को चलता किया था. उसके बाद अफगानिस्तान के खिलाफ थोड़ा महंगे साबित होते हुए 1 विकेट लेकर 63 रन लुटाए. बांग्लादेश के विरुद्ध फिर से वापसी करते हुए 3 विकेट झटके. भारत के खिलाफ खेले गए मैच में उनकी विकेटों की टोकरी खाली रही. जबकि पाकिस्तान के खिलाफ 14 सितंबर को खेले गए मैच में उन्होंने एक बार फिर 3 खिलाड़ी को आउट किया.  

सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में पथिराना के बाद उनके ही देश के बॉलर दुनिथ वेल्लालगे हैं. जिन्होंने अब तक 10 विकेट चटकाए हैं. इनमें से 5 विकेट तो उस मैच से निकले हैं जिसमें वेल्लालगे ने आधी भारतीय टीम को पावेलियन की राह दिखाई थी. तीसरे पायदान पर पाकिस्तान के शाहीन शाह अफरीदी का नाम है. इनके नाम भी 5 पारी में 10 विकेट हैं.

रोहित सिक्सर किंग, मेंडिस के पास चौकों का ताज

बाउंड्री की बात करें तो अब तक एशिया कप में 88 सिक्स और 429 चौके देखने को मिले हैं. सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वालों की लिस्ट में भारतीय टीम के कप्तान और ओपनर रोहित शर्मा का नाम टॉप पर है. रो'हिट' के नाम से मशहूर इस खिलाड़ी के बल्ले से 4 मैचों में 11 हवाई बाउंड्री देखने को मिली हैं. वहीं इनके बैट से 21 चौके भी निकले हैं.
सबसे ज्यादा चौका जड़ने प्लेयर्स में कुसल मेंडिस सबसे ऊपर हैं. इस बार के एशिया कप में अब तक उन्होंने 24 चौके लगाए हैं, वहीं 5 हवाई शॉट भी उन्होंने दिखाए हैं.

यह भी पढ़ें : PAK vs SL, Asia Cup 2023 Super 4: आखिरी गेंद पर पाकिस्तान को हराकर फाइनल में श्रीलंका, ऐसा रहा लास्ट ओवर का रोमांच
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close