विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 16, 2023

छात्रों को शिवराज का तोहफा, सतना के 285 स्कूल टॉपर को मिलेगी स्कूटी

राज्य सरकार के द्वारा कक्षा 12वीं की परीक्षा में स्कूल टॉप करने वाले छात्रों को स्कूटी दिए जाने का ऐलान किया था. इस बीच सतना की कई स्कूलों में अध्ययनरत छात्रों के नंबर एक समान आ गए. ऐसे में राज्य सरकार के निर्देश पर उन्हें भी स्कूटी प्रदान की जाएगी.

Read Time: 3 min
छात्रों को शिवराज का तोहफा, सतना के 285 स्कूल टॉपर को मिलेगी स्कूटी
फाइल फोटो

मुख्यमंत्री स्कूटी योजना के तहत सतना जिले के 285 छात्र-छात्राओं को स्कूटी मिलने वाली है. आगामी 23 अगस्त को पात्र छात्र-छात्राओं के अकाउंट में स्कूटी के लिए पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे. जिले में लगभग 60 फीसदी छात्रों ने मोटराइज्ड स्कूटी का ऑप्शन चुना है. मोटराइज्ड स्कूटी के लिए 90 हजार रुपया निर्धारित किया गया है.जबकि इलेक्ट्रिक स्कूटी के लिए 1 लाख 20 हजार रुपये दिए जायेंगे.

प्रदेश सरकार ने शिक्षण सत्र 2022-23 में सभी स्कूल टॉपरों को स्कूटी देने की योजना बनाई थी. इस योजना का लाभ शासकीय स्कूलों में अध्ययनरत उन छात्रों को मिल रहा है. जिन्होंने माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 12वीं की परीक्षा में स्कूल टॉप किया है. योजना के मुताबिक एक छात्रा और एक छात्र को स्कूटी दी जाएगी. सतना जिले में करीब 149 हायर सेकेंडरी विद्यालय हैं जिनके छात्रों को यह पैसा दिया जाएगा.

समान अंकों वाले छात्र भी पा सकेंगे

राज्य सरकार के द्वारा कक्षा 12वीं की परीक्षा में स्कूल टॉप करने वाले छात्रों को स्कूटी दिए जाने का ऐलान किया था. इस बीच सतना की कई स्कूलों में अध्ययनरत छात्रों के नंबर एक समान आ गए. ऐसे में राज्य सरकार के निर्देश पर उन्हें भी स्कूटी प्रदान की जाएगी. सतना जिले में व्यंकट क्रमांक एक, हायर सेकेंडरी सभागंज, हायर सेकेंडरी हर्रर्र रामनगर और हायर सेकेंडरी तेंदुहटा स्कूल में समान अंकों वाले छात्र पाए गए हैं.

बालक रामपुर बाघेलान में एक ही पात्र

योजना में टॉपर के लिए कोई मानक निर्धारित नहीं है. यदि कोई छात्र तृतीय श्रेणी में पास है और अंक स्कूल में अधिकतम हैं तो उसे स्कूटी का पात्र माना जाएगा. इस लिहाज से रामपुर बाघेलान बालक हायर सेकेंडरी में सिर्फ एक छात्र की लाभार्थी है. इसकी वजह यह है कि विद्यालय में बालक का पात्र छात्र उपलब्ध है. जबकि बालिका वर्ग में कोई नहीं है. स्कूल में दो छात्राएं अध्ययनरत थीं,  जिसमें से एक फेल हो गई और दूसरी सप्लीमेंट्री है. ऐसे में फिलहाल बालिकाओं की पात्रता तय नहीं हो पाई.

योजना को लेकर असंतोष

स्कूटी वितरण को लेकर अभिभावकों में असंतोष है.दरअसल प्रदेश की मैरिट में स्थान बनाने वाले छात्रों को इससे बाहर रखा गया है.जबकि स्कूल में टॉपर वे भी हैं. वहीं उनसे कम अंक पाने वालों को स्कूल टॉपर मानते हुए पैसा दिया जा रहा है.

नियम के मुताबिक चल रही प्रक्रिया

जब इस मामले में स्कूटी वितरण के नोडल अधिकारी गिरीश अग्रिहोत्री से बात की गई तो उन्होंने कहा कि विभाग से जारी प्रक्रिया का पालन करते हुए स्कूलों के माध्यम से आवेदन भराए गए हैं. जो भी स्कूल में अधिकतम अंक पाने वाले छात्र और छात्रा हैं उन्हें स्कूटी मिलेगी. स्कूटी के दो ऑप्शन हैं. छात्रों द्वारा चुने गए  ऑप्शन के अनुसार पैसा खातों में ट्रांसफर होगा.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close