विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 21, 2023

जेल इतिहास में पहली बार : केन्द्रीय कारागार में कैदियों ने बनाए सवा लाख शिवलिंग, गूंजा हर-हर महादेव

बताया जाता है कि केन्द्रीय कारागार में बंद तमाम कैदियों की भगवान शिव पर आस्था है. उन पर अपराध के दाग भले हों, लेकिन भक्तिभाव अब भी कायम है.

Read Time: 2 min
जेल इतिहास में पहली बार : केन्द्रीय कारागार में कैदियों ने बनाए सवा लाख शिवलिंग, गूंजा हर-हर महादेव

केन्द्रीय कारागार सतना की जेल में बंद कैदियों ने जेल प्रशासन की पहल पर एक दिन में सवा लाख शिवलिंग बनाकर इतिहास रच दिया. बंदियों एवं जेल स्टाफ ने श्रावण सोमवार और नागपंचवीं के उपलक्ष्य पर यह अनुष्ठान किया. सोमवार को शिवलिंग पूजन के दौरान जेल परिसर मेें हर-हर महादेव के भक्तिमय नारे गूंजते रहे.

gk3be9rg

बताया जाता है कि केन्द्रीय कारागार में बंद तमाम कैदियों की भगवान शिव पर आस्था है. उन पर अपराध के दाग भले हों, लेकिन भक्तिभाव अब भी कायम है. इसी के चलते जेल प्रशासन ने तय किया की सभी लोग मिलकर श्रावण सोमवार के दिन पार्थिव शिवलिंग की पूजा करेंगे. जेल में बंद करीब दो हजार पुरूष और 90 महिलाओं ने पार्थिव शिवलिंग बनाने में सहभागिता निभाई.

te5qes5g

बाहर स्टॉफ ने सहभागिता निभाई जबकि पूजा-पाठ का पूज्य संत देव प्रभाकर शास्त्री दद्दा जी महराज के शिष्य डॉ रजनीश शास्त्री ने कराया. उन्होंने विधि विधान पूर्वक पूजा पाठ किया. इसके बाद माधवगढ़ नदी में विसर्जन किया गया. 

जेल इतिहास में पहली बार हुआ

केन्द्रीय जेल की अधीक्षक लीना कोष्ठा ने बताया कि सतना केन्द्रीय जेल के इतिहास में यह पहला मौका है जब इतनी संख्या में पार्थिव शिवलिंग तैयार किए गए और पूजन हुआ. सहायक जेल अधीक्षक अभिमन्यु पाण्डेय, राजकिशोर गुर्जर, विनय त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारियों ने पूजा-पाठ में हिस्सा लिया.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close