विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 19, 2023

छत्तीसगढ़ चुनावः रायपुर में आज कांग्रेस की दो बड़ी बैठक, उम्मीदवारों के चयन को लेकर होगा मंथन

छत्तीसगढ़ में विधानसभा और लोकसभा चुनाव की तैयारियों को देखते हुए रायपुर में आज कांग्रेस की दो बैठकें होनी हैं. बैठकों में उम्मीदवारों की सूची जारी करने की तारीख तय हो सकती है.

Read Time: 3 min
छत्तीसगढ़ चुनावः रायपुर में आज कांग्रेस की दो बड़ी बैठक, उम्मीदवारों के चयन को लेकर होगा मंथन
कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक गतिविधियां बढ़ गईं हैं. सत्ता पक्ष और विपक्ष लगातार कई बैठकें कर रही हैं. इसी कड़ी में आज रायपुर में कांग्रेस की दो बड़ी बैठकें होने जा रही हैं. दोनों बैठकें राजीव भवन में होगीं. पहली बैठक सुबह 10 बजे से राजनीतिक मामलों की समिति की होगी. जबकि दूसरी बैठक लोकसभा पर्यवेक्षकों की दोपहर 12 बजे से होगी. दोनों बैठकों में कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल और कुमारी शैलजा मौजूद रहेंगे. इसके साथ ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी बैठक में शामिल होंगे. बैठक में आगामी चुनाव से जुड़े सभी पहलुओं पर चर्चा होगी. इसके अलावा चुनाव को देखते हुए कई महत्वपूर्ण निर्णय भी लिए जा सकते हैं. 

गौरतलब है कि बीते दिनों 17 अगस्त को ही कांग्रेस आलाकमान ने कुमारी शैलजा की अध्यक्षता में 24 सदस्यीय राजनीतिक मामलों की समिति का गठन किया है. दो दिन में ही समिति की अहम बैठक होने जा रही है. इससे कयास लगाए जा रहे हैं कि प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कुछ महत्वपूर्ण फैसले लिए जा सकते हैं. 

बैठक में ये निर्णय लिए जा सकते हैं 

छत्तीसगढ़ कांग्रेस की राजनीतिक मामलों की समिति की बैठक में चुनाव से जुड़े सभी विषय पर चर्चा होगी. इस संबंध में टिकट की पहली लिस्ट जारी करने के लिए तारीख का निर्णय भी हो सकता है. इसके अलावा जिन विधायकों और मंत्रियों के क्षेत्र से अच्छा फीडबैक नहीं आया है, उनका टिकट काटने पर डैमेज कंट्रोल करने के लिए नीति बनाई जा सकती है. इसके साथ ही नए प्रत्याशियों की कितनी संख्या और महिलाओं के प्रतिनिधित्व के संबंध में भी कुछ फैसले लिए जा सकते हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार कांग्रेस 50 साल से नीचे के फॉर्मूले को ध्यान में रखकर सिर्फ जिताऊ नेताओं को ही प्रत्याशी बनाने की योजना बना सकती है.

विधानसभा के साथ लोकसभा की भी तैयारी

राजनीतिक मामलों की समिति की बैठक के बाद दूसरी बैठक लोकसभा पर्यवेक्षकों की होनी है. ऐसे में साफ दिखता है कि कांग्रेस अभी से ही विधानसभा चुनाव के साथ-साथ लोकसभा चुनाव पर फोकस करना चाहती है और दोनों चुनावों की तैयारियों में कोई कमी नहीं रखना चाहती है. इस बैठक में छत्तीसगढ़ की सभी 11 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के चयन पर चर्चा हो सकती है. जीतने वाले कांग्रेस नेता का चयन करने पर चर्चा की जाएगी कांग्रेस का विधानसभा के साथ ही लोकसभा चुनाव पर फोकस है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close