विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 21, 2023

नागपंचमी के मौके पर नागद्वारी मेले में उमड़ी श्रद्धालुओं की भारी भीड़, घने जंगलों के बीच है मंदिर

नागद्वारी मेले में महाराष्ट्र से लाखो की संख्या में श्रद्धालु आते हैं. महाराष्ट्र के श्रद्धालुओं की नजर में इसे दक्षिण का कैलाश कहा जाता है. यहां सच्चे मन से मांगी गई हर मुराद पूरी होती है.

Read Time: 2 min
नागपंचमी के मौके पर नागद्वारी मेले में उमड़ी श्रद्धालुओं की भारी भीड़, घने जंगलों के बीच है मंदिर
नर्मदापुरम के नागद्वारी मेले में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़
नर्मदापुरम:

नागपंचमी के मौके पर नर्मदापुरम के नागद्वार मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिली. नागपंचमी के दिन इस मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना होती है. यह मंदिर सतपुड़ा के घने जंगलों के बीच एक गुफा में स्थित है. पचमड़ी से नागद्वार यात्रा की शुरुआत दुर्गम रास्तों से होती है. मंदिर तक पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं को 15 किमी पहाड़ी रास्तों को पार करना पड़ता है. ऊबड़-खाबड़ पहाड़ी रास्तों को पार कर श्रद्धालु हर साल नागपंचमी के मौके पर इस मंदिर में पहुंचते हैं. जिला प्रशासन ने इस बार नागद्वारी मेले का आयोजन 12 से 22 अगस्त तक किया है. जगह-जगह पर जंगल में श्रद्धालुओं के लिए दुकानें भी लगाई जाती हैं.

dp8bmsso

सतपुड़ा के घने जंगल के बीच स्थित है नागद्वारी मंदिर.

नागपंचमी के दिन नागद्वारी मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना होती है. जिसके कारण श्रद्धालु नाग देवता को खुश करने के लिए हर साल नागपंचमी के दिन यहां आते हैं. यह मंदिर सतपुड़ा के घने जंगलों के बीच है, जिसके कारण यहां जंगली जानवरों का खतरा बना रहता है. सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के अंतर्गत आने के कारण यह मंदिर साल में कुछ दिनों के लिए ही खुलता है. वन विभाग हर साल नागपंचमी के मौके पर मंदिर खोलने की अनुमति देता है.

दक्षिण का कैलाश माना जाता है नागद्वारी मंदिर

नागद्वारी मेले में महाराष्ट्र से लाखो की संख्या में श्रद्धालु आते हैं. महाराष्ट्र के श्रद्धालुओं की नजर में इसे दक्षिण का कैलाश कहा जाता है. ऐसी मान्यता है कि नागद्वारी में सच्चे मन से मांगी गई हर मुराद पूरी होती है. जिसके कारण यहां लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं. कहा जाता है जब शिवाजी अंग्रेजों से लड़ाई के समय सतपुड़ा के जंगलों में अपनी सेना को प्रशिक्षण देते थे. उसी समय से इस मंदिर में पूजा का विशेष महत्व है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close