विज्ञापन

आपका बिजली का बिल हो जाएगा आधा...जबलपुर के जालसाजों ने खोल दिया फर्जी बिजली ऑफिस

Fake Power Office Busted: मध्य प्रदेश बिजली बोर्ड के नाम से फर्जी ऑफिस खोलने वाले माजिद और कैलाश कोरी एक इलेक्ट्रेशियन हैं. दोनों ने अपने घर में ही फर्जी बिजली का ऑफिस बना रखा था. गैंग तकनीक की मदद से मीटर की रीडिंग कम कर देता था. बदले में 5000 से 10,000 रुपये तक वसूलता था.

आपका बिजली का बिल हो जाएगा आधा...जबलपुर के जालसाजों ने खोल दिया फर्जी बिजली ऑफिस
जबलपुर में आरोपियों के घर बरामद हुए बिजली के 50 मीटर

Jabalpur Fake Power Office: जबलपुर जिले में एक फर्जी बिजली ऑफिस के जरिए स्मार्ट मीटर में धांधली करने वाले गिरोह का खुलास हुआ है. फर्जी बिजली ऑफिस के जरिए जालसाज स्मार्ट मीटर को धीमा या बंद कर देते था, जिससे बिजली का बिल कम आता था.  फर्जी बिजली दफ्तर बनाकर लोगों से 5000 से 10000 कमाने वाले दो लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

मध्य प्रदेश बिजली बोर्ड के नाम से फर्जी ऑफिस खोलने वाले माजिद और कैलाश कोरी एक इलेक्ट्रेशियन हैं. दोनों ने अपने घर में ही फर्जी बिजली का ऑफिस बना रखा था. गैंग तकनीक की मदद से मीटर की रीडिंग कम कर देता था. बदले में 5000 से 10,000 रुपये तक वसूलता था.

गौरतलब है मध्य प्रदेश विद्युत मंडल ने दावा किया था कि नए स्मार्ट मीटरों में बिजली चोरी संभव नहीं है, लेकिन कैलाश ने 50 से ज्यादा मीटरों में शंट डालकर इस दावे को चुनौती दी थी. जब बिजली विभाग की टीम ने कैलाश के घर पर छापा मारा, तो वहां से बड़ी मात्रा में स्मार्ट मीटर, विद्युत मंडल की सीलें और स्टेशनेरी बरामद की गई, जो केवल विद्युत विभाग के अधिकारी ही उपयोग कर सकते थे.

बिल कम करने के लिए शंट तकनीक का इस्तेमाल

रिपोर्ट के मुताबिक फर्जी बिजली दफ्तर खोलकर लोगों के बिजली के मीटर बंद करने वाला आरोपी कैलाश कोरी सामान्य तारों के गुच्छों के उपयोग स्मार्ट मीटर की रीडिंग को धीमा या बंद कर देता था. आरोपी उपभोक्ताओं को बिजली के बिल में कमी का झांसा देकर मोटी रकम वसूल रहा था.

विभाग की कार्रवाई के बाद फरार हुए दोनों आरोपी

सिटी सर्किल के अधीक्षण अभियंता संजय अरोरा ने बताया कि पिछले कुछ दिनों में विभाग ने पूरे शहर में बड़े पैमाने पर कार्रवाई की थी. जांच के दौरान कई स्मार्ट मीटरों में शंट लगे मिले थे, जिससे विभाग को संदेह हुआ कि कोई तकनीकी रूप से शंटिंग कर रहा है. पूछताछ में पता चला कि घमापुर निवासी इलेक्ट्रिशियन कैलाश कोरी इस धांधली के पीछे है.

बिजली विभाग ने छापेमारी में आरोपी कैलाश कोरी के घर से 50 स्मार्ट मीटर जब्त किए गए, जिनमें से कई मीटर में शंट पहले ही लगाए जा चुके थे. अब विभाग बरामद किए गए मीटरों की जांच कर रहा है ताकि यह पता चल सके कि कितनी बिजली चोरी हुई है।

छापेमारी में विभाग ने घर से जब्त किए 50 स्मार्ट मीटर

इसके बाद विभाग ने कैलाश के घर पर नजर रखी और सोमवार को पुलिस के साथ छापा मारा. हालांकि, कैलाश पहले से ही फरार हो गया था. उसके घर से 50 स्मार्ट मीटर जब्त किए गए, जिनमें से कई में शंट पहले ही लगाए जा चुके थे. अब विभाग इन मीटरों की जांच कर रहा है ताकि यह पता चल सके कि कितनी बिजली चोरी हुई है।

स्मार्ट मीटर में गड़बड़ी की खबर से मची हलचल

स्मार्ट मीटर में गड़बड़ी और फर्जी बिजली ऑफिस की खबर से पूरे जिले हड़कंप मच गया. यह मामला विद्युत मंडल की सुरक्षा प्रणाली की कमजोरी को उजागर करता है. फिलहाल, विभाग पूरे मामले की गहनता से जांच कर रहा है और फरार कैलाश को पकड़ने के लिए पुलिस भी लगातार प्रयासरत है.

ये भी पढ़ें-मासूम बेटी के साथ पिता करता था गलत काम, बड़े भाई को बताया तो उसने भी बनाया हवस का शिकार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Jammu and Kashmir Election Results LIVE: JKNC-कांग्रेस गठबंधन सरकार, फारूक ने उमर अब्दुल्ला को बताया CM
आपका बिजली का बिल हो जाएगा आधा...जबलपुर के जालसाजों ने खोल दिया फर्जी बिजली ऑफिस
Navratri Shri Mandre ki Mata Temple Kuldevi of Jyotiraditya Scindia Dynasty Family Dussehra Shami Pujan Mahishasura Mardini
Next Article
Navratri 2024: ये हैं सिंधिया राजघराने की कुलदेवी, जानिए इनकी कहानी
Close