विज्ञापन

World Bank की मदद से MP में चल रहे हैं ये प्रोजेक्ट्स, इन क्षेत्रों में लोगों को मिलेंगी सुविधाएं

World Bank Funded Projects in MP: विश्व बैंक द्वारा खरगौन, बुरहानपुर और दतिया जिले के सेवढ़ा में जल प्रदाय योजना पर कार्य किया जा रहा है. साथ ही शाजापुर, शहडोल, धार जिले का धरमपुरी, सीहोर जिले के भैरूंदा, खरगोन जिले के महेश्वर, जबलपुर जिले के भेड़ाघाट और छिंदवाडा में सीवरेज परियोजना के लिए विश्व बैंक द्वारा वित्तीय सहायता दी गई है.

World Bank की मदद से MP में चल रहे हैं ये प्रोजेक्ट्स, इन क्षेत्रों में लोगों को मिलेंगी सुविधाएं

World Bank Fund: मध्य प्रदेश में नगरीय क्षेत्र (Madhya Pradesh Urban Area) में नागरिकों को बुनियादी सुविधाएँ स्तरीय मिल सके और उनके जीवन स्तर में सुधार हो. इसके लिये नगरीय विकास एवं आवास विभाग द्वारा ठोस प्रयास किये जा रहे हैं. इस दिशा में विभाग का उपक्रम मध्यप्रदेश अर्बन डेवलपमेंट कम्पनी (Madhya Pradesh Urban Development Company) द्वारा विश्व बैंक (World Bank) की मदद से गुणवत्तापूर्ण निर्माण कार्य कराये जा रहे है. विश्व बैंक की 10 परियोजनाओं (World Bank Funded Projects) पर 1209 करोड़ 36 लाख रूपये की लागत से कार्य किया जा रहा है. इनमें से कई परियोजनाएँ पूरी हो चुकी है.

MP में कहां-कहां हैं प्रोजेक्ट्स?

विश्व बैंक द्वारा खरगौन, बुरहानपुर और दतिया जिले के सेवढ़ा में जल प्रदाय योजना पर कार्य किया जा रहा है. साथ ही शाजापुर, शहडोल, धार जिले का धरमपुरी, सीहोर जिले के भैरूंदा, खरगोन जिले के महेश्वर, जबलपुर जिले के भेड़ाघाट और छिंदवाडा में सीवरेज परियोजना के लिए विश्व बैंक द्वारा वित्तीय सहायता दी गई है.

मध्यप्रदेश अर्बन डेवलपमेंट कम्पनी द्वारा धरमपुरी, भेड़ाघाट व शाजापुर सीवरेज परियोजना का कार्य पूरा किया जा चुका है. इसी तरह खरगौन और बुरहानपुर जल प्रदाय परियोजना के कार्य का प्रायोगिक परीक्षण चल रहा है.

धरमपुरी सीवरेज परियोजना जिसकी लागत करीब 23 करोड़ 97 लाख रुपये है. इस परियोजना से नगर की 11 हजार से अधिक की आबादी को लाभ मिल रहा है. धरमपुरी सीवरेज परियोजना के उत्कृष्ट संचालन के लिए परियोजना को स्कॉच अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है.

ये प्रोजेक्ट भी हैं

पर्यटन नगरी भेड़ाघाट में 17 करोड़ 53 लाख रूपये की सीवरेज परियोजना से 5 हजार से अधिक की जनसंख्या के निस्तार के पानी का उचित निस्तारण सीवरेज परियोजना के माध्यम से किया जा रहा हैं. शाजापुर में करीब 92 करोड़ 93 लाख रुपये लागत से सीवरेज परियोजना पूरी की गई है. इस परियोजना से एक लाख से अधिक आबादी को लाभ हो रहा है. शहडोल सीवरेज परियोजना का कार्य भी तेजी से चल रहा है. यह परियोजना 199 करोड़ रुपये लागत की है. इस योजना में 21 हजार से अधिक घरों को सीवरेज नेटवर्क से जोड़ा जायेगा. छिंदवाडा में 263 करोड़ रूपये लागत की सीवरेज परियोजना से 25 हजार से अधिक घरों को सीवरेज कनेक्शन दिया जायेगा. धार्मिक महत्व की नगरी महेश्वर में 55 करोड़ 57 लाख रूपये की लागत से 25 हजार की आबादी को सीवरेज परियोजना का लाभ मिलेगा. सीहोर जिले के भैंरूदा में भी 42 करोड़ रूपये लागत की सीवरेज परियोजना कार्य तेजी से किया जा रहा है. परियोजना से 4247 घरों को सीवरेज नेटवर्क से जोड़ा जायेगा. इसमें 66 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है.

जल प्रदाय योजना

खरगौन में जल प्रदाय परियोजना का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है. इस परियोजना के जरिये एक लाख 50 हजार की आबादी को शुद्ध जल उपलब्ध कराया जा रहा है. विश्व बैंक सहायता से खरगौन जल प्रदाय योजना तैयार की गई है. इस परियोजना की लगभग 125 करोड़ रुपये है. इसी तरह बुरहानुपर में 207 करोड़ रुपये की लागत से जल प्रदाय परियोजना का कार्य तेजी से किया जा रहा है. यहां प्रायोगिक परीक्षण किया जा रहा है. दतिया के सेवढ़ा में 39 करोड़ रूपये की लागत से जल प्रदाय परियोजना का कार्य प्रगति पर है. यहां 4 हजार से अधिक घरों को नल कनेक्शन से जोड़े जाने की कार्यवाही की जा रही है.

विश्व बैंक की मदद से तैयार की गई सीवरेज परियोजना से नदियों को प्रदूषण मुक्त बनाने में भी मदद मिल रही है. धरमपुरी और भेडाघाट सीवरेज परियोजना नर्मदा नदी के संरक्षण में सहायक बनी है. वहीं महेश्वर सीवरेज परियोजना कार्य पूरा होने पर नर्मदा नदी के संरक्षण के लिए और छिंदवाडा सीवरेज परियोजना से बोदरी और कुलबेहरा नदी के संरक्षण में लिए मदद मिलेगी.

इसी तरह शाजापुर सीवरेज परियोजना से चिल्लर नदी को स्वच्छ किया जा रहा है. परियोजना की खास बात यह भी है कि विश्व बैंक की सहायता से धरमपुरी सीवरेज परियोजना में निस्तार पानी का शोधन कर प्राप्त जल का उपयोग बागवानी, वाहन धोने, अग्निशमन जैसे कार्यों के लिए किया जा रहा है. मध्यप्रदेश अर्बन डेवलपमेंट कम्पनी द्वारा इन निकायों में परियोजना के कार्यों को गुणवत्ता के साथ पूरा कार्य किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें : OBC की तरह SC-ST में भी हो क्रीमी लेयर, सुप्रीम कोर्ट के इस ऐतिहासिक फैसले से MP पर क्या पड़ेगा असर? जानें

यह भी पढ़ें : Ladli Behna Yojana: सीएम मोहन आज लाडली बहना को देंगे रक्षाबंधन का तोहफा, सिंगल क्लिक पर ट्रांसफर करेंगे योजना की 15वीं किश्त

यह भी पढ़ें : Ladli Behna Yojana: खुशखबरी! पहली बार लाडली बहनों को मिलेंगे 1500 रुपये, इस दिन बैंक खाते में ट्रांसफर होगी किस्त

यह भी पढ़ें : बजरंग बली के भक्तों के लिए खुशखबरी, भोपाल में जल्द शुरू होगा श्री खेड़ापति हनुमान लोक कॉरिडोर का काम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शिवराज मामा के बड़े बेटे की इस दिन होगी सगाई, कार्तिकेय-अमानत की जोड़ी के लिए केंद्रीय मंत्री ने मांगा आशीर्वाद
World Bank की मदद से MP में चल रहे हैं ये प्रोजेक्ट्स, इन क्षेत्रों में लोगों को मिलेंगी सुविधाएं
public representatives who saved the lives of 42 children were honored on the initiative of the CM, but no action has been taken against the responsible officers
Next Article
Dhar News: 42 बच्चों की जान बचाने वालों का हुआ सम्मान, पर जिम्मेदार अधिकारियों पर कौन मेहरबान!
Close