विज्ञापन

TikTok के बाद अब भारत में WhatsApp भी होगा बंद! IT मंत्री अश्विनी वैष्णव ने विवेक तन्खा के सवाल पर कही ये बात

Whatsapp Threatens to Leave India: सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर प्रतिबंधों पर तन्खा के सवाल का जवाब देते हुए I&B मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने भारत की संप्रभुता या अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा, विदेशी राज्यों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध या सार्वजनिक व्यवस्था के हित में निर्देश जारी किए हैं.

TikTok के बाद अब भारत में WhatsApp भी होगा बंद! IT मंत्री अश्विनी वैष्णव ने विवेक तन्खा के सवाल पर कही ये बात

Whatsapp News India: व्हाट्सएप ( WhatsApp ) की मूल कंपनी मेटा (Meta) की ओर से भारत में वाट्सऐप को बंद करने की बात अटकलें जोरों पर है. दरअसल, भारत सरकार (Indian Government) ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 (Information Technology Act, 2000) की धारा 69 ए के तहत सरकारी निर्देशों के अनुसार उपयोगकर्ताओं का विवरण साझा करने का निर्देश दिया था, जिसका कंपनी विरोध कर रही है. कंपनी ने इस मामले को चुनौती देते हुए दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High court) में कहा था कि अगर सरकार उसे संदेशों के एन्क्रिप्शन को तोड़ने के लिए मजबूर करती है, तो वह भारत (India) में काम करना बंद कर देगी.

इसी मामले को उठाते हुए राज्यसभा में कांग्रेस के सांसद विवेक तन्खा ने सरकार से सवाल पूछा था. इसके जवाब में आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि व्हाट्सएप और उसकी मूल कंपनी मेटा ने भारत में अपनी सेवाएं बंद करने की किसी योजना के बारे में सरकार को सूचित नहीं किया है. पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने वैष्णव ने कांग्रेस सदस्य विवेक तन्खा के एक प्रश्न के लिखित उत्तर में शुक्रवार (26 जुलाई) को यह जानकारी दी. दरअसल, तन्खा ने पूछा था कि क्या व्हाट्सएप सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69 ए के तहत सरकारी निर्देशों के अनुसार उपयोगकर्ता विवरण साझा करने के सरकार के निर्देशों के कारण भारत में अपनी सेवाएं बंद करने की योजना बना रहा है.

इसलिए जानकारी चाहती है सरकार

सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर प्रतिबंधों पर तन्खा के सवाल का जवाब देते हुए I&B मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने भारत की संप्रभुता या अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा, विदेशी राज्यों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध या सार्वजनिक व्यवस्था के हित में निर्देश जारी किए हैं. कंप्यूटर संसाधन पर जानकारी के संबंध में उपरोक्त से संबंधित किसी भी संज्ञेय अपराध को करने के लिए उकसाने को रोकना है.

WhatsApp ने नए संशोधित आईटी नियमों के दे रखी है चुनौती

इससे पहले व्हाट्सएप ने नए संशोधित आईटी नियमों को यह कहते हुए चुनौती दी थी कि वे निजता के अधिकार का उल्लंघन करते हैं और असंवैधानिक हैं. व्हाट्सएप ने दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया कि उसका एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन यह सुनिश्चित करके उपयोगकर्ता की गोपनीयता की रक्षा करता है कि केवल प्रेषक और प्राप्तकर्ता ही संदेश सामग्री तक पहुंच सकते हैं. इस मामले में व्हाट्सएप की ओर से पेश तेजस करिया ने डिवीजन बेंच को बताया था कि एक मंच के रूप में हम साफ कर देना चाहते हैं कि अगर हमें एन्क्रिप्शन तोड़ने के लिए कहा जाता है, तो व्हाट्सएप चला जाएगा. उन्होंने कहा कि लोग व्हाट्सएप का उपयोग इसके द्वारा दी जाने वाली गोपनीयता सुविधाओं के कारण करते हैं.

ये भी पढ़ें- गुरुर थाने में धरने पर बैठी कांग्रेस MLA संगीता सिन्हा, पुलिस के हाथ-पांव फूले, जानिए क्या है मामला?

भारत में हैं  400 मिलियन व्हाट्सएप यूजर्स

मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने पिछले साल मेटा के वार्षिक कार्यक्रम में ऑनलाइन संबोधन में कहा था कि भारत एक ऐसा देश है, जो WhatsApp के इस्तेमाल में सबसे आगे है. उन्होंने कहा था कि भारत इस मामले में दुनिया का नेतृत्व कर रहे हैं कि कैसे लोगों और व्यवसायों ने मैसेजिंग को अपनाया है. उन्होंने बताया कि भारत में व्हाट्सएप के 400 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं, जो इसे इस प्लेटफॉर्म के लिए सबसे बड़ा बाजार बनाता है.

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में रातों-रात बदल गए राज्यपाल, रामेन कुमार डेका होंगे नए गर्वनर, जानें नए राज्यपाल के बारे में सबकुछ

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शिवराज मामा के बड़े बेटे की इस दिन होगी सगाई, कार्तिकेय-अमानत की जोड़ी के लिए केंद्रीय मंत्री ने मांगा आशीर्वाद
TikTok के बाद अब भारत में WhatsApp भी होगा बंद! IT मंत्री अश्विनी वैष्णव ने विवेक तन्खा के सवाल पर कही ये बात
public representatives who saved the lives of 42 children were honored on the initiative of the CM, but no action has been taken against the responsible officers
Next Article
Dhar News: 42 बच्चों की जान बचाने वालों का हुआ सम्मान, पर जिम्मेदार अधिकारियों पर कौन मेहरबान!
Close