विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 18, 2023

WEATHER TODAY: मध्य प्रदेश में आज भी है बारिश का अलर्ट, इन जिलों को लेकर जारी हुई चेतावनी

मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि बंगाल की खाड़ी से उठा स्ट्रॉन्ग सिस्टम इंदौर-उज्जैन संभाग में पिछले दो-तीन दिन से एक्टिव था. इसकी वजह से इन क्षेत्रों में अति बारिश देखने को मिली. हालांकि अब यह सिस्टम थोड़ा कमजोर हुआ है. धीरे-धीरे सिस्टम गुजरात की ओर रुख कर जाएगा, जिसके बाद बारिश का दौर थम सकता है.

Read Time: 4 min
WEATHER TODAY: मध्य प्रदेश में आज भी है बारिश का अलर्ट, इन जिलों को लेकर जारी हुई चेतावनी

पिछले कुछ दिनों से मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश आफत बन रही थी. कहीं बस्तियों में पानी भर गया तो कहीं रेस्क्यू मिशन चलाना पड़ा, कहीं सड़क मार्ग बाधित हुआ तो कहीं स्कूलों की छुट्‌टी घोषित करनी पड़ी है. 18 सितंबर को मौसम विभाग ने अपनी रिपोर्ट जारी कर दी है. मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि बंगाल की खाड़ी से उठा स्ट्रॉन्ग सिस्टम इंदौर-उज्जैन संभाग में पिछले दो-तीन दिन से एक्टिव था. इसकी वजह से इन क्षेत्रों में अति बारिश देखने को मिली. हालांकि अब यह सिस्टम थोड़ा कमजोर हुआ है. धीरे-धीरे सिस्टम गुजरात की ओर रुख कर जाएगा, जिसके बाद बारिश का दौर थम सकता है.

यह भी पढ़ें : MP-Chhattisgarh : पेट्रोल-डीजल के दाम जारी, जानिए आपके शहर में आज क्या हैं रेट्स

यहां बारिश ने बनाया रिकॉर्ड

पिछले 24 घंटों के दौरान पश्चिम मध्य प्रदेश का भोपाल संभाग के हिस्से में निम्न दाब क्षेत्र सक्रिय था, साथ ही साथ मानसून ट्रफ लाइन बीकानेर से होते हुए जा रही थी जिसके चलते नर्मदापुरम संभाग, उज्जैन संभाग, इंदौर संभाग के कई जिले जहां पर भारी से अति भारी वर्षा हुई है. वहीं कई जिलों में अति भारी बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग के मुताबिक मध्यप्रदेश के तीन जिलों में पिछले 24 घंटों में अच्छी ख़ासी बारिश दर्ज की गई. कट्ठीवाड़ा (अलीराजपुर) में 341 मिमी, मेघनगर (झाबुआ) में 316 मिमी और धार शहर में 301.3 मिमी वर्षा दर्ज की गई. यह 1958 के बाद से मध्य प्रदेश में सबसे ज़्यादा बारिश है.

कमजाेर हो रहा है सिस्टम, लेकिन भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग द्वारा प्रदान की गई जानकारी के अनुसर यह सिस्टम थोड़ा कमजोर होकर दक्षिण-पश्चिम पूर्व राजस्थान के इलाके जैसे कोटा, नीमच, मंदसौर और इसके आसपास लो प्रेशर एरिया के रूप में सक्रिय है. हालांकि इसका असर आज से पश्चिम मध्य प्रदेश में काफी कम हो जाएगा, लेकिन फिर भी कुछ जिले जो राजस्थान और गुजरात से लगे हुए हैं वहां पर भारी से अति भारी वर्षा होने की संभावना आज भी बने रहेगी.

पिछले 24 घंटों का हाल

पिछले 24 घंटों के दौरान रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक धार में 301.3, रतलाम में 242, खंडवा में 162, इंदौर में 144.7, खरगोन में 110, उज्जैन में 59, नर्मदापुरम में 13.6, भोपाल में 13.4, पचमढ़ी 10.2, शिवपुरी में सात मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी. वहीं रविवार को सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक रतलाम में 21, धार में 16,उज्जैन में आठ, इंदौर में 6.6, गुना में पांच, शिवपुरी में एक, पचमढ़ी एवं भोपाल में 0.2 मिमी. बारिश दर्ज की गई.

इन जिलों में बारिश का पूर्वानुमान

धार/मांडू, रतलाम/धोलावाड, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी/बावनगजा में मध्यम वर्षा जारी रहने की संभावना है, साथ ही सीधी, शहडोल, सिंगरौली में बिजली के साथ मध्यम गरज के साथ और रीवा, उमरिया में बिजली के साथ हल्की आंधी जारी रहने की संभावना है. वहीं अनूपपुर, दमोह, छिंदवाड़ा, उज्जैन, इंदौर, खरगोन, मंदसौर और सतना जिलों में बारिश होने का पूर्वानुमान जताया गया है.

कुछ जिले रेड जोन में 

मौसम विभाग ने प्रदेश में तीन अलग-अलग तरह के अलर्ट जारी किए हैं. चार जिलों- अलीराजपुर,झाबुआ,रतलाम और मंदसौर में अतिभारी बारिश से आकस्मिक बाढ़ का रेड अलर्ट जारी किया गया है.

यह भी पढ़ें : MP के मालवा-निमाड़ अंचल में बाढ़ जैसे हालात, करीब 8700 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया

यहां के लिए यलो और ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने खरगोन, इंदौर, उज्जैन, नीमच, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, देवास, आगर, भिंड, मुरैना, श्योपुर सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर तथा शहडोल जिलों में गरज चमक और वज्रपात के साथ यलो अलर्ट जारी किया है. वहीं बड़वानी एवं धार में भारी से अति भारी बारिश के साथ ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close