विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 08, 2023

Weather News : 11 साल में तीसरी बार नवंबर में दिन का तापमान इतना ज्यादा रहा, ठंड का अभी करना होगा इंतजार

Weather Department का अनुमान है कि अगले पांच दिन तक मौसम का मिजाज यूं ही बना रहेगा. 12 नवंबर के बाद ही ठंड अपना असर दिखाना शुरू करेगी, जबकि 20 नवंबर के बाद से कड़ाके की सर्दी पड़ेगी.  मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक तापमान 33 से 34 डिग्री के आसपास ही रहेगा, जबकि रात का तापमान 16 से 17 डिग्री के बीच रहेगा.

Read Time: 3 min
Weather News : 11 साल में तीसरी बार नवंबर में दिन का तापमान इतना ज्यादा रहा, ठंड का अभी करना होगा इंतजार

MP Weather Update : मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) में मंगलवार को भी पारा 33 डिग्री के पार ही दर्ज किया गया. सोमवार को दिन का तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 11 साल में तीसरी बार नवंबर में दिन का तापमान इतना ज्यादा रहा. मौसम विभाग (Weather Department) का अनुमान है कि अगले पांच दिन तक मौसम का मिजाज यूं ही बना रहेगा. 12 नवंबर के बाद ही ठंड अपना असर दिखाना शुरू करेगी, जबकि 20 नवंबर के बाद से कड़ाके की सर्दी पड़ेगी.  मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक तापमान 33 से 34 डिग्री के आसपास ही रहेगा, जबकि रात का तापमान 16 से 17 डिग्री के बीच रहेगा. ठंड का असर उन्हीं इलाकों में रहेगा जहां हरियाली है या फिर आस-पास कोई जलस्त्रोत हो. 

मौसम विभाग के अनुसार अभी उत्तर-पूर्वी और उत्तर पश्चिमी हवाएं चल रही हैं. इस वजह से रात के समय सर्दी, जबकि दिन में दक्षिणी-पश्चिमी हवाएं चलने के कारण गर्मी का एहसास हो रहा है.

पिछले 24 घंटों के दौरान ऐसा रहा तापमान

बीते 24 घंटे के दौरान प्रदेश में अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 34.8 डिग्री सेल्सियस इन्दौर में दर्ज किया गया. जबकि न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 11.8 डिग्री सेल्सियस पचमढ़ी में दर्ज किया गया है. खण्डवा में (Khandwa Weather) अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 15.2 डिग्री. रतलाम में (Ratlam Weather) अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 17.4 डिग्री. जबलपुर में (Jabalpur Weather)- अधिकतम तापमान 31.8 डिग्री और न्यूनतम तापमान 15.4 डिग्री. ग्वालियर में (Gwalior Weather)- अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 15.2 डिग्री. उज्जैन में (Ujjain Weather) अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 17.5 डिग्री. गुना में (Guna Weather) - अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 15.5 डिग्री. नर्मदापुरम में (Narmadapuram Weather) अधिकतम तापमान 33.3 डिग्री और न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री. खरगोन में (Khargon Weather)- अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 14.8 डिग्री. खजुराहो में (Khajuraho Weather) अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री वहीं रीवा में (Rewa Weather) अधिकतम तापमान 31.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान 14.5  रहा.

यह भी पढ़ें : अनहोनी के डर से इस गांव में एक हफ्ते पहले ही मना ली जाती है दिवाली, जानें अनोखी परंपरा के पीछे की वजह

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close