विज्ञापन
Story ProgressBack

EC की बिना अनुमति के खंडवा में करवा दी गई वोटिंग, कांग्रेस बोली-ऐसा पूरे प्रदेश में होना चाहिए

Madhya Pradesh Election 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 17 नवंबर को मतदान चुका है. हालांकि इस बीच खंडवा में वोटिंग का चौंकाने वाला मामला सामने आया. दरअसल, खंडवा में जिला निर्वाचन अधिकारी को बिना बताए वोटिंग करवा दी गई है.

Read Time: 3 min
EC की बिना अनुमति के खंडवा में करवा दी गई वोटिंग, कांग्रेस बोली-ऐसा पूरे प्रदेश में होना चाहिए
कांग्रेस-बीजेपी के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू 

मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को मतदान प्रक्रिया (Madhya Pradesh Election 2023) पूरी हो चुकी है और अब तीन दिसंबर को नतीजे जारी किए जाएंगे. हालांकि इस बीच खंडवा में वोटिंग का चौंकाने वाला मामला सामने आया. दरअसल, खंडवा में जिला निर्वाचन अधिकारी को बिना बताए 123 डाक मतपत्र डलवाये गए हैं. अब ये पूरा मामला केंद्रीय चुनाव आयोग (Election Commission of India) तक पहुंच गया है.

पक्ष-विपक्ष के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू 

वहीं ये मामला सामने आने के बाद एमपी के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने केंद्रीय निर्वाचन आयोग से डायरेक्शन मांगा है. इतना ही नहीं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्य प्रदेश की तरफ से भेजी गई रिपोर्ट में इन वोटों को शून्य घोषित करने का भी आदेश दिया है. हालांकि ये मामला सामने आने के बाद मध्य प्रदेश की राजनीति गरमा गई है और पक्ष-विपक्ष के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू गया है.

कांग्रेस ने बीजेपी पर लगाए गंभीर आरोप

दरअसल, कांग्रेस (Congress) ने इस मामले में बीजेपी (BJP) पर गंभीर आरोप लगाये हैं. कांग्रेस ने खंडवा में 20 को पोस्टल बैलेट से वोटिंग के बाद मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को पत्र लिखते हुए खंडवा जैसे व्यवस्था पूरे प्रदेश में करने की मांग की है.

कांग्रेस निर्वाचन कार्य प्रभारी जेपी धनोपिया ने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा कि शासकीय कर्मचारियों को सत्तारूढ़ बीजेपी द्वारा षडयंत्रपूर्वक मतदान से वंचित किया गया. आज भी हजारों शासकीय कर्मचारी अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए परेशान हैं.

उन्होंने कहा कि खंडवा की तरह सभी वंचित शासकीय कर्मचारी जो चुनाव ड्यूटी पर तैनात होने के कारण मतदान नहीं कर सके हैं. उन्हें मतदान करने का अवसर प्रदान किया जाए.

कांग्रेस पर बीजेपी का पलटवार

हालांकि कांग्रेस के आरोप पर पलटवार करते हुए बीजेपी प्रवक्ता पंकज चतुर्वेदी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी हार की हताशा में बुद्धि हीनता का शिकार है. मतदान कब होगा, कौन मतदान का पात्र है ये निर्वाचन आयोग तय करती है.  मतदाता सूची, मतदान का समय और मतदान की प्रक्रिया का निर्धारण कौन करता है. भारतीय जनता पार्टी या कांग्रेस पार्टी करती है या निर्वाचन आयोग करता है.

कांग्रेस की कोई समस्या है तो चुनाव आयोग से करें बात

उन्होंने आगे कहा कि ये चुनाव आयुक्त तय करेगा कब किसको मतदान करना है. कर्मचारियों के मतदान और दिव्यांगों के मतदान की भी प्रक्रिया थी. हम सबको चुनाव आयोग के नेतृत्व का पालन करना चाहिए और यदि कांग्रेस की कोई भी मांग है या समस्या है तो चुनाव आयोग से बात करें. खंडवा के जिस प्रकरण की बात कर रहे हैं वो प्रकरण अभी जांच में विचाराधीन है. उसे लेकर क्या करना है ये चुनाव आयोग तय करेगा. इससे भारतीय जनता पार्टी को कोई लेना देना नहीं है.

ये भी पढ़े: अशोक गहलोत का आरोप, "CM भूपेश बघेल को गिरफ्तार करना चाहती थी BJP"

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close