विज्ञापन
Story ProgressBack

सचिव से परेशान आदिवासी महिला सरपंच ने कलेक्टर से लगाई गुहार, कहा- ...अब आत्महत्या कर लेंगे सरकार!

पन्ना जिले में आदिवासी महिला सरपंचों को प्रताड़ित करने के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं.  ताजा मामला अजयगढ़ जनपद पंचायत के ग्राम हनुमतपुर में देखने को मिला, जहां की महिला आदिवासी सरपंच ने सचिव की प्रताड़ना के चलते कलेक्टर पन्ना हरजिंदर सिंह से मदद की गुहार लगाई है.

Read Time: 3 min
सचिव से परेशान आदिवासी महिला सरपंच ने कलेक्टर से लगाई गुहार, कहा- ...अब आत्महत्या कर लेंगे सरकार!

पन्ना जिले में आदिवासी महिला सरपंचों को प्रताड़ित करने के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं.  ताजा मामला अजयगढ़ जनपद पंचायत के ग्राम हनुमतपुर में देखने को मिला, जहां की महिला आदिवासी सरपंच ने सचिव की प्रताड़ना के चलते कलेक्टर पन्ना हरजिंदर सिंह से मदद की गुहार लगाई है. फरियादी महिला ने एक लिखित शिकायती आवेदन पत्र पन्ना कलेक्टर को सौंपा और सचिव को हटाए जाने की मांग की है. वहीं, मामला सामने आने के पास जिला पंचायत के अपर CO ने जांच कर कार्रवाई की बात कही है. 

सरपंच ने सचिव के रवैये पर उठाए सवाल

महिला सरपंच श्रीमती भन्नु बाई क्वांदर ने ज्ञापन के माध्यम से बताया कि वह अनपढ़ सरपंच है... और सचिव महेश चंद्र गुप्ता उन्हें प्रशासनिक एवं हितग्राही मूलक योजनाओं के बारे में कभी भी कुछ नहीं बताते हैं.  सचिव कभी भी पंचायत भवन में मौजूद नहीं रहते हैं और ना ही सचिव किसी तरह की पंचायत संबंधी शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं या फिर निर्माण कार्य संबंधी मामलों में सहयोग करते हैं. आदिवासी समाज से होने के चलते महिला सरपंच को किसी भी कार्यक्रमों में तवज्जो भी नहीं दी जाती है. जिसके चलते उनकी छवि भी धूमिल हो रही है. ऐसे में ज्ञापन के माध्यम से उक्त सचिव को पंचायत से हटाने की मांग की गई है.

हम सरपंच हनुमतपुर है.... सर, हमारी कोई सुनवाई नहीं हो रही है. हमारे यहां पर महेश गुप्ता सचिव है. हम उनकी शिकायत करने आए हैं. अपने आप को खुद सरपंच समझता है. हमारा कोई काम नहीं हो रहा है.... सर, हम पंचायत में कलेक्टर साहब से मिले. वो बोले आप जाकर जिला CO अधिकारी से मिलो. हम कहां पर जाएं साहब??

भन्नु बाई कोंदर

आदिवासी महिला सरपंच

सचिव को हटाए जाने की उठी मांग

हम साहब जी हनुमतपुर तहसील अजयगढ़ से आए हैं. हमारे सचिव महेश गुप्ता हमें बहुत प्रताड़ित कर रहे हैं. जिससे हम सभी बहुत परेशान हैं. हम लोगों का कोई काम नहीं होता....  साहब! हम लोगों की बारी पर हर कोई व्यस्त होता है... इसलिए हम पन्ना कलेक्टर के पास शिकायत करने आए हैं.... हम साहब आदिवासी है इसलिए हमें महत्व नहीं दिया जा रहा. अगर हमारी बातें नहीं सुनी गई तो हम आत्महत्या कर लेंगे.

राम संजीवन कोंदर

ग्रामवासी
❝जनसुनवाई में हनुमतपुर सरपंच की तरफ से सचिव के खिलाफ शिकायती आवेदन आया ज़रूर है. इस मामले की जांच की जा रही है. जांच के बाद सभी बिंदुओं को मिलकर उचित कार्रवाई की जाएगी.❞ - ACO अशोक चतुर्वेदी

यह भी पढ़ें : 

** PM मोदी कल 'विकसित भारत, विकसित छत्तीसगढ़' को करेंगे संबोधित, मिलेगी ₹34,400 करोड़ से अधिक की सौगाते

** जांजगीर में अमित शाह ने कहा- देश का भविष्य तय करेगा आगामी चुनाव, सभी 11 सीटें जीतने का दिलाया संकल्प

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close