विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 14, 2023

Top Event In MP-Chhattisgarh: पीएम मोदी का दौरा, भोपाल में हिंदी कवियों का सम्मान, जानें आज की खास इवेंट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के दौरे पर हैं. वहीं हिंदी दिवस के मौके पर इंदौर में खिड़की नामक नाटक का मंचन किया जाएगा. आइये जानते हैं 14 सितंबर को मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ के टॉप इवेंट के बारे में. 

Top Event In MP-Chhattisgarh: पीएम मोदी का दौरा, भोपाल में हिंदी कवियों का सम्मान, जानें आज की खास इवेंट
बीना-रायगढ़ में आज पीएम का दौरा
मध्यप्रदेश/छत्तीसगढ़:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार यानी 14 सितंबर को मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के दौरे पर हैं. सुबह करीब 11:15 बजे पीएम मध्य प्रदेश के बीना पहुंचेंगे, जहां वो 'बीना रिफाइनरी में पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स' और प्रदेशभर में दस नई औद्योगिक परियोजनाओं समेत  50,700 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. इसके बाद दोपहर करीब 3:15 बजे  छत्तीसगढ़ के रायगढ़ पहुंचेंगे. वहीं  हिंदी दिवस के मौके पर इंदौर में खिड़की नामक नाटक का मंचन किया जाएगा. आइये जानते हैं गुरुवार, 14 सितंबर को मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ के टॉप इवेंट के बारे में. 

  1. पीएम मोदी का मध्य प्रदेश दौरा: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को सागर जिले के बीना रिफायनरी में 50 हजार करोड़ रुपये के पेट्रो केमिकल प्लांट की आधारशिला रखेंगे. जबकि रायगढ़ में 4 रेललाइनों का लोकार्पण करेंगे. दरअसल, मध्यप्रदेश के बीना में कार्यक्रम को संबोधित करने के बाद पीएम मोदी छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में कोडातराई में आमसभा को संबोधित करेंगे. इसके साथ ही छत्तीसगढ़ ईस्ट रेल परियोजना समेत चार रेल लाइनों का लोकार्पण भी करेंगे. इसके अलावा पीएम प्रदेश के 9 जिलों में  क्रिटिकल केयर इलाज के लिए केंद्र का शिलान्यास करेंगे और सिकल सेल मरीजों के लिए एक लाख काउंसलिंग कार्ड का वितरण करेंगे.
  2. हिंदी नाटक खिड़की का होगा इंदौर में मंचन: हिंदी दिवस के मौके पर इंदौर में खिड़की नामक नाटक का मंचन किया जाएगा. इसकी प्रस्तुति अनवरत थिएटर ग्रुप द्वारा प्रेस क्लब सभागार में होगी. नाटक शाम 7.30 बजे से शुरू होगा.
  3. भोपाल में रवींद्र भवन में हिंदी भाषा सम्मान अलंकरण और कवि सम्मेलन: हिंदी दिवस के अवसर पर मध्यप्रदेश संस्कृति विभाग की ओर से राष्ट्रीय हिंदी भाषा सम्मान अलंकरण और कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया है. ये सम्मेलन रवींद्र भवन के अंजनी सभागार में होगा. इस समारोह के दौरान मुंबई से कवि शैलेष लोढ़ा, बड़ोदरा से श्वेता सिंह, इटावा से कमलेश शर्मा, जयपुर से संजय झाला, मैनपुरी से बलराम श्रीवास्तव और शाजापुर से गोविंद राठी अपनी-अपनी रचनाओं का पाठ करेंगे. वहीं समारोह में राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी सम्मान-2021, राष्ट्रीय निर्मल वर्मा सम्मान-2021, राष्ट्रीय फादर कामिल बुल्के सम्मान-2021, राष्ट्रीय गुणाकर मुले सम्मान-2021 और राष्ट्रीय हिंदी भाषा सम्मान-2021 से विभिन्न विभूतियों को सम्मानित किया जाएगा. यह कार्यक्रम गुरुवार शाम 7 बजे से शुरु होगा.
  4. रायपुर में नाचा समारोह में दिग्गज कलाकारों की प्रस्तुति: इन दिनों छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में नौ दिवसीय नाचा समारोह का आयोजन किया जा रहा है. इस मौके पर महंत घासीदास संग्रहालय परिसर के मुक्ताकाशी मंच पर दिग्गज कलाकारों की प्रस्तुतियां देखने को मिल रही है. 14 सितंबर को संत समाज नाच पार्टी सेमरिया लिटिया के अजय उमरी की प्रस्तुति होगी.
  5. भिलाई में पोला पर्व आज, बैल दौड़ समेत कई खेल की स्पर्धाएं होगी: छत्तीसगढ़ का पारंपरिक लोक पर्व 'पोला तिहार' गुरुवार यानी 14 सितंबर मनाया जा रहा है. यह पर्व किसानों के खेतों में निंदाई, कोड़ाई का काम पूरा होने के साथ फसलों के बढ़ने की खुशी में मनाया जाता है. पोला पर्व पर घर-घर मिट्टी की बैल जोड़ी, जाता-पोरा और खिलौनों की पूजा की जाती है. इस मौके पर पारंपरिक पकवान ठेठरी, खुरमी, अइरसा का भोग लगाया जाता है. बता दें कि  इस अवसर पर आज आदर्श सांस्कृतिक व क्रीड़ा मंडल, रिसाली द्वारा दशहरा मैदान रिसाली सेक्टर में शाम 4 बजे से पोला उत्सव का आयोजन किया जाएगा. इस दौरान बैल दौड़, बोरा दौड़, रस्सी कूद दौड़, नारियल फेंक, फुगड़ी, स्लो साइकिल रेस, घड़ा दौड़ का प्रर्दशन किया जाएगा.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना सैलरी के कैसे होगा काम ? MP के इस जिले में सफाई कर्मियों ने जताया विरोध
Top Event In MP-Chhattisgarh: पीएम मोदी का दौरा, भोपाल में हिंदी कवियों का सम्मान, जानें आज की खास इवेंट
Dead people not able to be carried with four shoulders because of bad road condition in Maihar
Next Article
ऐसी भी क्या मजबूरी थी? शव को नसीब नहीं हुए चार कंधे, तो इस तरह निकली अंतिम यात्रा
Close
;