विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 23, 2023

Top Event In MP-CG : पथ विक्रेताओं के महासम्मेलन में शामिल होंगे CM शिवराज, रायपुर में जुटेंगे छत्तीसगढ़ी साहित्यकार 

आज 23 सितंबर को कई आयोजन और सभाएं होंगी. भोपाल (Bhopal) में सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) शहरी और ग्रामीण पथ विक्रेताओं के महासम्मेलन को संबोधित करेंगे वहीं रायपुर (Raipur) में छत्तीसगढ़ राजभाषा सम्मेलन में छत्तीसगढ़ी साहित्यकार शामिल होंगे. मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamalnath) इंदौर दौरे पर रहेंगे. आइए जानते हैं टॉप-10 इवेंट्स (Top-10 Events) के बारे में.

Read Time: 6 min
Top Event In MP-CG : पथ विक्रेताओं के महासम्मेलन में शामिल होंगे CM शिवराज, रायपुर में जुटेंगे छत्तीसगढ़ी साहित्यकार 
भोपाल/रायपुर:

MP-CG Top Events : मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ (Madhya Pradesh and Chhattisgarh) में आज 23 सितंबर को कई आयोजन और सभाएं होंगी. भोपाल (Bhopal) में सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) शहरी और ग्रामीण पथ विक्रेताओं के महासम्मेलन को संबोधित करेंगे वहीं रायपुर (Raipur) में छत्तीसगढ़ राजभाषा सम्मेलन में छत्तीसगढ़ी साहित्यकार शामिल होंगे. मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamalnath) इंदौर दौरे पर रहेंगे. आइए जानते हैं टॉप-10 इवेंट्स (Top-10 Events) के बारे में.

Latest and Breaking News on NDTV

1. भोपाल : शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के पथ विक्रेताओं का महासम्मेलन

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) आज शहरी और ग्रामीण पथ विक्रेताओं के महासम्मेलन को संबोधित करेंगे. कार्यक्रम का आयोजन भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में किया जायेगा. मुख्यमंत्री योजनाओं से लाभान्वितों के स्टॉल का निरीक्षण करेंगे. साथ ही प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के हितग्राहियों से संवाद भी करेंगे. मुख्यमंत्री द्वारा पीएम स्वनिधि शहरी क्षेत्र के हितग्राहियों को हितलाभ भी वितरित किया जायेगा.

यह भी पढ़ें : MP-CG में पेट्रोल डीजल के दामों में नहीं हुआ कोई परिवर्तन

2. रायपुर : छत्तीसगढ़ राजभाषा सम्मेलन में शामिल होंगे साहित्यकार

छत्तीसगढ़ राजभाषा आयोग द्वारा सातवां प्रादेशिक सम्मेलन राजधानी रायपुर में आज से प्रारंभ हो रहा है. इस दो दिवसीय कार्यक्रम में प्रदेश के सभी जिलों से आए हुए छत्तीसगढ़ी साहित्यकार शामिल होंगे. इस बार का विषय है ‘छत्तीसगढ़ी भाषा संस्कृति का विस्तार'.


3. खंडवा : हरसूद में लगेगा बागेश्वर धाम का दिव्य दरबार

बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेंद्र शास्त्री महाराज 23 और 24 सितंबर को खंडवा जिले के हरसूद में पहुंचकर श्रीराम एवं हनुमान कथा करेंगे. कथा के मुख्य यजमान प्रदेश के वन मंत्री विजय शाह का परिवार होगा.


4. अशोकनगर : यूथ गेम्स का जिला स्तरीय आयोजन

खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा खेलो एमपी यूथ गेम्स का आयोजन किया जा रहा है. अशोकनगर में दो दिवसीय इस आयोजन का शुभारंभ आज विदिशा रोड स्थित निजी स्कूल में किया जाएगा.


5. दतिया : सरदार पटेल की मूर्ति का करेंगे अनावरण गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा

मध्यप्रदेश के गृहमंत्री (Home Minister) डॉ. नरोत्तम मिश्र शनिवार 23 सितम्बर को जिले के प्रवास पर रहेंगे. डॉ. मिश्रा सुबह 9.30 बजे दतिया पहुंचेंगे और आमजन से भेंट करेंगे. साथ ही यहां पर सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति का अनावरण करेंगे.


6. छतरपुर : स्वसहायता समूहों के उत्पादों से सजेगा हाट

मध्य प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत 10 हजार 108 स्वसहायता समूहों (Women Self Help Groups) में एक लाख से अधिक महिलाएं संगठित हैं. इन महिलाओं द्वारा बनाए जा रहे विभिन्न उत्पादों को बाजार से जोड़ने, उनका प्रचार-प्रसार करने एवं व्यवसाय को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से चार दिवसीय छतरपुर हाट का आयोजन जिला पंचायत परिसर मेला ग्राउंड में 23 से 26 सितम्बर तक किया जा रहा हैं. इस हाट में हस्त शिल्प, वुडन आर्ट, मृदा शिल्प, हैण्डलूम वस्त्र, रेडीमेड गारमेंट सहित खाद्य तेल, दलिया, अचार, बड़ी, पापड़, समस्त प्रकार की दालें, हाथ की दरी दालें, आंवला उत्पाद सहित अन्य सौ से अधिक उत्पाद विक्रय के लिए उपलब्ध रहेंगे. हाट में प्रतिदिन शाम 7 से 10 बजे तक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा.


7. जांजगीर-चांपा : विधान सभा स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण

आगामी विधानसभा चुनाव (Assembly Election) के लिए जिले के समस्त अधिकारी और कर्मचारियों को निर्वाचन व ईवीएम (EVM) संबंधी जागरूकता प्रशिक्षण (Traning) दिया जाएगा. विधानसभा स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण सुबह 11 बजे जिला कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित किया गया है.

8. शिल्प समागम मेले से सजा ग्वालियर का शिल्प ग्राम

 देश के विभिन्न शहरों में शिल्प समागम (Shilp Samagam) के सफल आयोजन के बाद अब ऐतिहासिक नगरी ग्वालियर के शिल्प ग्राम, सूर्य नमस्कार चौक के निकट आगाज हो चुका है. ये मेला 22 से 30 सितंबर तक चलेगा. इस मेले का उद्देश्य लगभग 20 राज्यों के 120 अनुसूचित जाति, पिछड़े वर्ग और सफाई कर्मचारियों के लाभार्थी को अपने उत्पादों के प्रदर्शन के साथ साथ बिक्री के लिए बड़ा मंच प्रदान करना है. इस मेले में देश के विभिन्न राज्यों से आए उत्पाद उपलब्ध हैं. मेले में देश भर के स्वादिष्ट व्यंजन का स्वाद लिया जा सकता है और प्रतिदिन शाम ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आकर्षण का केंद्र होगा. आज मेले का औपचारिक उद्घाटन सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री माननीय डॉ. वीरेंद्र कुमार मंत्रालय के अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ करेंगे.

यह भी पढ़ें : Indore News: इंदौर नगर निगम ने ‘इंडिया' के बजाय ‘भारत' के इस्तेमाल के प्रस्ताव को मंजूरी दी


9. इंदौर: बेरोजगार युवा सम्मेलन में भाग लेंगे कमलनाथ

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ का आज इंदौर (Indore) दौरा. वे यहां विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे. सबसे पहले वे मांग मातंग समाज के महाधिवेशन में शामिल होने गांधी हॉल पहुंचेंगे. उसके बाद बेरोजगार युवा सम्मेलन में भाग लेने राजीव गांधी चौराहे स्थित शुभ कारज गार्डन पहुंचेंगे. इसके अलावा शाम को खजराना गणेश मंदिर पहुंचकर भगवान गणेश के दर्शन व पूजन करेंगे.

10. उज्जैन : तेजादशमी पर चल समारोह, महिलाओं द्वारा रखी गई भजन संध्या

उज्जैन (Ujjain) में तेजादशमी (Tejadashmi) पर भजन संध्या एवं चल समारोह का आयोजन किया जाएगा. इसके अंतर्गत आज 23 सितंबर शनिवार को नवमीं की रात को महिलाओं द्वारा भजन संध्या रखी गई है. वहीं 24 सितंबर रविवार को दोपहर 2.30 बजे चल समारोह निकाला जाएगा. विगत 17 वर्षों से तेजादशमी पर यह आयोजन हो रहा है. चल समारोह में वीर तेजाजी, खाटू श्याम भोलेनाथ, हनुमानजी, झांसी की रानी, महाराणा प्रताप आदि के वेश में वेशभूषा धारण कर झांझ बजाते, नाचते-गाते एवं निशान लेकर श्रद्धालु शामिल होंगे. तेजाजी मंदिर में रविवार को तेजा दशमी का मेला लगेगा.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close