विज्ञापन
Story ProgressBack

UP की इस महिला को थी बाल खाने की अजीब आदत, चित्रकूट में ऑपरेशन कर पेट से निकाला ढाई किलो बालों का गुच्छा

MP News: सतना में बाल खाने वाली महिला की जानकारी सामने आई है. दर्द से पीड़ित महिला का ऑपरेशन कर डॉक्टर ने पेट से ढाई किलो बालों का गुच्छा निकाला है.

Read Time: 4 mins
UP की इस महिला को थी बाल खाने की अजीब आदत, चित्रकूट में ऑपरेशन कर पेट से निकाला ढाई किलो बालों का गुच्छा
महिला का ऑपरेशन चित्रकूट के जानकीकुंड अस्पताल में किया गया.

Habit of Eating Hair Case: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सतना (Satna) में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है. जहां एक महिला के आमाशय में फंसे बालों के गुच्छे को ऑपरेशन कर बाहर निकालते हुए डॉक्टर ने उसे नया जीवन दिया. पिछले कुछ सालों से पेट में असहनीय दर्द से परेशान चल रही महिला का ऑपरेशन सतना के जानकीकुंड अस्पताल चित्रकूट (Jankikund Hospital Chitrakoot) में किया गया. यहां करीब दो घंटे तक चले ऑपरेशन के बाद 25 वर्षीय महिला के पेट से बालों का गुच्छा निकाला गया, जिसका वजन करीब ढाई किलो के आसपास था.

महिला का सफल ऑपरेशन होने के बाद डॉक्टर निर्मला गेहानी ने बताया कि महिला को बाल खाने की अजीब आदत थी. इसी के चलते उसके आमाशय में बालों का गुच्छा जमा हो गया था. जिसे सीटी स्कैन के जरिए डायग्नोस किया गया और उसके बाद ऑपरेशन किया गया.

hair removed from womans stomach

डॉक्टरों ने महिला के पेट से ढाई किलो का बालों का गुच्छा निकाला.

महोबा की रहने वाली है महिला

जानकारी के अनुसार, महिला उत्तर प्रदेश के महोबा की रहने वाली है. फिलहाल महिला की पहचान गोपनीय रखी गई है. वह पिछले कई सालों से पेट में दर्द की समस्या से जूझ रही थी. जिसके बाद उसने यूपी के बांदा मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरों को दिखाया, लेकिन उसकी बीमारी का कोई निदान नहीं हुआ. अंत में वह जानकी कुंड अस्पताल में डॉक्टर निर्मला गेहानी के पास परामर्श के लिए पहुंची. जहां डॉक्टर ने जांच के बाद पाया कि उसके आमाशय में बालों का गुच्छा जमा हुआ है. 

ट्राइकोमेज्योर से पीड़ित थी महिला

वरिष्ठ सर्जन डॉ निर्मला गेहानी ने बताया कि यूपी के महोबा जिले से आई एक महिला का ऑपरेशन किया गया. महिला के आमाशय से लगभग ढाई किलो बालों का गुच्छा निकाला गया है. डॉ निर्मला गेहानी ने बताया कि इस प्रकार के जो केस होते हैं, जिनमें महिलाएं बाल खाती हैं. उन्हें मेडिकल की भाषा में 'ट्राइकोमेज्योर' कहा जाता है. बाल खाने वाली महिलाएं अक्सर कम उम्र की होती हैं. साथ ही साइकेट्रिक भी होती हैं.

डॉक्टर गेहानी ने बताया कि आमतौर पर इस प्रकार के केस एक प्रतिशत ही होते हैं. उन्होंने अपने पूरे जीवन के अनुभव का जिक्र करते हुए कहा कि इस प्रकार के कुल तीन केस ही उनके सामने आए हैं. जिनमें एक नौ साल का बच्चा था, दूसरा केस एक 18 साल की लड़की का था और यह तीसरा केस 25 वर्षीय महिला का सामने आया है.

तीन बच्चों की मां है महिला

बाल खाने की अजीब आदत के चलते जर्जर स्थिति में पहुंची महिला तीन बच्चों की मां है. उसके 5 वर्षीय, 2 वर्षीय और पांच माह की तीन संताने हैं. महिला जब दूसरी बार प्रेग्नेंट हुई तब उसे बाल खाने की आदत लगी. बाल खाने की इस बुरी आदत के चलते वह बेहद खराब स्थिति में पहुंच गई. बताया जाता है कि महिला न केवल अपने बालों को खाती थी, बल्कि आसपास पड़े दूसरों के बालों को भी खा लेती थी. महिला को दूसरा बच्चा होने के बाद उसने बालों को खाना बंद कर दिया, लेकिन महिला के पेट में दर्द रहने लगा. पिछले कुछ दिनों से उसे उल्टियां हो रहीं थी, जिसके बाद उसे इलाज के लिए लाया गया.

यह भी पढ़ें - यहां अब नहीं पढ़ा सकेंगे गेस्ट लेक्चरर, सालाना परीक्षा में 30 फीसदी कम रिजल्ट वालों पर गिरी गाज

यह भी पढ़ें - supreme court collegium: मारुति सोंधिया ने याचिका दायर कर सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम पर लगाया जातिवाद और वर्गवाद का आरोप

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP News:शहीद जवान की अंतिम विदाई में उमड़ा जनसैलाब, ताबूत देख भावुक हुए लोग
UP की इस महिला को थी बाल खाने की अजीब आदत, चित्रकूट में ऑपरेशन कर पेट से निकाला ढाई किलो बालों का गुच्छा
Lok Sabha Elections Result MP Key Contenders for PM Modi Team Who will Become Next PM of India
Next Article
Lok Sabha Elections 2024 : मध्य प्रदेश से मोदी की टीम के लिए ये बड़े दावेदार
Close
;