विज्ञापन
Story ProgressBack

Satna: चार बाई चार की दुकान के मालिक को थमा दिया पौने 20 लाख का बिल, अधिकारी कुछ सुनने को तैयार नहीं

मध्य प्रदेश के सतना में बिजली कंपनी ने महज चार बाई चार की दुकान में उपयोग हो रही बिजली का बिल लगभग पौने बीस लाख रुपए का थमाया है. जैसे ही उपभोक्ता के मोबाइल पर बिल का मैसेज आया उसने तुरंत अधिकारियों से संपर्क किया, लेकिन उसकी समस्या का समाधान करने की बजाय उसे इधर-उधर टहलाया जा रहा है.

Read Time: 4 min
Satna: चार बाई चार की दुकान के मालिक को थमा दिया पौने 20 लाख का बिल, अधिकारी कुछ सुनने को तैयार नहीं

Increased Electricity Bill in Satna: मध्य प्रदेश के सतना में बिजली विभाग (Electricity Department in Satna) के अजब-गजब कारनामे अक्सर चर्चा में रहते हैं. पिछले दिनों पार्षद को बढ़ा हुआ बिजली बिल (Electric Bill) देने के बाद अब विभाग ने एक और कारनामा कर दिखाया है. इस बार बिजली कंपनी (Electricity Company) ने महज चार बाई चार की दुकान में उपयोग हो रही बिजली का बिल लगभग पौने बीस लाख रुपए का थमाया है. जिससे उपभोक्ता (Electricity Consumer) सक्ते में आ गया. जैसे ही उपभोक्ता के मोबाइल पर बिल का मैसेज आया उसने तुरंत अधिकारियों से संपर्क किया, लेकिन उसकी समस्या का समाधान करने की बजाय उसे इधर-उधर टहलाया जाता रहा.

जानकारी के मुताबिक, बिजली उपभोक्ता अब्दुल मजीद पिता अब्दुल हमीद निवासी रामना टोला सतना एक चार बाई चार की दुकान में मोबाइल रिपेयरिंग और फोटो कॉपी का काम करते हैं. उनकी दुकान सतना जिला अस्पताल के सामने है. जिसका बिजली बिल 19 लाख 73 हजार 594 रुपये आया है. इस दुकान में पिछले महीने तक अधिकतम 2089 रुपए बिल आता था, लेकिन दिसंबर महीने का बिल 19 लाख 73 हजार 594 रुपये देखकर दुकान मालिक के होश उड़ गए. जिसके बाद दुकान संचालक अब्दुल मजीद ने इस मामले की शिकायत बिजली विभाग के अधिकारियों से की, लेकिन अधिकारियों द्वारा उन्हें सही समाधान बताने की बजाय एक-दूसरे पर जिम्मेदारी थोपने की कोशिश होती रही.

Increased Electricity Bill in Satna

दुकान संचालक को करीब पौने बीस लाख का बिजली बिल थमाया गया.

क्या स्मार्ट मीटरों में है फॉल्ट

बताया जा रहा है कि पिछले महीने तक दुकान में सामान्य श्रेणी का मीटर लगा हुआ था. इस मीटर पर हर महीने एवरेज बिल दो हजार तक आता था. वहीं नवंबर महीने का बिल जमा होने के बाद बिजली कंपनी ने स्मार्ट मीटर लगाना शुरू कर दिया. दुकान संचालक अब्दुल मजीद ने सरकारी आदेश को मानते हुए दुकान में स्मार्ट मीटर लगवा लिया. इसके बाद जो कुछ हुआ वह उनके लिए किसी सदमे से कम नहीं है. उनका कहना है कि यदि इस प्रकार से उपभोक्ताओं को बिल दिए जाएंगे तो वे अपनी पूरी पूंजी बिल जमा करने में ही गंवा देंगे.

बिल देखकर हालत खराब

उपभोक्ता अब्दुल मजीद ने बताया कि जब से यह बिल उनके पास पहुंचा है, तब से वह कोई काम नहीं कर पा रहे हैं. हर वक्त यही चिंता सता रही है कि आखिर यह सब क्या हो रहा है? उन्होंने इतनी बिजली का उपयोग कहां कर लिया? उन्हें कुछ समझ नहीं आ रहा है. इस स्थिति के बाद से वे बेहद परेशान हैं. उन्होंने बताया कि जिस वक्त से यह बिल पहुंचा है, उन्हें सिर पर बोझ जैसा महसूस हो रहा है और अधिकारी भी कुछ सुनने को राजी नहीं हैं.

किस दर से आया बिल ?

जानकारी के मुताबिक, बिजली कंपनी 100 यूनिट तक का लगभग सात रुपये प्रति यूनिट के दर से चार्ज करती है. इसके ऊपर दरें बढ़ जाती हैं. जबकि कमर्शियल मीटर में थोड़ा अधिक चार्ज किया जाता है. उपभोक्ता अब्दुल मजीद की दुकान में लगे बिजली मीटर के अनुसार खपत मात्र 69 यूनिट है. बिजली बिल गणना किस दर से हुई इस बारे में अधिकारी कुछ बोलने को तैयार नहीं हैं.

ये भी पढ़ें - राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए स्पेशल ट्रेन चला सकती है MP सरकार, श्रद्धालुओं को मिलेगी ये सुविधाएं

ये भी पढ़ें - 'मोहन' सरकार में पहली बार चला बुलडोजर, BJP कार्यकर्ता पर तलवार से हमला करने वालों पर हुई कार्रवाई

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close