विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 28, 2023

भारी बारिश से बैतूल में ताप्ती सरोवर हुआ ओवर फ्लो, रिहायशी इलाकों में घुसा पानी

बैतूल जिल में भारी बारिश से ताप्ती सरोवर न सिर्फ ओवरफ्लो हो गया बल्कि चेक डैम का बड़ा हिस्सा भी टूट गया. जिससे रिहायशी इलाकों में पानी घुस गया. हालांकि डैम का पानी ओवरफ्लो होने की वजह से मंदिर में आए लोगों ने खूब मस्ती भी की.

Read Time: 2 min
भारी बारिश से बैतूल में ताप्ती सरोवर हुआ ओवर फ्लो, रिहायशी इलाकों में घुसा पानी

बैतूल में देर रात हुई बारिश से ताप्ती सरोवर ओवर फ्लो हो गया. जिसकी वजह से ताप्ती नदी पर बने पारसडोह डेम के दो गेट  एक-एक मीटर तक खोल दिए गए हैं. गेट खोलेने जाने से पानी नदी और पुलिया किनारे बने मकानों में घुस गया. जिससे गांव वालों को रातभर भारी परेशानी का सामना करना पड़ा. पट्टन ओर मुलताई ब्लॉक में इसका सबसे ज्यादा असर दिखा है. मौसम विभाग का कहना है कि जिले में एक ही दिन में 81 मिमी बारिश दर्ज हुई है. पट्टन ब्लॉक के हिवरखेड़ गांव के 25 मकानों में पानी घुस गया.  जिससे घरों में रखा अनाज, कपड़े और दूसरे सामान खराब हो गए. 

q2uoqcno

ताप्ती सरोवर के ओवरफ्लो होने से लोगों के घरों में घुसा पानी, रातभर घर के बाहर रहे लोग

दूसरी तरफ मुलताई ब्लॉक के सिलादेही में रात को तेज बारिश होने से एक पुराना चेक डेम का कुछ हिस्सा पानी में बह गया . जिसके कारण डैम से लाखों लीटर पानी बह रहा है. मां ताप्ती के उदगम स्थल ताप्ती सरोवर के ओवर फ्लो होने से ताप्ती भक्तों में हर्ष ओर उल्लास है. ओवरफ्लो होकर बह रहे पानी में लोगों ने जमकर नहाया और खूब आनन्द लिया. मतलब ज्यादा पानी कहीं मुसीबत बना तो कहीं खुशी का सबब. मुलताई नगर के भगत सिंह वार्ड में भी पानी घरों में घुसने की सूचना है. जनपद सीईओ मनीष शेंडे के मुताबिक भारी बारिश की वजह से  पारस डोह डेम भी अपनी उच्चतम क्षमता को पार कर गया है. डैम में वाटर का लेवल 638 मीटर पर पहुंच गया था. जिसके बाद डैम के 2 गेट एक-एक मीटर खोल कर 411 क्यूबिक मीटर पानी प्रति सेकंड नदी में छोड़ा  जा रहा है. शेंडे के मुताबिक चेक डैम का बड़ा हिस्सा टूट कर पानी में बह गया है.  

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close