विज्ञापन
Story ProgressBack

Swachh Survekshan 2023 : स्वच्छता में इंदौर बना अव्वल...भोपाल, अमरकंटक, महू, बुदनी जैसे शहरों को भी मिल सकते हैं अवार्ड

Indore Swachh Survekshan 2023 : मध्य प्रदेश को स्वच्छता सर्वेक्षण में 6 नेशनल अवार्ड मिलना तय माना जा रहा है. इस कार्यक्रम में इंदौर, भोपाल, महू, अमरकंटक, बुधनी को भी अवार्ड मिलना है.

Read Time: 4 min
Swachh Survekshan 2023 : स्वच्छता में इंदौर बना अव्वल...भोपाल, अमरकंटक, महू, बुदनी जैसे शहरों को भी मिल सकते हैं अवार्ड
इंदौर ने किया एक बार फिर नाम रोशन

Indore Swachh Survekshan 2023 : स्वच्छता सर्वेक्षण अवार्ड ( Swachh Survekshan Award) 11 जनवरी को नई दिल्ली (New Delhi) में वितरित किए जा रहे हैं. इसमें प्रदेश को 6 नेशनल अवार्ड मिलेंगे. वहीं पिछली बार सफाई में 6 साल से लगातार पहले नंबर पर इंदौर (Indore) इस बार भी स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 नेशनल अवार्ड जीतने की लिस्ट में शामिल हो गया है. वहीं अगर भोपाल (Bhopal) की बात करें तो भोपाल शहर को बेस्ट कैपिटल सिटी या बेस्ट सस्टेनेबल कैपिटल अवार्ड भी मिल सकता है. वहीं भोपाल की रैंकिंग में भी सुधार आ सकता है. पिछली बार भोपाल की छठी रैंकिंग आई थी, लेकिन इस बार अमरकंटक (Amarkantak), बुधनी (Budhni), महू (Mahu) जैसे शहर नेशनल अवार्ड की कैटेगरी में शामिल हो गए हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: taken from social media

यह भी पढ़ें :इंदौर में 7वीं क्लास के बच्चे ने स्कूल की तीसरी मंजिल से लगाई छलांग, होमवर्क पूरा नहीं होने से तनाव में छात्र

प्रदेश को मिलना है 6 अवार्ड

वहीं मध्य प्रदेश को स्वच्छता सर्वेक्षण में 6 नेशनल अवार्ड मिलना तय माना जा रहा है. इस कार्यक्रम में इंदौर, भोपाल, महू, अमरकंटक, बुधनी को भी अवार्ड मिलना है. वहीं राष्ट्रीय पुरस्कार के जोनल लेवल पर बुधनी का चयन किया गया है. अगर पिछले साल की बात करें तो मध्य प्रदेश को कुल 16 अवार्ड मिले थे. लेकिन इस बार 18 अवार्ड मिल सकते हैं. 11 जनवरी को दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में यह अवार्ड समारोह कराया जा रहा है. जिसमें राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) अवॉर्ड देंगी.

विजयवर्गीय ने कहा-'सूरत से थी इंदौर की टक्कर'

शुक्रवार को इंदौर में मीडिया से बात करते हुए मंत्री विजयवर्गीय ने कहा,"मध्य प्रदेश स्वच्छता में नंबर वन है, कोई भी अच्छी चीजों में प्रतियोगिता होनी चाहिए. मैं तो मानकर चलता हूं कि सूरत (Surat) ने इसमें अच्छी मेहनत की थी. लेकिन इंदौर ने महापौर के नेतृत्व में बाजी मारी है ". विजयवर्गीय ने आगे कहा कि,"छोटी नगर पालिकाओं में महू ने बाजी मारी है. यह बहुत अच्छी बात है कि खरबूजे को देखकर खरबूजा रंग बदलता है. इंदौर के पड़ोसी महू ने इंदौर से सीखकर पुरस्कार जीता है. महू के लोगों को बधाई".

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: taken from social media

इंदौर महापौर ने कही यह बात

इंदौर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव (Pushyamitra Bhargava) ने कहा कि,"जनता की सहभागिता, सफाई मित्रों की अथक मेहनत, जनप्रतिनिधियों का लोगों के बीच रहकर जागरूक करना, अधिकारियों की मॉनिटरिंग और मध्य प्रदेश का कुशल नेतृत्व सबके प्रयास से इंदौर स्वच्छता का सातवां आसमान छूएगा. ऐसा मुझे विश्वास है. इसके पीछे की ताकत हमारा इंदौरिपन है". वहीं महापौर ने कैलाश विजयवर्गीय को धन्यवाद भी दिया और कहा कि,"मैं कैलाश जी का धन्यवाद करता हूं कि उनके नेतृत्व में यह पुरस्कार हमको मिल रहा है".

यह भी पढ़ें : इंदौर को लगातार सातवीं बार देश का सबसे स्वच्छ शहर चुना जाएगा : कैलाश विजयवर्गीय

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close