विज्ञापन
Story ProgressBack

.... और क्या करवाएगी MP की गर्मी ? ट्रांसफार्मर पर लगे कूलर, धूप से जीना मुहाल

Madhya Pradesh Ki Garmi, Today's Temperature : छत्तरपुर के शहर में नौतपा के चौथे दिन पारा 47.3 पर पहुंचा गया. जिले में धूप के चलते लोग परेशान हो रहे हैं. घरों में सड़कों पर रहा सन्नाटा का आलम है.

Read Time: 3 mins
.... और क्या करवाएगी MP की गर्मी ? ट्रांसफार्मर पर लगे कूलर, धूप से जीना मुहाल
.... और क्या करवाएगी MP की गर्मी ? ट्रांसफार्मर पर लगे कूलर, धूप से जीना मुहाल

Madhya Pradesh Ki Garmi : छत्तरपुर के शहर में नौतपा के चौथे दिन पारा 47.3 पर पहुंचा गया. जिले में धूप के चलते लोग परेशान हो रहे हैं. घरों में सड़कों पर रहा सन्नाटा का आलम है. इसके अलावा नौतपा के दिनों में सूर्य अपनी पूरी ताकत से तेवर दिखा रहा है. नौतपा छतरपुर शहर में दोपहर 3 बजे तापमान 47 डिग्री से ज़्यादा दर्ज किया गया जो कि इस सीजन का सबसे ज़्यादा तापमान था. हालात यह रहे कि सुबह 8 बजे भी लोगों को मुंह ढंककर घरों से बाहर निकलना पड़ा. वहीं, दोपहर के वक्त सड़कों पर पूरी तरह से सन्नाटा देखने को मिला. गर्मी से बिजली सप्लाई प्रभावित होती है. इसी परेशानी से बचने के लिए बिजली विभाग ने जिले के सब स्टेशनों पर ट्रांसफार्मर पर कूलर लगा दिए हैं. ताकि ट्रांसफार्मर में कूलर की ठंडी हवा से ट्रेम्प्रचर कम हो सके और लोगों को बिजली की समस्या को बार-बार परेशान नहीं होना पड़े.

ट्रांसफॉर्मर में लग सकती है आग

बिजली विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बिजली की सप्लाई के दौरान इस भीषण गर्मी में ट्रांसफार्मर का तापमान 85 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर जा पहुंचा है. अगर इस स्थिति को कंट्रोल नहीं किया गया तो ट्रांसफार्मर में आग लग सकती है. छत्तरपुर जिले के खजुराहो में 47 डिग्री से अधिक तापमान दर्ज किया गया है. तेज गर्मी और धूप की वजह से पर्यटन नगरी की सड़कों पर सन्नाटा रहा. भीषण गर्मी के चलते खजुराहो घूमने के लिए आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों की संख्या में भारी गिरावट आई हैं. पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों में मायूसी है.

ज़िले में हीट वेव का अलर्ट जारी

खजुराहो में स्थित मौसम विभाग ने संपूर्ण जिले में हीट वेव का अलर्ट जारी किया है और आने वाले दिनों में तापमान के और ज़्यादा बढ़ने की संभावना जाहिर की है. पर्यटन नगरी के लोगों की माने तो यहां का न्यूनतम तापमान भी 31 डिग्री दर्ज किया जा रहा है. जो कि इस सीजन का सबसे ज़्यादा न्यूनतम तापमान है. इसी तरह जिले के नौगांव का अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 29.6 डिग्री दर्ज किया गया.

बाजार में बढ़ी सूती गमछे की मांग

बाजार में मिट्टी से बने मटके की बिक्री भी बढ़ गई है लोग स्वास्थ्य को देखते हुए फ्रिज का पानी की पीने की जगह मिट्टी से बनी मटके का पानी पी रहे हैं जिससे बाजार में मिट्टी से बने मटके की बिक्री अधिक हो गई है. सूरज के प्रकोप से बचने के लिए लोग बुंदेलखंड अंचल के लोग आमतौर पर सूती गमछे का प्रयोग करते हैं, जिसकी मांग इन दिनों बढ़ी हुई है. बताया जा रहा है कि हर साल की तुलना में इस वर्ष गमछों की बिक्री ज़्यादा हो रही है. युवा वर्ग जो गमछा डालने से अब तक बचते थे वे भी गर्मी से बचने के लिए सूती गमछा खरीदते नजर आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें - Heat Wave: छ्त्तीसगढ़ में जारी है गर्मी का कहर, अधिकांश जिलों में पारा 45 से ऊपर

यह भी पढ़ें - MP Today Weather: MP में 48 डिग्री का टॉर्चर, लू के थपेड़ों से जीना हुआ मुहाल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
23 जून को राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा का Prelims Exam, जानिए समय
.... और क्या करवाएगी MP की गर्मी ? ट्रांसफार्मर पर लगे कूलर, धूप से जीना मुहाल
6 people died and 11 injured in road accidents in Sehore Neemuch and Balaghat
Next Article
एमपी में तीन अलग-अलग सड़क हादसे में 6 लोगों की मौत, 11 हुए घायल
Close
;