विज्ञापन

MP में इस महिला की कंपनी से जुड़कर 3 साल में बनीं 1200 से अधिक दीदियां लखपति, PM मोदी ने सुनी इनकी कहानी

Lakhpati Didi Madhya Pradesh: प्रधानमंत्री को संगीता ने बताया कि भारत सरकार ने वर्ष 2021 में 10 हजार किसान उत्पादक संघ (FPO) तैयार करने की योजना शुरू की थी. इसी योजना में हमने 2021 में ही आत्मनिर्भर महिला फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी का गठन किया. पहले ही साल में हमारी कंपनी से एक हजार से अधिक किसान महिलाएं जुड़ गईं.

MP में इस महिला की कंपनी से जुड़कर 3 साल में बनीं 1200 से अधिक दीदियां लखपति, PM मोदी ने सुनी इनकी कहानी

Prime Minister Narendra Modi's interaction with Lakhpati Didis: जो कभी सोचा भी न हो, जीवन में कभी-कभी ऐसे अवसर भी आ जाते हैं. मध्य प्रदेश की लखपति दीदी (Lakhpati Didi) संगीता के साथ भी यही हुआ. संगीता को 25 अगस्त को महाराष्ट्र के जलगांव में हुए लखपति दीदी सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से रू-ब-रू संवाद करने का अवसर मिला. यह उनके जीवन का वह अविस्मरणीय पल था, जिसे वह कभी नहीं भूलेंगी. प्रधानमंत्री मोदी (PM) से हुई प्रत्यक्ष चर्चा से सीहोर जिले के इछावर ब्लाक के बिछोली गांव की रहने वाली लखपति दीदी संगीता बेहद उत्साहित हैं. वे बताती है कि प्रधानमंत्री ने हमारे काम के बारे में जाना, समझा और शाबाशी दी.

1200 से अधिक महिला किसान बनीं लखपति दीदीयां

प्रधानमंत्री को संगीता ने बताया कि भारत सरकार ने वर्ष 2021 में 10 हजार किसान उत्पादक संघ (FPO) तैयार करने की योजना शुरू की थी. इसी योजना में हमने 2021 में ही आत्मनिर्भर महिला फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी का गठन किया. पहले ही साल में हमारी कंपनी से एक हजार से अधिक किसान महिलाएं जुड़ गईं. सबकी मेहनत रंग लाई. कंपनी ने पहले ही साल 2 करोड़ 48 लाख रूपये का बिजनेस कर लिया. हमारी कंपनी से अब तक दो हजार से अधिक किसान दीदियां जुड़ चुकी हैं. इनमें से 1200 से अधिक दीदियां लखपति दीदी बन चुकी हैं. प्रधानमंत्री ने संगीता और उनकी फार्मर कंपनी की सराहना कर शाबाशी दी.

क्या काम करती है इनकी कंपनी?

अपनी फार्मर कंपनी की सफलता से संगीता और अन्य सभी किसान दीदियां बेहद खुश हैं. उनकी कंपनी फसल बीज संग्रहण और आऊटपुट बिजनेस के रूप में गेहूं, सोयाबीन, मक्का व अन्य अनाजों की खरीदी पर काम कर रही है. कंपनी अब तक 5 करोड़ 43 लाख रूपये का बिजनेस (एन्युअल टर्नओवर वेल्यू) कर चुकी है. उनके किसान समूह की प्रगतिशीलता से ही कंपनी प्रतिनिधि के रूप में  संगीता को लखपति दीदी सम्मेलन में जलगांव बुलाया गया था. एक साधारण गृहणी से फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी का बिजनेस संभालने वाली संगीता अब पूरी तरह बिजनेस वुमन बन चुकी हैं. वे उन्हें प्रधानमंत्री से संवाद का अवसर देने के लिये महिला एवं किसान हितैषी मध्यप्रदेश सरकार और आजीविका मिशन का हृदय से आभार जताती हैं.

यह भी पढ़ें : MP की लखपति दीदियां PM Modi से करेंगी संवाद, जलगांव सम्मेलन में मिलेगा सम्मान पत्र

यह भी पढ़ें : शिवराज सिंह चौहान ने लखपति दीदी और ड्रोन दीदी को किया सम्मानित, लाल किले पर सुना PM मोदी का भाषण

यह भी पढ़ें : Katni GRP: दलित की पिटाई के बाद MP कांग्रेस ने मोहन सरकार पर बोला हमला, कहा- पर्ची वाले CM के राज में...

यह भी पढ़ें : UPSC के उम्मीदवार ध्यान दें! आधार के बिना अब नहीं होगा ये काम, केंद्र सरकार ने दे दी है इसकी मंजूरी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MP News: यहां पुलिस वाले ही खेल रहे थे जुआ, वीडियो सामने आने पर एसपी ने दी ऐसी सजा
MP में इस महिला की कंपनी से जुड़कर 3 साल में बनीं 1200 से अधिक दीदियां लखपति, PM मोदी ने सुनी इनकी कहानी
Mohan Yadav troubles increased army of guest teachers took to the streets in protest in Bhopal this was the reason
Next Article
Bhopal में अतिथि शिक्षकों का जंगी प्रदर्शन, सीएम हाउस घेरने जाते वक्त पुलिस से जमकर हुई झड़प
Close