विज्ञापन
Story ProgressBack

New Criminal Laws: 1 जुलाई से खत्म होगा अंग्रेजों के समय का IPC और CRPC, अभी से तैयारी में जुटा पुलिस विभाग

MP News: अंग्रेजों के समय से चले आ रहे IPC और CRPC नियम को बदल दिया गया है. नए आपराधिक कानूनों को लेकर छत्तरपुर में खास जागरुकता अभियान चलाई जा रही है.

New Criminal Laws: 1 जुलाई से खत्म होगा अंग्रेजों के समय का IPC और CRPC, अभी से तैयारी में जुटा पुलिस विभाग
लोगों को किया जा रहा है जागरूक

Chhatarpur News: 1 जुलाई 2024 से नए आपराधिक अधिनियम (Criminal Act) के कानून भारतीय न्याय संहिता (Indian Penal Code), भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम (Indian Evidence Act) लागू होने जा रहे हैं. इसको लेकर मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के छत्तरपुर (Chhatarpur) में पुलिस अधीक्षक अगम जैन ने जिले के समस्त थाना क्षेत्र अंतर्गत संबंधित पुलिस अधिकारियों को नए नियम (New Rules) की जानकारी देते हुए जागरूक निर्देशित किया. इसी क्रम में जिले के नगरीय एवं ग्रामीण थाना एवं चौकी क्षेत्र में जन संवाद कार्यक्रम आयोजित किया जा रहे हैं. सामुदायिक स्थलों, जैसे बस स्टैंड धर्मशाला में जनमानस से संवाद कर नए कानून के बारे में बताया जा रहा है. यात्री वाहनों में पंपलेट चस्पा किये जा रहे हैं, साथ ही यात्रियों से संवाद करते हुए पम्पलेट वितरित किए जा रहे हैं. 

जागरुकता के लिए खास मुहिम

छत्तरपुर में जन संवाद करते हुए नए कानून के बारे विस्तृत चर्चा की जा रही है. अपराध के शिकार महिला और बच्चों को सभी अस्पतालों में फर्स्ट एड या इलाज निशुल्क मिलने की गारंटी होगी. चुनौती भरी परिस्थितियों में भी पीडित जल्द ठीक हो सकेंगे. लोगों को बताया जा रहा है कि गवाहों की सुरक्षा व सहयोग के लिए सभी राज्य सरकारें विटनेस प्रोटेक्शन प्रोग्राम लागू करेंगी. दुष्कर्म पीडिताओं को आडियो-वीडियो माध्यम से पुलिस के समक्ष बयान दर्ज करने की छूट मिलेगी. नए कानून में मामूली अपराधों के लिए दंडस्वरूप सामुदायिक सेवा की विधा शुरू. समाज के लिए सकारात्मक योगदान देकर दोषी अपनी गलतियों को सुधारने का काम करेगा.

ये भी पढ़ें :- Bhilai Steel Plant: प्लोटिंग सोलर पावर प्लांट की रखी गई आधारशिला, एक साल में बनाने लगेगा इतने मेगावाट बिजली

इन जरूरी बातों को किया जा रहा है हाइलाइट

छत्तरपुर में लोगों को जागरूक करने के दौरान लोगों को बताया जा रहा कि नए नियम आने के बाद सुनवाई में देरी से बचने और न्याय की त्वरित बहाली के लिए कोई अदालत किसी मामले को अधिकतम दो बार ही स्थगित कर सकेगी. सभी कानूनी कार्यवाही इलेक्ट्रानिक माध्यमों से वितरित किए जा रहे हैं. दुकानों शोरूम इत्यादि स्थानों पर निरंतर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. 15 साल से कम आयु, साठ साल से अधिक और दिव्यांगो व गंभीर रूप से बीमार व्यक्तियों को पुलिस स्टेशन में पेश होने से छूट होगी. उन्हें पुलिस की मदद अपने निवास स्थान पर ही मिले.

ये भी पढ़ें :- MP News: राजस्थान और एमपी के बीच हुआ अहम समझौता, सीएम यादव ने दोनों राज्यों की गिनाई खासियत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नर्सिंग स्टूडेंट्स ने फीस और डाक्यूमेंट्स वापस दिलाने के लिए लगाई थाने में गुहार, हाईकोर्ट ने निरस्त की थी कॉलेज की मान्यता
New Criminal Laws: 1 जुलाई से खत्म होगा अंग्रेजों के समय का IPC और CRPC, अभी से तैयारी में जुटा पुलिस विभाग
Amarwara By Elections Congress spokesperson Pawan Khera made these serious allegations on MP Government
Next Article
Amarwara By Elections: हार के बाद कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने लगाए ये गंभीर आरोप, बोले-नेताओं ने नहीं, इन्होंने हमें हराया
Close
;