विज्ञापन

भिंड में 36 घंटे से लगातार हो रही भारी बारिश से मचा त्राहिमाम, इतने मकान हुए धराशायी,फंसी कई जिंदगियां

MP Flood: मध्य प्रदेश के भिंड में पानी से त्राहिमाम मचा हुआ है, जहां देखो, वहां पानी ही पानी नजर आ रहा है. 50 से अधिक मकान गिर गए हैं. वहीं, कई लोग घायल हैं, कई जिंदगियां अभी-भी मौत की जंग लड़ रही हैं.एक स्थान पर मकान गिरने से 15 भेड़ों की भी मौत हो गई है.

भिंड में 36 घंटे से लगातार हो रही भारी बारिश से मचा त्राहिमाम, इतने मकान हुए धराशायी,फंसी कई जिंदगियां
भिंड में 36 घंटे से लगातार हो रही भारी बारिश से मचा त्राहिमाम, इतने मकान हुए धराशायी,फंसी कई जिंदगियां.

MP News In Hindi: भिंड में बीते 36 घंटे से हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से त्राहि-त्राहि मच गई है, जिसके चलते जिले की सभी नदी नाले उफान पर आ गए हैं. शहर के अलग-अलग इलाकों में जल भराव हो गया. बाढ़ के पानी में फंसे लोगों का प्रशासन द्वारा रेस्क्यू भी किया जा रहा है. आधा सैकड़ा मकान भी धराशायी हो गए. इन घटनाओं में एक व्यक्ति की मौत हो गई है, जबकि आधा दर्जन लोग घायल हुए हैं. एक स्थान पर मकान गिरने से 15 भेड़ों की भी मौत हो गई है.

गोदाम में पानी भरने से डूब गए

यहां पीडीएस और खाद के गोदाम में पानी भरने से डूब गए .

यहां पीडीएस और खाद के गोदाम में पानी भरने से डूब गए .

वहीं, पीडीएस और खाद के गोदाम में पानी भरने से डूब गए है. बारिश की वजह से भिंड की चंबल, सिंध, सोनभद्रका और वैसली नदी उफान पर है. इन नदियों के किनारे बसे गांव में बाढ़ आ गई है. अटेर और लहार इलाके में आधा सैकड़ा मकान धराशाई हो गए हैं. इन घटनाओं में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि आधा दर्जन लोग घायल हैं.

पानी लोगों के घरों में भर गया

घायलों में बच्चे भी शामिल हैं. इसके अलावा भिंड के मेहगांव कस्बे के कई वार्डों में पानी लोगों के घरों में भर गया है. लोग खाने-पीने की दिक्कतों का सामना कर रहे हैं. भिंड में पीडीएस के गेहूं चावल भी बारिश के पानी की चपेट में आ गए हैं. गोदाम में रखे गेहूं चावल की बोरियां बारिश के पानी में डूब गई है.

पुलिस-प्रशासन की चिंता भी बढ़ा दी है

राहत और बचाव कार्य के दौरान पुलिस-प्रशासन के अधिकारी.

राहत और बचाव कार्य के दौरान पुलिस-प्रशासन के अधिकारी.

अलग-अलग स्थान से मिल रही बाढ़ की सूचनाओं पर पुलिस प्रशासन ने एसडीईआरएफ की टीम के साथ मोर्चा संभाल रखा है. जिन स्थानों पर लोग फंसे हुए हैं, उन्हें निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा जा रहा है. फिलहाल बारिश का दौर जारी है और अभी बारिश से लोगों को राहत मिलने की उम्मीद नजर नहीं आ रही है.लगातार हो रही बारिश ने पुलिस-प्रशासन की चिंता भी बढ़ा दी है.

मकान की दीवार अचानक ढह गई

अटेर के पावई थाना क्षेत्र में रिदौली गांव में गुरुवार सुबह 6 बजे के करीब तेज बारिश होने से रामनिवास जोशी के मकान की दीवार अचानक ढह गई. इस हादसे में उनका 29 साल का बेटा धर्मेंद्र जोशी दीवार के नीचे दबने से बुरी तरह घायल हो गया। हादसे के बाद परिजन उसे तुरंत इलाज के लिए अस्पताल लेकर आए. इस बीच ढह गई दीवार से सटे अमर सिंह रजक की कच्चा मकान का आधा हिस्सा बारिश से गीला होने पर धंसक गया.

घर में रखा गृहस्थी का सामान नष्ट

पानी-पानी हुई बस्तियां, सब कुछ हो गया बर्बाद.

हालांकि, इस हादसे में कोई घायल नहीं हुआ. इधर भिंड के रेहला गांव में रात को बरसात के चलते पेशे से मजदूर गंधर्व जाटव का मकान और बाहर लगा टीनशेड गिर गया. इस घटना में घर में रखा गृहस्थी का सामान नष्ट हो गया. घटना को लेकर पीड़ित मजदूर परिवार ने समस्या निराकरण के लिए कलेक्टर को आवेदन कर आर्थिक सहायता देने की मांग की है.

21 सितंबर 1990 को भी यही हालत पैदा हुए थे

दबोह में पानी का जल स्तर बढ़ सकता है क्योंकि गरौली तालाब फुट चुका है ज्ञात रहे 21 सितंबर 1990 को भी यही हालत पैदा हुए थे जो आज दबोह में दिख रहे उस समय भी 17 सितंबर से 20 सितंबर तक बराबर बारिश हुई थी और 21सितंबर की रात को दबोह में बाढ़ आ गई थी उस बक्त भी गरौली तलाब फूटा था इसके बाद करधेन तालाब भी फुट गया था जिसके चलते नगर में बाढ़ आई थी.

इसलिए नगर की निचली बस्ती रीक्षा मोहल्ला,भुजरिया मोहल्ला, पुरानी हाट,कुरचानिया मोहल्ला,गायत्री मोहल्ला,आबास ग्रह, बाले थोड़ा सतर्क रहें. यदि कोई समस्या पैदा होती है तो स्थानीय प्रशासन को अवगत कराएं फिलहाल दबोह नगर परिषद ने भी नगर में मुनादी कर रही है.

मेहगांव में बारिश के कारण बुरा हाल

मेहगांव कस्बे में बारिश के कारण पूरा हाल बना हुआ है. पुरानी बस्ती एरिया में जल भराव के कारण लोगों के घरों में पानी भर गया है। लोग घरों के अंदर भी चैन से नहीं रह पा रहे हैं. हालत यह बने हुए कई घरों के अंदर बारिश का पानी हिलोर मार रहा है सड़क तालाब बनी हुई है. लोगों की घर गृहस्ती का सामान पानी के कारण खराब हो गया.

जगह-जगह पेड़ गिर गए

तेज बारिश के कारण जिले में जगह-जगह पेड़ गिर गए है. भिंड जिले में गोरमी कस्बे की नजदीक स्थित 33 केवी बिजली सब स्टेशन में पानी भर गया है, जिसके कारण आसपास के एरिया में सप्लाई ठप हो गई है. सुकांड में करीब 10 बिजली के पोल गिर गए हैं. वहीं, उमरी में बिजली सप्लाई ठप है. इस एरिया में भी बिजली पुल गिरने के कारण और सप्लाई लाइन टूटने के कारण बिजली नहीं है. लोगों को अंधेरे में रहना पड़ रहा है.

बच्चों का अवकाश घोषित किया था

अति बारिश के चलते भिंड जिले जिले के कई क्षेत्रों में मकान गिरने की सूचना लगता आ रही है. अटेर क्षेत्र के गजना में एक पुराना मकान गिर गया. यह मकान संजीव तिवारी का है, जोकि पुराना था. आगे के कमरें की दीवार गिरी है. इधर रानी पुरा में स्कूल बिल्डिंग गिर गई. शुक्र इस बात का है कि प्रशासन द्वारा बारिश को देखते हुए बच्चों का अवकाश घोषित किया था इस कारण से स्कूल की बिल्डिंग गिरने के बाद कोई हताहत नहीं हुआ है, स्कूल के कमरों में रखा हुआ फर्नीचर पाठ पुस्तक सामग्री प्रभावित हुई है.

400 खाद की बोलियां पानी में बह गई है

गोदाम में रखा गेहूं पानी में डूब गया. भारी मन से पानी में भीगे हुए गेंहू को हाथ की अंजुरी में लिए हुए युवा.

गोदाम में रखा गेहूं पानी में डूब गया. भारी मन से पानी में भीगे हुए गेंहू को हाथ की अंजुरी में लिए हुए युवा.

जिले में तेज बारिश के चलते मेहगांव में स्थित खाद के गोदाम में पानी भर गया है. इस कारण से करीब 400 खाद की बोलियां पानी में बह गई है. वहीं, 300 से अधिक बोरिया पीडीएस चावल की रखी हुई थी यह भी बारिश के पानी के कारण खराब हो गई है. यह गोदाम विपणन सहकारी संस्थान का बताया जा रहा है.

अब तक 12 से अधिक मकान गिर चुके हैं

लहार के आलमपुर में सोनभद्रिका नदी उफान पर है. नगर की निचली बस्तियों में जलभराव होने से लोग अपना सामन लेकर ऊंची जगहों पर जा रहे है. प्रशासनिक अधिकारी मौके पर नजर बनाए हुए है. नगर के कामॉक्षा देवी मंदिर और लक्ष्मी मंदिर के पास की बस्ती में पूरी तरह से मकान डूब गए है. आलमपुर में पानी भरने से अब तक 12 से अधिक मकान गिर चुके हैं.

नगर की बिजली व्यवस्था ठप

अब तक कोई जनहानि नहीं हुई है.एसडीएम विजय यादव के निर्देश के नायब तहसीलदार रमाशंकर शर्मा राजस्व अमले के साथ मौके पर पहुंचकर बाढ़ में फंसे लोगों को निकालने का प्रयास कर रहे है. छत्रीबाग के पास मुख्य मार्ग पर पानी भरने से आमजन को आवागमन में परेशानी हो रही है. बिजली के पोल गिरने नगर की बिजली व्यवस्था ठप हो गई है. लहार एसडीएम विजय यादव ने नदी का पानी घर तक आने के बावजूद घरों में मौजूद लोगों को समझाइश देकर निकाला है.

दोनों दीवार के नीचे दब गए

इस दौरान नायब तहसीलदार जगन कुशवाह भी मौजूद रहे. लहार तहसील के रावतपुरा थानान्तर्गत आने वाले गांव नरौल गांव में बुधवार रात आठ बजे गनेशराम तिवारी के कच्चे मकान की दीवार गिर गई. जब दीवार गिरी उस समय गनेशराम और उनकी 10 वर्षीय भतीजी भूमि उसी कमरे में बैठे हुए थे, जिससे दोनों दीवार के नीचे दब गए.

ये भी पढ़ें-  Sanchi को राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड को सौंपने पर गरमाई सियासत, विवेक तन्खा और वीडी शर्मा आए आमने सामने

लहार सिविल हॉस्पीटल पहुंचे

मौके पर मौजूद परिजन और अन्य ग्रामीणों ने मलबा हटाकर दोनों को लेकर लहार सिविल हॉस्पीटल पहुंचे, जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया. वहीं, घायल बच्ची भूमि पुत्री प्रवेश तिवारी को लहार के सिविल हॉस्पीटल में भर्ती कर उसका इलाज किया जा रहा. इस बारे में रावतपुरा थाना प्रभारी कमलकांत दुबे ने बताया कि दीवार नीचे दबने से एक व्यक्ति की मौत हो गई है. मर्ग कायम कर मामले की जांच की जा रही है.

ये भी पढ़ें- 99 लाख से बना था स्टेडियम, यहां खिलाड़ी नहीं, नशेड़ी करते हैं नशे की 'प्रैक्टिस'

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Sanchi को राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड को सौंपने पर गरमाई सियासत, विवेक तन्खा और वीडी शर्मा आए आमने सामने
भिंड में 36 घंटे से लगातार हो रही भारी बारिश से मचा त्राहिमाम, इतने मकान हुए धराशायी,फंसी कई जिंदगियां
Satna Over Rs 4 crore insurance claim made after alleged arson tendupatta warehouse CBI Registerd  FIR 
Next Article
MP: चार करोड़ की धोखाधड़ी के केस में CBI का शिकंजा, 13 आरोपियों के खिलाफ FIR दर्ज 
Close