विज्ञापन
Story ProgressBack

MP के इस जिले में 1 फरवरी से सिंगल यूज प्लास्टिक हो जाएगी बैन, लिया स्वच्छता का संकल्प

नगर पालिका अध्यक्ष ने कहा कि हमारे शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाये रखने का दायित्व हम सभी का है. उन्होंने कहा कि हमे गर्व है कि हमारे राज्य का इंदौर शहर देश में स्वच्छता की मिसाल कायम करता है. बालाघाट को गंदगी मुक्त, प्रदूषण मुक्त बनाने के साथ ही अब हमें प्लास्टिक से मुक्ति का संकल्प भी लेना होगा.

Read Time: 3 min
MP के इस जिले में 1 फरवरी से सिंगल यूज प्लास्टिक हो जाएगी बैन, लिया स्वच्छता का संकल्प
एक फरवरी से सिंगल यूज पॉलिथीन पर लगा पूरी तरह प्रतिबंध

Madhya Pradesh News: स्वच्छता के मानकों को परिभाषित करने के लिये एनजीटी एवं केन्द्रीय स्वच्छ सर्वेक्षण ने बालाघाट में प्रदूषण का बड़ा कारण पॉलिथिन को बताते हुए नगरपालिका को निर्देश दिए हैं कि इस दिशा में सकारात्मक कदम उठाए जाएं. इस कड़ी में नगरपालिका परिषद कार्यालय सभाकक्ष में नगर पालिका अध्यक्ष ने एक बैठक की, जिसमें पॉलिथीन व्यापारियों के सुझाव जाने और 1 फरवरी से सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह से प्रतिबंध अमल में लाए जाने के बारे में अवगत कराया. जिस पर व्यापारियों ने नगरपालिका परिषद के निर्णय का स्वागत करते हुए हर संभव मदद किए जाने का भरोसा दिया है.

शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाये रखने का दायित्व हम सभी का

बैठक में पालिका अध्यक्ष ने कहा कि हमारे शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाये रखने का दायित्व हम सभी का है. उन्होंने कहा कि हमे गर्व है कि हमारे राज्य का इंदौर शहर देश में स्वच्छता की मिसाल कायम करता है. बालाघाट को गंदगी मुक्त, प्रदूषण मुक्त बनाने के साथ ही अब हमें प्लास्टिक से मुक्ति का संकल्प भी लेना होगा.

ये भी पढ़ें महिला टीचर ने युवक पर किया चाकू से वार, गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती शख्स, क्या था पूरा विवाद?

एक फरवरी से हो जाएगी कार्रवाई शुरू

उन्होंने कहा, '1 जनवरी से सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर कदम उठाए जाने थे, लेकिन हमनें तय किया कि हमारे शहर के व्यापारियों से भी चर्चा की जाए. बैठक में हमने सुझाव सुने और हर पहलूओं पर अमल करते हुए निर्णय लिया है कि 1 फरवरी से शहर में सिंगल यूज प्लास्टिक पूरी तरह से प्रतिबंधित होगी, इस प्रयास को सार्थक बनाने के लिये व्यापारियों, नगरवासियों का सहयोग भी जरूरी है.'

इस बैठक में व्यापारियों ने सुझाव दिए कि बाहरी लोग यहां आकर बाजार में प्लास्टिक का विक्रय कर देते हैं. चुनिंदा लोग ही हमसे प्लास्टिक खरीदते हैं. पालिका अध्यक्ष ने कहा कि व्यापारियों का नुकसान ना हो इसलिए कुछ दिन का समय देते हैं, 1 फरवरी से सिंगल यूज पॉलिथीन की बिक्री करने वालों पर कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी.

ये भी पढ़ें सौ साल से लग रहे बाणगंगा मेले का मंत्री दिलीप जायसवाल ने किया उद्घाटन, झूले रहेंगे आकर्षण का केंद्र

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close