विज्ञापन
Story ProgressBack

PM मोदी की मन की बात से प्रभावित भोपाल के शुभम नशे के खिलाफ चला रहे हैं अभियान, 50 युवाओं की टीम तैयार

Good Initiative: शुभम ने सामाजिक न्याय विभाग द्वारा बनाई नशामुक्ति की फिल्म का थियेटरों में प्रसारण करवाया था, ताकि लोग नशे के खिलाफ जागरूक हो सके. शुभम बताते हैं कि उनका लक्ष्य है कि वे हर साल कम से कम 12 लोगों को नशे से दूर कर सके, ताकि लोग नशे की इस बुरी लत से हमेशा-हमेशा के लिए आजाद हो सकें.

Read Time: 3 min
PM मोदी की मन की बात से प्रभावित भोपाल के शुभम नशे के खिलाफ चला रहे हैं अभियान, 50 युवाओं की टीम तैयार

Positive News: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के शुभम शर्मा कम उम्र से ही समाजसेवा के उत्कृष्ट कार्यों में लग गए हैं. वे भोपाल में नशा मुक्ति के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रहे हैं. उनका लक्ष्य है कि समाज व युवा नशे जैसी बुरी आदतों से मुक्त हों. शुभम बचपन से ही समाजसेवा के क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं. 2014 में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने अपने 'मन की बात' (Man Ki Baat) कार्यक्रम के शुरूआती संस्करण में युवाओं को नशे से दूर रहने की बात की थी तभी से शुभम के अंदर इस क्षेत्र में काम करने की इच्छा जगी थी.

PM मोदी ने क्या कहा था?

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने अपने कार्यक्रम के दौरान कहा था कि ''जब हम किसी युवा को नशा करते देखते हैं तो उसे बुरा-भला कहते हैं, लेकिन हकीकत यह है कि वह युवा बुरा नहीं है बल्कि बुराई तो ड्रग्स में है, नशे में है.”

पीएम मोदी ने अपील की थी कि पूरा देश मिलकर 'ड्रग्स फ्री इंडिया' कैंपेन चलाएं. उन्होंने फिल्म, क्रिकेट और अन्य क्षेत्रों की सिलेब्रिटीज से भी आग्रह किया कि 'वे भी नशे पर जागरूकता अभियान चलाए.'

इस बात से शुभम बहुत ज्यादा प्रभावित हुए और उन्होंने अपने कॉलेज के दिनों से नशे के खिलाफ अलख जगाना शुरू कर दिया. इसके लिए उन्होंने शहर के स्कूल-कॉलेजों में जाकर नशे के खिलाफ जगारुकता फैलाना शुरू कर दिया. इस समय उनके पास 50 लोगों की टीम है, जो नशे के खिलाफ जागरूकता फैलाने का काम करती है. 

नशे की शवयात्रा निकालने सहित किए हैं कई कार्यक्रम

शुभम पिछले 9 वर्षों से नशे के खिलाफ समाचार पत्र-पत्रिकाओं में लिखते रहते हैं. इसके साथ ही इसके माध्यम से जन जागरूकता का प्रचार-प्रसार भी करते रहते हैं. उन्होंने नशे के खिलाफ जागरूकता के लिए मादक पदार्थों की शवयात्रा भोपाल में निकाली थी, जिसकी काफी सराहना हुई थी. नशे से आजादी अभियान में सैम कॉलेज भोपाल, विक्रमादित्य कॉलेज समेत कई स्थानों पर जनजागरण के कार्यक्रमों में युवाओं को जागरूक करने जाते रहते हैं. उन्होंने सामाजिक न्याय विभाग द्वारा बनाई नशामुक्ति की फिल्म का थियेटरों में प्रसारण करवाया था, ताकि लोग नशे के खिलाफ जागरूक हो सके. शुभम बताते हैं कि उनका लक्ष्य है कि वे हर साल कम से कम 12 लोगों को नशे से दूर कर सके, ताकि लोग नशे की इस बुरी लत से हमेशा-हमेशा के लिए आजाद हो सकें.

यह भी पढ़ें: कूनो में तीन नहीं बल्कि चार चीता शावकों को जन्म हुआ, पर्यावरण मंत्री ने शेयर किया वीडियो

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close