विज्ञापन
Story ProgressBack

Dewas: 10वीं-12वीं की कॉपियों की जांच शुरू, किस विद्यार्थी की है उत्तर पुस्तिका नहीं जान पाएंगे शिक्षक

Dewas News: इस बार परीक्षा से लेकर मूल्यांकन कार्य तक पारदर्शिता लाने के लिए मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने काफी प्रयास किए हैं. पिछले साल तीन विषयों की उत्तर पुस्तिकाओं में बार कोड लगे थे. इस बार सभी विषयों में लगाए गए हैं.

Dewas: 10वीं-12वीं की कॉपियों की जांच शुरू, किस विद्यार्थी की है उत्तर पुस्तिका नहीं जान पाएंगे शिक्षक
10वीं-12वीं की कॉपियों की जांच शुरू हो गई है.

Madhya Pradesh News: मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन  (MP Board Copy Checking) शुरू हो चुका है.  उत्तर पुस्तिका को जांच करने के लिए 60 से अधिक शिक्षक अपनी सेवाएं दे रहे हैं. वहीं इस बार उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में शिक्षक मनमानी नहीं कर पाएंगे. किसी भी विद्यार्थी को मनमाने ढंग से अंक नहीं दे पाएंगे, क्योंकि इस बार सभी उत्तर पुस्तिकाओं में बार कोड लगे हुए हैं. इससे किस विद्यार्थी की उत्तर पुस्तिका है, इसकी जानकारी शिक्षक को नहीं मिल पाएगी. साथ ही रोल नंबर की भी पहचान नहीं हो पाएगी.

इस बार परीक्षा से लेकर मूल्यांकन कार्य में पारदर्शिता लाने के लिए मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल काफी प्रयास किए हैं. दरअसल, पिछले साल तीन विषयों की उत्तर पुस्तिकाओं में बार कोड लगे थे. इस बार सभी विषयों में लगाए गए हैं.

उत्तर पस्तिका में जोड़ी गई ओएमआर शीट

इस बार राज्य परीक्षा अयोग ने उत्तर पस्तिका में ओएमआर शीट भी जोड़ी है. इससे किस विद्यार्थी की कॉपी है यह जानकारी मूल्यांकनकर्ता को नहीं मिल सकेगी. इसके लिए शिक्षकों को प्रशिक्षण भी दिया गया है. बता दें कि इस साल प्रदेश के करीब 57 हजार विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी. वहीं 60 हजार से अधिक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जा रहा है. मूल्यांकन देवास उत्कृष्ट स्कूल में 60 से अधिक शिक्षक कर रहे है. इस बार MPBSE ने कॉपियों पर रोल नंबर की जगह बार कोड लगाने के निर्देश जारी किए हैं. 

पहले चरण में 4 विषयों की कॉपियों की होगी जांच

पहले चरण में 10वीं की हिंदी और संस्कृत तो 12वीं की हिंदी और अंग्रेजी की कॉपियों का मूल्यांकन किया जा रहा है. यह कार्य अप्रैल पहले सप्ताह तक चलेगा. इस सप्ताह दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं भी समाप्त हो जाएगी. वही उज्जैन संभाग के देवास के शासकीय उत्कृष्ट स्कूल को बार कोड का केंद्र बनाया गया है, जहां पूरे संभाग की 10वीं उत्तर पुस्तिकाओं को कोड किया जाएगा.

10वीं की कॉपी चैक करने के 15 रुपये व12वीं के मिलेंगे 16 रुपये

शिक्षक सुबह साढ़े 10 बजे से शाम तक अलग-अलग विषयों की कॉपियों का मूल्यांकन करेंगे. एक शिक्षक प्रतिदिन अधिकतम 40 कॉपियों और न्यूनतम 30 कॉपियों का ही मूल्यांकन कर पाएंगे. इन शिक्षकों को 10वीं की कॉपी की जांच करने के लिए मानदेय 15 रुपये और 12वीं के लिए 16 रुपये दिए जाएंगे. बता दें कि इस बार तीन रुपये की बढ़ोत्तरी की गई है.

ये भी पढ़े: RTE: MP के प्राइवेट स्कूल में फ्री एडमिशन के लिए इस दिन से जमा होंगे आवेदन, पूरी डीटेल्स जानिए यहां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भाई ने अश्लील फिल्म देखकर.... छोटी बहन का किया बलात्कार फिर माँ के सामने....
Dewas: 10वीं-12वीं की कॉपियों की जांच शुरू, किस विद्यार्थी की है उत्तर पुस्तिका नहीं जान पाएंगे शिक्षक
Jabalpur Regional Industry Conclave CM Mohan Yadav inaugurated investors from these countries gathered
Next Article
Jabalpur Industry Conclave: CM मोहन यादव ने किया रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का उद्घाटन, इन देशों के निवेशक जुटे
Close
;