विज्ञापन

Sawan Special : सावन का पहला सोमवार आज, कहीं आप भी तो शिव आराधना में नहीं करते हैं ये गलती ?

Sawan Somwar: आज 22 जुलाई से सावन का महीना लग गया है. ये महीना बाबा भोलेनाथ का काफी प्रिय महीना है. ऐसे में हम जानते हैं कि इस पूरे महीनें हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं ? 

Sawan Special : सावन का पहला सोमवार आज, कहीं आप भी तो शिव आराधना में नहीं करते हैं ये गलती ?

Sawan Somwar Vrat 2024 : आज से सावन महीनें की शुरुआत हो गई है. ये महीना बाबा भोलेनाथ का सबसे प्रिय महीना माना जाता है. ऐसे में इस पूरे महीनें में बाबा को प्रसन्न रखना ज़रूरी है. भोलेनाथ जी की सच्ची आराधना करने पर वे प्रसन्न होकर मनचाहा वरदान देते हैं.  ऐसे में हमें ये जानना ज़रूरी है कि उन्हें प्रसन्न करने के लिए हमें कौन सी चीज़ करनी चाहिए और कौन सी नहीं, आइए जानते हैं... 

सावन में ऐसे करें भगवान शिव की पूजा 

सावन महीने के दौरान सोमवार के दिन व्रत रखना चाहिए. इसका अपना महत्व होता है. इसके रोज सुबह जल्दी उठकर घर और मंदिर की सफाई करें. घर में एक पॉज़िटिव माहौल बनाएं. मंदिर जाकर शिवलिंग का जलाभिषेक करें. दूध, दही, घी, शहद, बेलपत्र चढ़ाएं. भगवान शंकर की आराधना करें. ॐ नमः शिवाय मंत्रोच्चार का जाप करते रहें.  व्रत के दौरान झूठ बोलने से बचें, खूब सारा पानी पिएं, डाइट में ड्राई फ्रूट्स और फ्रेश फ्रूट्स का सेवन करें, ताकि हेल्थ पर कोई बुरा असर न पड़े और सात्विक भोजन करें.

सावन की शुरुआत आज यानि 22 जुलाई से हो गई है, जो कि 19 अगस्त 2024  को समाप्त होगा चलेगी. ऐसे में सावन के महीने में इस बार पांच सोमवार पड़ने वाले हैं. पहला सोमवार 22 जुलाई, दूसरा 29 जुलाई, तीसरा 5 अगस्त, चौथा 12 अगस्त और पांचवा सोमवार 19 अगस्त के दिन पड़ेगा.

सावन में ये चीज़ें करें अवॉयड 

अब हम जानते हैं  कि सावन के पूरे महीने में क्या नहीं करना चाहिए. इस महीनें में अंडा, मीट, मटन, प्याज लहसुन का सेवन वर्जित होता है. इसके अलावा शराब का सेवन भी इस पूरे महीने में नहीं करना चाहिए, कहा जाता है कि सावन के महीने में दूध का सेवन भी नहीं करना चाहिए, इसकी जगह फ्रेश जूस पिएं .

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें Mangla Gauri Vrat: सावन में कब-कब पड़ रहा है मंगला गौरी व्रत, जानिए पूजा विधि और महत्व

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Ganesh Chaturthi Puja : परंपरा और पूजा का अनूठा संगम, 364 वर्षों से MP का ये परिवार ऐसे तैयार करता है ये खास प्रतिमा
Sawan Special : सावन का पहला सोमवार आज, कहीं आप भी तो शिव आराधना में नहीं करते हैं ये गलती ?
Gwalior bench sought reply from 9 district collectors within 4 weeks regarding stray animals roaming on the roads
Next Article
9 जिला कलेक्टरों को नोटिस जारी कर 4 सप्ताह में मांगा गया जवाब, जानें क्या है मामला?
Close