विज्ञापन
Story ProgressBack

समाधान आपके द्वार योजना: 44 लाख से अधिक प्रकरणों का हुआ निराकरण, 1 अरब रुपये की समझौता राशि पारित

Samadhan Aapke Dwar Scheme: मध्य प्रदेश में समाधान आपके द्वार योजना के तहत करीब 44 लाख प्रकरणों का निराकरण किया गया. इसके लिए एक अरब रुपए समझौता राशि का अवार्ड पारित किया गया.

Read Time: 2 min
समाधान आपके द्वार योजना: 44 लाख से अधिक प्रकरणों का हुआ निराकरण, 1 अरब रुपये की समझौता राशि पारित
मध्य प्रदेश में समाधान आपके द्वार योजना के तहत 44 लाख प्रकरणों का किया गया निराकरण.

Jabalpur News: मध्य प्रदेश की 'समाधान आपके द्वार योजना' (Solution at your Doorstep Plan) के तहत प्रदेश में लगभग 44 लाख प्रकरणों का निराकरण किया गया. इस प्रक्रिया में एक अरब रुपए समझौता राशि (settlement amount) का अवार्ड पारित किया गया. राजस्व, पुलिस, वन, विद्युत और स्थानीय निकाय से संबंधित विवादों का अधिकांश भाग ग्रामीण क्षेत्रों (Rural Areas) से संबंधित रहा. हाईकोर्ट की ग्वालियर खंडपीठ के प्रशासनिक न्यायमूर्ति और हाईकोर्ट विधिक सेवा समिति (High Court Legal Services Committee) के अध्यक्ष रोहित आर्या की पहल पर समझौता योग्य प्रकरणों को पूरा किया गया.

कई विवादों का हुआ निराकरण

इन विवादों को निपटाने के लिए वैकल्पिक विवाद समाधान के माध्यमों का सहारा लिया गया. इसके लिए मध्यस्थता, लोक अदालत और सुलह के जरिए विवादों को निराकरण किया गया. नौ जिलों में समाधान आपके द्वार योजना को लागू करते हुए बड़े पैमाने पर प्रकरणों का निराकरण किया गया. इसी क्रम में समाधान आपके द्वार योजना के अंतर्गत पूरे प्रदेश में न्यायालयों एवं राजस्व, वन, पुलिस, जैसे विभागों में लंबित और प्री-लिटिगेशन प्रकरणों का समझौता कर इसका निराकरण किया गया. 

ये भी पढ़ें :- रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव 2024: महाकाल को विशेष भोग, ₹8000 करोड़ की सौगातें, 6774 करोड़ की भूमि होगी आवंटित

लोगों को न्याय दिलाने का उद्देश्य

लोक अदालत शिविर का मुख्य उद्देश्य समझौते के माध्यम से पक्षकारों के मामलों का निराकरण करना था, जिससे कि सामान्य जन को आसान, जल्दी और निशुल्क न्याय प्राप्त हो सके. इसके साथ ही विभिन्न विभागों में शासन की कल्याणकारी योजनाओं के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों को उनके लंबित आवेदनों पर लाभ प्रदान किया जा सके.

ये भी पढ़ें :- पीएम मोदी कर रहे थे वर्चुअल संवाद, सामने बैठी BJP विधायक लेती रही झपकी, वीडियो हुआ वायरल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close