विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 04, 2023

सागर में गणेशोत्सव की तैयारी शुरू : 25 से 30 फीसदी तक बढ़ गए गजानन की मूर्तियों के दाम

मध्य प्रदेश के सागर जिले में मूर्तिकार भगवान गणेश की प्रतिमाओं को बनाने में जुटे हुए हैं. इस बार मूर्तियों के ऑर्डर अधिक मिले हैं और दामों में भी 25 से 30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

Read Time: 3 min
सागर में गणेशोत्सव की तैयारी शुरू : 25 से 30 फीसदी तक बढ़ गए गजानन की मूर्तियों के दाम
सागर में गणेश उत्सव के तैयारियों में जूटे कलाकार.
सागर:

देशभर में 19 सितबंर को गणेश उत्सव मनाई जाएगी. हर बार की तरह इस बार भी गणेशोत्सव पर मूर्तियां तैयार की जा रही है. मध्य प्रदेश के सागर जिले में भी मूर्तिकार भगवान गणेश की प्रतिमाओं को बनाने में रात दिन जुटे हुए हैं. वहीं कोरोना से उबरने के बाद भी बीते साल कलाकारों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था. हालांकि इस बार पिछले साल की अपेक्षा मूर्तियों के ऑर्डर अधिक मिले हैं और दामों में भी 25 से 30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. वहीं जिले के आसपास की तहसीलों में मूर्ति बना रहे मूर्तिकार भी ज्यादा ऑर्डर मिलने से काफी खुश हैं.

बुकिंग में 10 फीसदी की हुई बढ़ोतरी

इस साल 10 फीट की गणेश भगवान की मूर्ति में करीब 10 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी हुई है. वहीं जो मूर्ति पिछले साल 25000 रुपए में ऑर्डर होती थी वो इस बार 35000 रुपए में बुक हुई है. सबसे ज्यादा बुकिंग 6 फीट की मूर्तियों की हुई है. इन मूर्तियों की डिमांड इसलिए होती है कि पंडाल में इन्हें सहजता से ले जाया जा सके. हालांकि 6 फीट की मूर्ति की कीमत पिछले साल 11000 रुपए थी जो इस साल बढ़कर 16000 रुपए हो गई है.

सामग्री के दाम बढ़ने से मूर्तियों के दाम भी बढ़ गए

सागर जिले की रहली में जबलपुर से मूर्ति बनाने आए कलाकारों ने बताया कि मूर्तियों के दाम इसलिए भी बढ़ गए हैं, क्योंकि बाजार में सामग्री के दामों में भी काफी बढ़ोतरी हुई है. मूर्तियों बनाने में लगने वाली रस्सी, मिट्टी, बोरी के दाम बाजार में बढ़ गए हैं. वहीं रस्सी कीमत लगभग 150 रुपये के आस पास पहुंच गई है. मिट्टी 3500 रुपए ट्रॉली मिल रही है. मूर्ति बनाने में लगने वाली अन्य सामग्री के दाम भी बढ़ गए हैं.

ये भी पढ़े: अम्बिकापुर : मौसम की मार से किसान परेशान, सता रहा फसल खराब होने का डर

राजनीतिक दलों ने भी इस बार की मूर्तियों की बुकिंग

प्रदेश में इस साल विधानसभा चुनाव भी नजदीक है इस लिए भी मूर्तियों की डिमांड ज्यादा बढ़ गई है. राजनीतिक दलों की तरफ से भी इस बार काफी मूर्तियां बुक की गई है. 6 फीट की मूर्तियां भी ज्यादा बनाई जा रही है. मूर्तिकारों ने अनेक रूपों में भगवान गणेश की मूर्तियां बनाई है. भगवान गणेश को मूषक, कमल, हाथी शंकर में विराजमान कर मूर्तियों को अंतिम रूप देने में कलाकार जुटे हुए हैं. मूर्तियों में अब कलर का काम बाकी है जो गणेश उत्सव के करीब एक सप्ताह पहले शुरू किया जाएगा. बता दें कि इस बार सागर जिले में शाहगंढ, गढ़ाकोटा खुरई, रहली केसली क्षेत्रों में भी मूर्तियों के ऑर्डर मिले हैं.

ये भी पढ़े: MP में मंडी शुल्क घटाने की मांग पर अड़े कारोबारी, 230 मंडियों में बेमियादी हड़ताल शुरू

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close