विज्ञापन

MP को फिर मिली सौगात, इस शहर में एयरपोर्ट का  PM मोदी आज करेंगे उद्घाटन, तैयारियां पूरी 

MP News: मध्य प्रदेश के रीवा में एयरपोर्ट बनकर तैयार हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इसका वर्चुअली उद्घाटन करेंगे. 

MP को फिर मिली सौगात, इस शहर में एयरपोर्ट का  PM मोदी आज करेंगे उद्घाटन, तैयारियां पूरी 

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के रीवा के लोगों का आज इंतज़ार खत्म हो रहा है. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रीवा में बने एयरपोर्ट का वर्चुअली उद्घाटन करेंगे. इसके लिए रीवा में एयरपोर्ट परिसर में भव्य समारोह आयोजित किया गया है.इस कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, प्रदेश के दोनों उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल और जगदीश देवड़ा सहित रीवा के प्रभारी मंत्री और कई मंत्री विधायक सांसद होंगे शामिल.

कैसे बना रीवा एयरपोर्ट 

रीवा एयरपोर्ट में अब तक हेलीकाॉप्टर और छोटे विमान ही उतर सकते थे. अब  इसके विस्तार और रीवा एयरपोर्ट निर्माण की प्रक्रिया पूरी हो गई है. रीवा की चोरहटा हवाई पट्टी का विस्तार करके रीवा एयरपोर्ट का निर्माण किया गया है.  इस एयरपोर्ट का शिलान्यास 15 फरवरी 2023 को तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मौजूदगी में किया गया था.  इसके निर्माण के लिए 500 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए. 

भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण द्वारा लगभग डेढ़ साल के रिकॉर्ड समय में रीवा एयरपोर्ट का निर्माण का कार्य पूरा कर दिया गया. एयरपोर्ट में रनवे का विस्तार करके इसे 2300 मीटर का बनाया गया है. 

साथ ही दोनों ओर 30-30 मीटर की बैकप लेंथ भी है. एयरपोर्ट में हवाई टर्मिनल बिल्डिंग, एयर ट्रैफिक कंट्रोल टावर और सुरक्षा के लिए बाउंड्रीबाल का निर्माण पूरा हो गया है. एयरपोर्ट में लोकार्पण के बाद 72 सीटर हवाई जहाजों का आवागमन शुरू हो जायेगा. हवाई सेवा शुरू हो जाने से रीवा ही नहीं पूरे विन्ध्य के उद्योग, पर्यटन, शिक्षा, उपचार सुविधा और अन्य क्षेत्रों में विकास के नए अवसर मिलेंगे. 

उद्योगपतियों से मुख्यमंत्री  करेंगे संवाद

 रीवा एयरपोर्ट के उद्घाटन के मौके पर मुख्यमंत्री पहले आ जाएंगे. मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव रीवा एयरपोर्ट के लोकार्पण समारोह में शामिल होने के लिए 20 अक्टूबर को दोपहर 1.30 बजे रीवा पहुंचेंगे.  एयरपोर्ट परिसर में आयोजित लोकार्पण समारोह से पहले मुख्यमंत्री रीवा संभाग के उद्योगपतियों से विन्ध्य में औद्योगिक निवेश के संबंध में संवाद करेंगे. एयरपोर्ट परिसर में विशेष रूप से बनाए गए हाल में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव का आगमन दोपहर 2 बजे होगा. कार्यक्रम में केन्द्रीय दूरसंचार एवं पूर्वोत्तर विकास मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल, पंचायत एवं ग्रामीण विकास , श्रम मंत्री एवं रीवा जिले के प्रभारी मंत्री प्रहलाद पटेल, सांसद  जनार्दन मिश्र भी शामिल होंगे.

 मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव सतना, सिंगरौली, मैहर, सीधी और रीवा जिले के उद्योगपतियों से चर्चा करेंगे. कार्यक्रम में इसके बाद मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव उद्योगपतियों को संबोधित करेंगे.

कार्यक्रम का समापन दोपहर 2.45 बजे होगा कार्यक्रम स्थल में रीवा जिले के लगभग 70 उद्योगपति ,उद्यमी शामिल होंगे. अन्य जिलों के उद्योगपति वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम में शामिल होंगे. 

उपमुख्यमंत्री ने ये कहा

उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला ने कहा कि रीवा का हवाईअड्डा कई चरणों में विकसित होगा. प्रथम चरण में 72 सीटर यात्री विमान के उड़ान की सुविधा प्रारंभ हो रही है.  वह दिन दूर नहीं जब यहां से विदेशों के लिए भी हवाई जहाज उड़ने लगेंगे. रीवा एयरपोर्ट शिलान्यास के बाद रिकॉर्ड समय में  बनकर तैयार हुआ है. इस उपलब्धि के लिए भारतीय विमान प्राधिकरण व स्थानीय प्रशासन अभिनंदन का पात्र है.

 हवाई यातायात की सुविधा की दृष्टि से रीवा अब भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, खजुराहो की श्रेणी में आकर खड़ा हो गया है. भविष्य में हम और भी आगे बढ़ेंगे. देश में प्रधानमंत्री मोदी और प्रदेश में डॉ. मोहन यादव के कुशल और फलदायी नेतृत्व के अनुभव को देखते हुए मैं यह विश्वास पूर्वक कह सकता हूं कि अगले पांच सालों के भीतर हम-सब का सपना यथार्थ के धरातल पर उतर जाएगा. यह विन्ध्य की आशाओं के केन्द्र है.

रीवा एयरपोर्ट उत्तरमध्य भारत का सबसे महत्वपूर्ण एयरपोर्ट होगा तो मेरी दृष्टि के सामने सिंगरौली का पावर कॉम्प्लेक्स उभरकर सामने आता है. सिंगरौली में थर्मल प्लांटस में 20,000 मेगावाट से ज्यादा विद्युत उत्पादन होता है. देश का यह सबसे बड़ा पावर कॉम्प्लेक्स है. रीवा से सिंगरौली तक विश्वस्तरीय सड़क इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित होकर पूर्णता के करीब है. जो यात्री पांच घंटे में बनारस पहुंचते थे, वे दो घंटे में रीवा एयरपोर्ट के लाउंज में होंगे. विन्ध्य की 29 बड़ी औद्योगिक इकाईयां 225 किमी की परिधि में फैली हैं. एयरपोर्ट विन्ध्य के उन्नत उड़ान के लिए स्वर्णिम पंख लगाने जा रहा है. 

ये भी पढ़ें अवैध वसूली करती कैमरे में कैद हुई सरकारी अस्पताल की नर्स, Video Viral होने के बाद मचा हड़कंप, देखें वीडियो?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
National Conference on Agriculture: रबी अभियान 2024 का हुआ शुभारंभ, शिवराज सिंह चौहान ने कहा- कृषि का विविधीकरण जरूरी
MP को फिर मिली सौगात, इस शहर में एयरपोर्ट का  PM मोदी आज करेंगे उद्घाटन, तैयारियां पूरी 
Cyber Money Fraud from Government School Teacher in Badwani threated for Suspend
Next Article
Cyber Fraud: सरकारी शिक्षक को दी सस्पेंड करने की धमकी और ठग लिए 21 हजार रुपये, ऐसे हुआ ठगी का खुलासा
Close