विज्ञापन
Story ProgressBack

Rang Panchami: CCTV व ड्रोन से निगरानी, ऐसी सुरक्षा व्यवस्था कि इंदौर पुलिस से नहीं बच पाएंगे हुड़दंगी

Indore Police for Rang Panchami: रंग पंचमी के दिन इंदौर में लोगों की भारी भीड़ देखने को मिलती हैं. ऐसे में सुरक्षा और शांति बनाए रखने के लिए इंदौर पुलिस की इस साल खास तैयारी है.

Read Time: 3 min
Rang Panchami: CCTV व ड्रोन से निगरानी, ऐसी सुरक्षा व्यवस्था कि इंदौर पुलिस से नहीं बच पाएंगे हुड़दंगी
इंदौर में होने वाली रंग पंचमी के लिए पुलिस पूरी तरह से तैयार

Indore Police: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के इंदौर में हर साल परंपरा के अनुसार ऐतिहासिक रंग पंचमी (Rang Panchami 2024) का त्योहार मनाया जाता है. इसमें जिले की पुलिस की बहुत अहम भूमिका होती है. सड़कों और मैदानों में इस दिन बहुत भारी मात्रा में लोगों का जमावड़ा लगता हैं. इस दौरान शहर में कानून व्यवस्था (Law and Order) का ध्यान रखना और शांति व्यवस्था एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाए रखने की चुनौती होती है. सिटी एसपी राकेश गुप्ता (Rakesh Gupta) ने शुक्रवार को एक मीटिंग की, जिसमें रंगपंचमी के अवसर पर निकलने वाली गेर के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चर्चा की गई और सभी को आवश्यक निर्देश दिये गए.

ऐसी है पुलिस की तैयारी

रंगपंचमी पर शहर में उचित पुलिस व्यवस्था के मद्देनजर भारी संख्या में पुलिस बल पूरे शहर में तैनात किया गया है. इस दौरान पुलिस सीसीटीवी कैमरा, ड्रोन, आदि की मदद से पूरे शहर पर नजर रखेगी. किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए बलवा ड्रिल सामग्री और वाहनों आदि के साथ पुलिस पूरी तरह तैयार है. पुलिस कमिश्नर इंदौर ने अधिकारियों सहित पुलिस बल को पुरी मुस्तैदी के साथ प्रभावी कार्रवाई के लिए आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए हैं.  

इन बातों का रखा जाएगा खास ध्यान

इंदौर में रंगपंचमी के दिन गेर और फाग यात्रा के दौरान सुचारू यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए एक खास डायवर्सन प्लान, पार्किंग प्लान और स्टापर एवं बैरिकेड लगाए गए हैं. समारोह के दौरान हुड़दंग करने वालों पर लगाम कसने के लिए उनके खिलाफ सख्त और प्रभावी वैधानिक कार्रवाई करने के आदेश दिए गए है. घरों और हाईराइज बिल्डिंगों की छतों पर पुलिस बल को तैनात किया जाएगा. अगर कहीं भी कुछ संदिग्ध लगे तो पुलिस को तत्काल वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित करने के निर्देश दिए गए है.

ये भी पढ़ें :- कैबिनेट मंत्री प्रहलाद पटेल बोले- BJP में शामिल होने वाले नेता कचरा, विपक्ष को लेकर कही ये बात

एरियल सर्विलांस के लिए खास तैयारी

शहर के सभी इलाकों में इस खास दिन पैनी निगरानी करने के लिए एरियल सर्विलांस के अलग-अलग सेक्टर बनाए गए है. जो भी बल कैमरे, ड्रोन, आदि के साथ वीडियोग्राफी के लिए लगाए गए हैं उन्हें लगातार वीडियोग्राफी कर संदिग्धों पर नजर रखने का आदेश दिए गए है. नशा करके मारपीट और विवाद करने वालों की पहचान के लिए कड़ी निगरानी कर प्रभावी कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें :- Madhya Pradesh Weather: मोरेना में पड़ी मौसम की मार, ओलावृष्टि ने बढ़ाई किसानों की मुसीबत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close