विज्ञापन
Story ProgressBack

CM साहब ! क्या ये है करप्शन पर 'जीरो टॉलरेंस'? भ्रष्टाचार के आरोपी बने OSD

मध्यप्रदेश में सरकार भ्रष्ट अधिकारियों पर मेहरबान है. इसके उदाहरण NCRB के आंकड़ों में तो मिलते ही है लेकिन ताजा बानगी इंदौर के उप श्रमायुक्त रहे लक्ष्मीप्रसाद पाठक का है. बीते साल 10 नवंबर को श्रम विभाग के प्रमुख सचिव को लोकायुक्त ने खत लिखा था कि उन पर लगे भ्रष्टाचार के आरोप पहली नजर में सही हैं, पर उन्हें अब OSD बना दिया गया है.

Read Time: 3 min
CM साहब ! क्या ये है करप्शन पर 'जीरो टॉलरेंस'? भ्रष्टाचार के आरोपी बने OSD

Madhya Pradesh Crime News; मध्यप्रदेश में सरकार भ्रष्ट अधिकारियों पर मेहरबान है. इसके उदाहरण NCRB के आंकड़ों में तो मिलते ही है लेकिन ताजा बानगी इंदौर के उप श्रमायुक्त रहे लक्ष्मीप्रसाद पाठक (Deputy Labor Commissioner Lakshmi Prasad Pathak) का है. बीते साल 10 नवंबर को श्रम विभाग के प्रमुख सचिव को लोकायुक्त (Lokayukta) ने खत लिखा था कि उन पर लगे भ्रष्टाचार के आरोप पहली नजर में सही हैं, लिहाजा उनके खिलाफ अभियोजन की अनुमति दी जाए. इस पर कोई एक्शन तो नहीं हुआ लेकिन अब उसी श्रम विभाग ने लक्ष्मीप्रसाद पाठक को श्रम मंत्री प्रह्लाद पटेल (Prahlad Patel)का ओएसडी बना दिया है.

ये हालत तब है जबकि 10 नवंबर 2023 को भेजे अपने खत में लोकायुक्त में विशेष पुलिस स्थापना के महानिदेशक ने श्रम विभाग को जो खत भेजा था उसमें साफ लिखा है कि उप श्रमायुक्त के खिलाफ कोर्ट में चालान पेश करना है इसलिये उसे अभियोजन की मंज़ूरी दी जाए . लोकायुक्त मंजूरी का इंतजार करते रह गए और अब यानी 9 जनवरी को श्रम विभाग ने अपने ही आदेश से श्रम मंत्री की निजी पदस्थापना में उन्हें ओएसडी बना दिया है. दरअसल मध्यप्रदेश में भ्रष्टाचार के मामलों में जांच और अभियोजन में लंबे वक्त तक इजाज़त नहीं मिलने से कोर्ट में चालान देरी से पेश होता है जिसकी वजह से ऐसे मामले सालों तक कोर्ट में चलते रहते हैं और फैसला नहीं आता. अगर आंकड़ों की मानें तो मध्यप्रदेश में भ्रष्टाचार के आरोपियों की संख्या 26 फीसदी तक बढ़ गई है. ये आंकड़े 2022 के हैं जो इसके पहले के दो सालों की स्थिति की तुलना करते हैं. अब आगे बढ़ने से पहले कुछ आंकड़ों पर निगाह डाल लेते हैं जो आपको चौंका सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

NCRB के आंकड़ों पर भरोसा करें तो पता चलता है कि भ्रष्टाचार के मामले में देश में महाराष्ट्र टॉप पर है और मध्यप्रदेश छठे नंबर पर. लेकिन परेशानी ये है कि भ्रष्टाचारियों पर कार्रवाई के मामले में मध्यप्रदेश बेहद फिसड्डी है. यहां संबंधित विभाग द्वारा किसी भी आरोपी को दंड देने का रिकॉर्ड बेहद खराब है. जबकि पड़ोसी राज्य राजस्थान, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और देश के दूसरे राज्यों में भ्रष्ट वरिष्ठ अधिकारी भी जेल की हवा खाते रहते हैं. सरकार के इस रवैये से कहीं न कहीं भ्रष्टाचारियों के हौंसले बुलंद हो रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने MP के 6 और छत्तीसगढ़ के 5 शहरों को किया पुरस्कृत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close