विज्ञापन

जुगाड़ से जॉब की तैयारी, सीएम मोहन के निर्देश पर शुरू हुआ अभियान, ऐसे युवाओ को मिलेगा डायरेक्ट लाभ?

Juggad Scheme For Less Educated Youth: कम पढ़े-लिखे युवाओं को तकनीकी शिक्षा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सीएम मोहन यादव ने कौशल विकास एवं रोजगार विभाग को जुगाड़ कार्यक्रम शुरू करने के निर्देश दिए हैं, जिसके जरिए युवाओं को स्किल डेवलेपमेंट किया जाना है, जिससे वो स्वरोजगार की ओर बढ़ सकें.

जुगाड़ से जॉब की तैयारी, सीएम मोहन के निर्देश पर शुरू हुआ अभियान, ऐसे युवाओ को मिलेगा डायरेक्ट लाभ?
फाइल स्टोरी

Jugaad To Job: मुख्यमंत्री मोहन यादव ने ऐसे युवाओं को स्किल डेवलमेंट की ओर मोड़ने के लिए एक जुगाड़ कार्यक्रम शुरू करने के निर्देश दिए हैं, जिसके तहत सभी विश्वविद्यालयों में कृषि और उद्दानिकी के विषय की शुरूआत किए जाएंगे. मुख्यमंत्री का मानना है कि यह कम पढ़े-लिखे  युवाओं के लिए स्वरोजगार के लिए उपयोगी होगा. 

कम पढ़े-लिखे युवाओं को तकनीकी शिक्षा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सीएम मोहन यादव ने कौशल विकास एवं रोजगार विभाग को जुगाड़ कार्यक्रम शुरू करने के निर्देश दिए हैं, जिसके जरिए युवाओं को स्किल डेवलेपमेंट किया जाना है, जिससे वो स्वरोजगार की ओर बढ़ सकें.

सभी विश्वविद्यालयोें मेें शुरू होंगे कृषि और उद्यानिकी में जुगाड़ कार्यक्रम

शुक्रवार को कौशल विकास एवं रोजगार विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान सीएम मोहन ने स्किल डेवलपमेंट में जुगाड़ कार्यक्रम शुरू करने के निर्देश दिए, मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी विश्वविद्यालयों में कृषि एवं उद्यानिकी के विषय प्रारंभ किए जाए, ऐसे स्किल डेवलपमेंट में जुगाड़ कार्यक्रम शुरू करें, जो कम पढ़े-लिखे लोगों के लिए उपयोगी होगा.

सीएम ने कहा, हर विभाग में स्किल डेवलपमेंट की संभावनाएं तलाशी जाएं

मुख्यमंत्री डॉ.यादव ने ग्लोबल स्किल पार्क की कल्पना को साकार करने के लिए समुचित प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए. उन्होंने कहा कि, हर विभाग में स्किल डेवलपमेंट की संभावनाएं तलाशी जाएं. वहीं, संत शिरोमणि रविदास ग्लोबल स्किल्स पार्क भोपाल के कामों को समय-सीमा में पूरा करने के नि्र्देश भी दिए.

मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव ने समीक्षा बैठक में कहा कि, कम जमीन से ज्यादा उपज प्राप्त करने का कार्य भी स्किल डेवलपमेंट है.आमदनी बढ़ाने के लिए स्किल डेवलपमेंट जरूरी है, हर विभाग में स्किल डेवलपमेंट का प्लान बने और अपने-अपने क्षेत्र में संभावनाएं तलाशी जाए

 हर कॉलेज में स्किल डेवलपमेंट के कोर्स संचालित किए जाने चाहिए

सीएम ने अफसरों को निर्देश देते हुए कहा कि, हर कॉलेज में स्किल डेवलपमेंट के कोर्स संचालित किए जाने चाहिए, इस बैठक में कौशल विकास एवं रोजगार विभाग राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गौतम टेटवाल, मुख्य सचिव वीरा राणा, अपर मुख्य सचिव डॉ.राजेश राजौरा और अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे.

किसी भी क्षेत्र में आमदनी बढ़ाने के लिए स्किल डेवलपमेंट जरूरी है

मुख्यमंत्री ने कहा कि कम जमीन से ज्यादा उपज प्राप्त करने का कार्य भी स्किल डेवलपमेंट है.आमदनी बढ़ाने के लिए स्किल डेवलपमेंट जरूरी है, हर विभाग में स्किल डेवलपमेंट का प्लान बने और अपने-अपने क्षेत्र में संभावनाएं तलाशी जाए. पशुधन से दूध-उत्पादन, नस्ल सुधार, दूध से बने उत्पादों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित हों.

मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश, कोई भी विकासखण्ड बिना आईटीआई के न रहे

सीएम मोहन ने कहा कि प्रदेश में कुल 956 आईटीआई संचालित हैं. हर विकासखण्ड में आईटीआई संचालित होना चाहिए, कोई भी विकासखण्ड बिना आईटीआई के न रहे. उन्होंने आगे कहा कि, आईटीआई के विद्यार्थियों को अधिकाधिक संख्या में रोजगार और प्लेसमेंट हो.

ये भी पढ़ें-मध्य प्रदेश में एडवांस हुई हेल्थ इमरजेंसी सेवा,108 एंबुलेंस हर दिन 9300 मरीजों को पहुंचा रही अस्पताल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
वेतन मिलने से खिल उठे नगरनिगम कर्मचारियों के चेहरे ! NDTV के असर का जताया आभार 
जुगाड़ से जॉब की तैयारी, सीएम मोहन के निर्देश पर शुरू हुआ अभियान, ऐसे युवाओ को मिलेगा डायरेक्ट लाभ?
Jyotiraditya Scindia lashed out at Rahul Gandhi, said, 'He is giving anti-national statements out of frustration of failure'
Next Article
राहुल गांधी पर जमकर बरसे ज्योतिरादित्य सिंधिया, बोले, 'असफलता और कुंठा में दे रहे हैं राष्ट्रविरोधी बयान '
Close