विज्ञापन
Story ProgressBack

अबु धाबी में 700 करोड़ की लागत से तैयार हुए मंदिर का पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन, MP से है खास कनेक्शन

अबूधाबी में बनने जा रहे मंदिर का कार्यभार अपने कंधों पर लेने वाले स्वामी महाराज केशवजीवन दास बीएपीएस स्वामीनारायण संस्था के 6 वें और वर्तमान आध्यात्मिक गुरु हैं. इनका नाम वीनू पटेल थ. इनका जन्म 13 सितंबर 1933 को मध्यप्रदेश के जबलपुर में हुआ था.

Read Time: 3 min
अबु धाबी में 700 करोड़ की लागत से तैयार हुए मंदिर का पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन, MP से है खास कनेक्शन
अबु धाबी में 700 करोड़ की लागत से बने मंदिर का होगा बुधवार को उद्घाटन

Hindu Mandir in Abu Dhabi: अयोध्या ( Ayodhya Ram Mandir) में संपन्न हुई प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अब संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी (Abu Dhabi) के मंदिर में होने वाली प्राण प्रतिष्ठा की चर्चा हो रही है. इस मंदिर का उद्घाटन 14 फरवरी को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) करेंगे, जिस पर सभी की निगाहें लगी हुई हैं. अबूधाबी शहर में 700 करोड़ रुपए की लागत से जो मंदिर बनकर तैयार हुआ है, उसको बनवाने में मध्य प्रदेश का बड़ा कनेक्शन सामने आया है. जी हां इस मंदिर के निर्माण में अहम भूमिका निभाने वाले महंत स्वामी महाराज (स्वामी केशवजीवन दास) मध्य प्रदेश के जबलपुर के रहने वाले हैं. संयुक्त अरब अमीरात में 90 फीसदी इस्लाम धर्म को मानने वाले लोग रहते हैं. इसलिए इतना भव्य मंदिर यहां बनना काफी बड़ी बात है. इसका पूरा श्रेय मंहत स्वामी महाराज को ही जाता है.

ममा

स्वामी महाराज का बचपन का नाम वीनू पटेल था

उनका बचपन का नाम वीनू पटेल था

अबूधाबी में बनने जा रहे मंदिर का कार्यभार अपने कंधों पर लेने वाले स्वामी महाराज केशवजीवन दास बीएपीएस स्वामीनारायण संस्था के 6 वें और वर्तमान आध्यात्मिक गुरु हैं. इनका नाम वीनू पटेल थ. इनका जन्म 13 सितंबर 1933 को मध्यप्रदेश के जबलपुर में हुआ था. वीनू पटेल के पिता का नाम मणिभाई नारायणभाई पटेल था और माता का नाम दहिबेन था. दोनों शास्त्रीजी महाराज और अक्षर पुरुषोत्तम उपासना के भक्त थे. वीनू को  जन्म के कुछ दिनों बाद स्वामी जी महाराज के पास ले जाया गया. उन्होंने अपने बच्चे का नाम केशव रखा, हालांकि उनके परिवार में उन्हें उनके उपनाम वीनू से पुकारा जाता था.

ये भी पढ़ें Balrampur: राशन कार्ड नवीनीकरण के काम में लापरवाही बरतने पर दो PDS एजेंसियों को किया गया निलंबित

परिवार चला गया था आनंद

महंत स्वामी महाराज की स्कूली शिक्षा भी जबलपुर में ही पूरी हुई है. उन्होंने मैट्रिक तक की शिक्षा जबलपुर के क्राइस्ट चर्च बॉयज हायर सेकेंडरी स्कूल से पूरी की थी. एक जनवरी 1945 को स्कूल में एडमिशन लेने वाले वीनू पटेल का नाम आज भी क्राइस्ट चर्च बॉयज हायर सेकेंडरी स्कूल के दस्तावेजों में दर्ज है. पढ़ाई के बाद उनका परिवार गुजरात के आनंद चला गया था.

ये भी पढ़ें Valentine's Day 2024: पार्टनर को खुश करने के लिए आज के दिन करें ये काम, गिफ्ट की भी नहीं पड़ेगी जरूरत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close