विज्ञापन

PM Internship Scheme: पोर्टल के जरिए इन दिग्गज कंपनियों ने पेश की 90 हजार से ज्यादा इंटर्नशिप

PM Internship Scheme Portal: केन्द्रीय बजट 2024-25 पेश करते हुए केन्‍द्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि यह योजना 500 शीर्ष कंपनियों में 5 वर्षों में 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करेगी. उन्होंने कहा कि इससे रियल-लाइफ व्यवसाय वातावरण, विभिन्न व्यवसायों और रोजगार के अवसरों के लिए 12 महीनों का अनुभव मिलेगा. आइए जानते हैं अब तक कितने ऑफर मिल चुके हैं.

PM Internship Scheme: पोर्टल के जरिए इन दिग्गज कंपनियों ने पेश की 90 हजार से ज्यादा इंटर्नशिप

PM Internship Portal: पीएम इंटर्नशिप स्कीम पोर्टल (PM Internship Scheme Portal) के जरिए कई दिग्गज कंपनियां युवाओं के लिए इंटर्नशिप की पेशकश रख रही हैं. यह पोर्टल 12 अक्टूबर की शाम को आवेदकों के लिए खुलने जा रहा है. रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries), एलएंडटी (L&T), मारुति सुजुकी ( Maruti Suzuki), जुबिलेंट फूडवर्क्स (Jubilant Foodworks) और आयशर मोटर्स (Eicher Motors) जैसी करीब 193 कंपनियों ने पीएम इंटर्नशिप स्कीम पोर्टल के जरिए 90,000 से ज्यादा इंटर्नशिप की पेशकश की है. कई रिपोर्ट्स के अनुसार, अब तक 193 कंपनियों ने 90,849 इंटर्नशिप के अवसर पोस्ट किए हैं. इनमें प्राइवेट सेक्टर की कई बड़ी कंपनियों के नाम शामिल हैं. इस स्कीम के तहत अभी तक 200 कंपनियों ने कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय के साथ रजिस्ट्रेशन करवाया है.

24 क्षेत्रों में फैली है इंटर्नशिप

कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने चालू वित्त वर्ष के दौरान 1.2 लाख से ज्यादा इंटर्नशिप लाने के उद्देश्य से इस योजना का प्रबंधन कर रहा है. यह एक पायलट प्रोजेक्ट है और इससे प्राप्त अनुभवों के आधार पर ही एमसीए कवरेज बढ़ाने को लेकर कैबिनेट की मंजूरी लेगा, ताकि योजना को अंतिम रूप दिया जा सके.

कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के सूत्रों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, इंटर्नशिप 24 क्षेत्रों में फैली हुई है, जिसमें सबसे अधिक हिस्सा तेल, गैस और ऊर्जा क्षेत्र में उपलब्ध है. इसके बाद यात्रा और आतिथ्य, ऑटोमोटिव, बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं आदि हैं.

युवाओं के लिए लाई जा रही इंटर्नशिप 20 से अधिक क्षेत्रों से जुड़ी हैं. इनमें परिचालन प्रबंधन, उत्पादन और विनिर्माण, रखरखाव, बिक्री और विपणन जैसे क्षेत्र शामिल हैं. इंटर्नशिप के अवसर पूरे देश में  28 राज्यों, 8 केंद्र शासित प्रदेशों के 737 जिलों में उपलब्ध हैं.

इस योजना में युवाओं को 5,000 रुपए प्रतिमाह का इंटर्नशिप भत्ता और 6,000 रुपए की एकमुश्त सहायता दी जाएगी. कम्पनियों से अपेक्षा है कि वे अपनी सीएसआर निधियों से प्रशिक्षण लागत और इंटर्नशिप लागत का 10 प्रतिशत वहन करेंगी.

पीएम इंटर्नशिप स्कीम को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस वर्ष जुलाई में पेश बजट में घोषणा की थी. इस स्कीम का उद्देश्य देश के 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप दिलवाना है, ताकि वे अपनी स्किल को बेहतर कर सकें.

यह भी पढ़ें : PM Internship Scheme: क्या है प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना? समझिए इसकी पूरी ABCD

यह भी पढ़ें : MP में गोवर्धन पूजा के साथ मनेगा MSP पर सोयाबीन खरीदी उत्सव, इस काम के लिए किसानों को मिलेगा अनुदान

यह भी पढ़ें : Dussehra 2024: नीलकंठ दर्शन से बन जाते हैं सारे काम, दशहरे के दिन क्या है इस पक्षी का महत्व? जानिए यहां

यह भी पढ़ें : Dussehra 2024: MP में धूमधाम से मनेगा दशहरा, विजयादशमी पर CM मोहन इंदौर-महेश्वर में करेंगे शस्त्र पूजन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
MP: वेब सीरीज 'तांडव' के मेकर्स को ग्वालियर में कोर्ट से मिली बड़ी राहत, जानें क्या है मामला ?
PM Internship Scheme: पोर्टल के जरिए इन दिग्गज कंपनियों ने पेश की 90 हजार से ज्यादा इंटर्नशिप
Digvijay Singh raised questions on EVM and demanded Bharat Ratna for Ratan Tata
Next Article
EVM पर सवाल, रतन टाटा के लिए भारत रत्न, क्या है दिग्विजय सिंह का नया दावा?
Close