विज्ञापन

अगर आप लेना चाहते हैं Monsoon का पूरा मजा, तो ये जगह हैं आपके लिए बेस्ट, जल्दी से कर लें अपनी ट्रिप प्लान...

यदि आप दिल्ली के आसपास कहीं घूमने (Dellhi Places to visit) की जगह ढूंढ रहे हैं तो मॉनसून में आप इन जगहों पर घूमने का प्लान बना लीजिए, हम आपको कुछ ऐसी बेहतरीन जगहों के बारे में बता रहे हैं. जहां बारिश के मौसम में घूम फिरकर आप मज़े कर सकते हैं..

अगर आप लेना चाहते हैं Monsoon का पूरा मजा, तो ये जगह हैं आपके लिए बेस्ट, जल्दी से कर लें अपनी ट्रिप प्लान...
Best places to visit around Delhi in Monsoon

Monsoon Places to Visit: मानसून का सीजन आते ही हर कोई सुंदर वादियों और प्राकृतिक ख़ूबसूरती को देखने के लिए आसपास जाता है और बारिश का मज़ा लेता है. आप दिल्ली के आसपास कहीं घूमने (Dellhi Places to visit) की जगह ढूंढ रहे हैं तो मॉनसून में आप इन जगहों पर घूमने का प्लान बना लीजिए, हम आपको कुछ ऐसी बेहतरीन जगहों के बारे में बता रहे हैं. जहां बारिश के मौसम में घूम फिरकर आप मज़े कर सकते हैं.

उदयपुर (Udaipur)

अगर आप दिल्ली और उसके आस पास रहते हैं तो राजस्थान का उदयपुर ज़रूर घूमने जाएं, मॉनसून में ये जगह बेहद सुंदर हो जाती है. उदयपुर को सबसे रोमेंटिक शहरों में से एक माना जाता है. उदयपुर में झील, टूरिस्ट स्पॉट्स और कई ऐतिहासिक जगह है. जहां जाकर आपको बहुत मज़ा आएगा लेकिन शहर के मुख्य आकर्षण में शामिल हैं, सिटी पैलेस, उदयपुर लेक. जहां टूरिस्ट दूर-दूर से वादियों को देखने आते हैं, उदयपुर की यात्रा के लिए सर्दियों का समय अच्छा है, इसके साथ ही आप मॉनसून के समय भी यहां आ सकते हैं.

मनाली (Manali)

दिल्ली के सबसे नज़दीक और पूरे देश के लोकप्रिय हिल स्टेशन में से एक है मनाली, नेचर लवर्स और रोमांच पसंद करने वालों के लिए मनाली स्वर्ग से कम नहीं है. बर्फ़ से ढकी पीर पंजाल और धुआंधार पर्वतमाला के सबसे शानदार नज़ारे देखने के लिए हिमाचल प्रदेश की पहाड़ियों में स्थित मनाली ज़रूर जाएं, ये एक बेहतरीन टूरिस्ट्स प्लेस है, जो दिल्ली के पास ही है. यहां की ख़ूबसूरती के नज़ारे दूर-दूर से लोग देखने आते हैं. यहां आप रॉक क्लाइम्बिंग, रिवर राफ़्टिंग, ट्रैकिंग, पैराग्लाइडिंग और रिवर क्रॉसिंग जैसी एक्टिविटीज़ कर सकते हैं.

लोनावला (Lonavala)

मुंबई के पास लोनावला में भी घूमने की बेहतरीन जगह है. आप यदि मुंबई के आस पास घूमने का प्लान बना रहे हैं तो लोनावला और खंडाला जा सकते हैं. यहां आपको गुफाएं, झीलें, माउंटेन, झरने और हरे भरे घाट देखने को मिलेंगे, यहां की हरियाली देखकर हर कोई ख़ुश हो जाता है. शहर की भीड़ भाड़ से दूर कुछ सुकून के पल आपको बेहद अच्छा फ़ील करवाएंगे.

मुन्नार (Munnar)

बारिश में केरल का मुन्नार किसी जन्नत से कम नहीं होता है. यह एक ऐसा अनुभव है, जो प्रकृति प्रेमियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं होता है. यहां की पत्तियों से लेकर शाखाएं, बारिश की प्रकृति, सुंदरता में चार चांद लगा देती है. चाय के बागानों का नज़ारा देखने और हरे भरे पहाड़, धुँध की चादर देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. अगर आपको पहाड़ों के बीच कुछ समय बिताना है तो दक्षिण में मुन्नार एक अच्छी जगह है.

यह भी पढ़ें: Natural Beauty: MP में इन 5 जगहों को देखे बिना अधूरी है प्रदेश की यात्रा, आप भी जरूर जाएं घूमने

यह भी पढ़ें: MP के Orchha में हैं मानसून में घूमने की ये जगहें, नेचुरल ब्यूटी का दीदार करने आप भी जरूर जाएं

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Sawan 2024: सावन के महीने में इन चीजों को खाकर रख सकते हैं व्रत, डाल लीजिए लिस्ट पर नजर...
अगर आप लेना चाहते हैं Monsoon का पूरा मजा, तो ये जगह हैं आपके लिए बेस्ट, जल्दी से कर लें अपनी ट्रिप प्लान...
Leave expensive beauty products, just improve your skin with this vegetable, know how?
Next Article
महंगे Beauty Products छोड़िए, किचन की इस चीज से निखार लीजिए स्किन
Close