विज्ञापन
Story ProgressBack

Panna News: पुलिस की पिटाई के बाद आदिवासियों ने लगाई गुहार! फिर सांसद ने DFO को लगाई फटकार

क्षेत्र के सांसद और भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा जिले के दौरे पर थे. खजुराहो लोकसभा को वंदे भारत की सौगात देने के बाद वे पन्ना जिले में आयुष हॉस्पिटल और लोकसभा कार्यालय का उद्घाटन करने आए थे. तब इन आदिवासियों ने मिलकर सांसद से अपनी पीड़ा बताई. पीड़ितो को देख सांसद बिफर पड़े उन्होंने डीएफओ सतना को फोन लगा क्लास लगा दी.

Read Time: 4 min
Panna News: पुलिस की पिटाई के बाद आदिवासियों ने लगाई गुहार! फिर सांसद ने DFO को लगाई फटकार

Madhya Pradesh News: पन्ना जिले (Panna District) के बृजपुर थाना (Brijpur Police Station) क्षेत्र अंतर्गत आने वाले बृहस्पति कुंड क्षेत्र में ज्यादातर आदिवासी वर्ग (Tribal Class) के लोग रहते हैं और इसी कुंड से निकलकर बहने वाली एक छोटी सी नदी (River) में छोटे-मोटे हीरा खोजते रहते हैं. अपना पेट चलाने के लिए इस वर्ग के लोग मजदूरी का काम करते रहते हैं. पन्ना जिले की सीमा से जुड़े हुए सतना वन विभाग (Forest Department Satna) के कर्मचारी और बरौंधा थाना पुलिस के पुलिसकर्मियों ने मिलकर अचानक यहां धावा बोल दिया. उसके बाद यहां काम कर रहे आदिवासी पुरुष और महिलाओं (Tribal Men and Women) की जमकर पिटाई कर दी. प्राप्त जानकारी के अनुसार पुलिस की इस कार्रवाई में आधा दर्जन से अधिक लोग घायल हुए हैं और दो-तीन लोगों को गंभीर चोटें आई हैं, पैर तक टूट गया है. ऐसी हालत में इन्हें जिला अस्पताल (District Hospital) में भर्ती कराया गया है.

पहले जानिए पीड़ित आदिवासियों का क्या कहना है?

तुलु बाला, पीड़ित आदिवासी हैं. इनका कहना है कि साहब! हम लोग आदिवासी हैं. हम लोग बाहर से आए हैं, 10 बजे करीब ये लोग (पुलिस और वनकर्मी) आए और पाइप सेक्शन काटने लगे. ये लोगों को मारने लगे. हम लोगों को पंचायत से काम नहीं मिलता, ना ही पैसा मिलता है. हमारे काम का पैसा ये पंचायत वाले खा जाते हैं, इसलिए हम लोग हीरा खदान में काम करते हैं, इससे हमारा गुजारा हो जाता है.

वहीं ग्रामवासी विपलु विश्वास का कहना है कि ये हमारे आदिवासी, गरीब लोग हैं. सतना पुलिस और फॉरेस्ट टीम इनके समान ले गए. ये लोग खदान खोदने गए थे, बृहस्पति कुंड के पास और इनको बुरी तरह पीटा गया. कुछ लोग हॉस्पिटल में भर्ती हैं और कुछ के हाथ पैर टूट गए हैं.

'सरकार' के सामने लगाई गुहार, तो सांसद ने लगा दी अधिकारी की क्लास

मंगलवार को पन्ना-खजुराहो क्षेत्र के सांसद और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा (VD Sharma BJP State President) जिले के दौरे पर थे. खजुराहो लोकसभा (Khajuraho Lok Sabha) को वंदे भारत (Vande Bharat Train) की सौगात देने के बाद वे पन्ना जिले में आयुष हॉस्पिटल और लोकसभा कार्यालय का उद्घाटन करने आए थे. तब इन सभी आदिवासियों ने मिलकर सांसद से अपनी पीड़ा बताई.

पीड़ितों की हालत को देखकर सांसद बिफर पड़े उन्होंने डीएफओ सतना (Satna DFO) को फोन लगा कर बात की और उनसे कहा कि वन विभाग (Forest Department) भगवान हो गया है क्या? यहां गरीब को मारा गया है. किसी का पैर टूट गया है. यह मेरे सामने पड़े हुए हैं. उन्होंने सख्त लहजे में डीएफओ से कहा कि इस मामले की जांच करायी जाए. मैं मुख्यमंत्री (Chief Minister Dr Mohan Yadav) से बात करूंगा. जिस एसडीओ (SDO) ने ऐसा काम किया है उसको ठीक कर दिया जाएगा.

सांसद काफी गुस्से में थे और इस घटना से आहत भी थे. वहीं इस पूरे मामले को लेकर आदिवासी महिला एवं पुरुष क्षेत्रीय लोगों के साथ मिलकर पन्ना पुलिस कप्तान के कार्यालय (SP Office) पहुंचे और वहां जाकर एक आवेदन दिया. गांव के लोगों ने कहा कि हम एसपी पन्ना के पास आए हैं. हम चाहते हैं पिटाई करने वालों के खिलाफ कार्यवाही हो.

SP का क्या कहना है?

इस मामले पर पन्ना एसपी (Panna SP) का कहना है कि आवेदन उन्हें प्राप्त हुआ है और इस कार्रवाई में जांच के लिए अजयगढ़ एसडीओपी को तैनात किया गया है. जो घायल लोग हैं, वह स्वेच्छा से जिला अस्पताल में भर्ती हुए हैं. घायलों की डॉक्टरी जांच करवायी जा रही है. इस पूरे मामले की जांच रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Election 2024: कैलाश विजयवर्गीय ने कहा- कमलनाथ हों या नकुलनाथ, हम सभी 29 सीटें जीतेंगे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close