विज्ञापन
Story ProgressBack

NDTV MP-CG की खबर का असर- वन रक्षक पर गिरी निलंबन की गाज, 'खजाना' निकालने के लिए खुदाई पर हुई कार्रवाई

Effect of news: पन्ना टाइगर रिजर्व परिक्षेत्र मंडल में वन प्राणियों की सुरक्षा और शासकीय कर्तव्यों के प्रति लापरवाही बरतने पर मध्य प्रदेश सिविल सेवा नियम 1966 के नियम 9 के अंतर्गत बीट गार्ड को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है.  

Read Time: 3 min
NDTV MP-CG की खबर का असर- वन रक्षक पर गिरी निलंबन की गाज, 'खजाना' निकालने के लिए खुदाई पर हुई कार्रवाई

Forest Guard Suspended: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के पन्ना में NDTV की खबर का बड़ा असर हुआ है. यहां पन्ना टाइगर रिजर्व (Panna Tiger Reserve) के प्रतिबंधित क्षेत्र में दबे हुए धन की खुदाई के मामले में बीट गार्ड मनौर पूरनलाल कुशवाहा को सस्पेंड कर दिया गया है. निलंबन काल में इनका मुख्यालय परिक्षेत्र कार्यालय पन्ना गंगाऊ अभ्यारण रहेगा एवं निलंबन अवधि में इनको नियम अनुसार जीवन निर्वाह भत्ता की पात्रता रहेगी. 

ये है मामला 

बता दें कि कुछ दिन पहले पन्ना टाइगर रिजर्व के प्रतिबंध कोर क्षेत्र में आधा दर्जन लोगों ने लाइव डिडेक्टर मशीन के साथ कथित रूप से जमीन में दबे हुे खजाने की खुदाई के लिए गए हुए थे. इस मामले में वन विभाग की टीम ने आधा दर्जन लोगों को गिरफ्तार किया गया था. इस कार्रवाई के बाद से पन्ना टाइगर रिजर्व में हड़कंप मच गया था. NDTV ने इसकी खबर प्रमुखता से दिखाई थी.  अब इस मामले में पन्ना टाइगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक ने वनरक्षक पूरनलाल कुशवाहा को निलंबित कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि मामले की जांच अब भी जारी है और जांच में जिन लोगों की भी लापरवाही सामने आएगी उन पर कड़ी कार्कीरवाई की जाएगी. पन्ना टाइगर रिजर्व द्वारा देर से ही सही, लेकिन कार्रवाई का दौर शुरू हो गया है. आए दिन चोरी के शिकार के मामले सामने आ रहे हैं. इनमें ऐसी ही कार्रवाई होती रही, तो शिकारियों के हौसले टूट सकते हैं. अंजान गाड़ी का प्रतिबंधित क्षेत्र में प्रवेश करना बड़ी बात है, आखिर खुदाई में और किसने मदद की है, ये अब देखना बाकी है.  

ये भी पढ़ें Ujjain: महाकाल की नगरी से लोकसभा चुनाव का शंखनाद, CM मोहन के इस अंदाज ने जीता लोगों का दिल

और भी होगी कार्रवाई

 इस संबंध में पन्ना टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर बृजेंद्र झा ने बताया कि वनरक्षक पूरन लाल कुशवाहा बीट गार्ड को निलंबित कर दिया गया है. टाइगर रिजर्व  में कथित तौर पर जमीन में दबे खजाने की खुदाई के मामले में एक कार और मोटरसाइकिल भी बरामद हुई थी. मामले की जांच चल रही है. आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी.   

ये भी पढ़ें Harda factory Blast: हरदा विस्फोट में मरने वालों की संख्या हुई 12,  जिले में सभी 12 पटाखा फ़ैक्ट्रियों को किया गया सील

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close