New Year पार्टी से पहले गुलजार हुआ पचमढ़ी, मध्य प्रदेश के मिनी कश्मीर में लगा टूरिस्टों का जमावड़ा

Madhya Pradesh Tourism: देश-विदेश के पर्यटकों के लिए पचमढ़ी काफी अहम है. पूरे मध्य प्रदेश सहित देश भर से पर्यटक न्यू ईयर मनाने पचमढ़ी पहुंचे हैं.

विज्ञापन
Read Time: 16 mins
New Year पार्टी से पहले गुलजार हुआ पचमढ़ी, टूरिस्टों का लगा जमावड़ा

Tourist Places Pachmarhi:  2023 साल के आखिरी दिन मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के पर्यटन स्थल पचमढ़ी (Pachmarhi) में टूरिस्टों का सैलाब देखने को मिल रहा है. एक ओर जहां देश भर से पर्यटक पचमढ़ी पहुंच रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर नए साल के स्वागत के लिए पचमढ़ी को दुल्हन की तरह सजाया गया है.

इधर, हिल स्टेशन पचमढ़ी में भी साल के अंतिम दिनों में देश भर से पर्यटक पहुंच रहे हैं और टूरिस्ट प्वाइंटन पर सैलानी इस खुशनुमा मौसम में इंजॉय कर रहे हैं.

सतपुड़ा के घने जंगलों के बीच बसे पचमढ़ी में कई ऐसे दर्शनीय स्थल हैं जिनके दीवाने यहां आने वाले देश-विदेश के पर्यटक हो जाते हैं.

सतपुड़ा के खूबसूरत वादियों के बीच बसा है पचमढ़ी

दरअसल, पचमढ़ी सतपुड़ा टाइगर रिजर्व एरिया के खूबसूरत वादियों के बीच बसा एक सुंदर छोटा सा शहर  है. वहीं पचमढ़ी को मध्य प्रदेश का कश्मीर भी कहा जाता है. ठंड के मौसम में सतपुड़ा की खूबसूरत वादियां और हसीन हो जाती हैं. बता दें कि इस पचमढ़ी से लगाव देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद को काफी था. डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद ने पचमढ़ी में काफी समय बिताया. आज भी इनकी यादें पचमढ़ी में देखने को मिल जाती हैं. एक जमाने में पचमढ़ी प्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी भी हुआ करती थी.

ये भी पढ़े: Travel Plan : छत्तीसगढ़ का ये हिल स्टेशन देता है कश्मीर जैसा फील, विंटर वेकेशन के लिए है बेस्ट

Advertisement

डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद ने लगाए थे वट वृक्ष 

एनडीटीवी की टीम पचमढ़ी के उस पार्क में पहुंची जो देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद को काफी पसंद था. बताया जाता है जब वो देश के प्रथम राष्ट्रपति बने तब स्वास्थ्य लाभ लेने पचमढ़ी आए थे, उस दौरान डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद को पचमढ़ी इतना भाया कि वो बार बार पचमढ़ी आने लगे. डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद ने पचमढ़ी के एक पार्क में पौधा भी लगाया था जो आज एक बड़ा रूप ले चुका है.

सतपुड़ा के घने जंगलों में बसे पचमढ़ी के इस पार्क को राजेंद्र गिरी उद्यान के नाम से भी जाना जाता है. डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद इसी पार्क में शाम के समय बैठ कर पहाड़ियों के बीच खूबसूरत सन सेट का नजारा देखते थे.

Advertisement

ये भी पढ़े: इस बार घर पर ही मनाना चाहते हैं न्यू ईयर? तो जानिए सेलिब्रेशन का शानदार प्लान

राजेंद्र गिरी उद्यान में सन सेट प्वाइंट भी है

राजेंद्र गिरी उद्यान में एक टूरिस्ट प्वाइंट सन सेट भी है. इस सन सेट प्वाइंट पर देश भर से आए पर्यटकों ढलते हुए सूर्य को देखते हैं. बता दें कि पचमढ़ी के झील पर पर्यटकों को वाटर स्पोर्ट्स और जिप लाइन का लुत्फ उठाते देखा जा रहा है. 

ये भी पढ़े: Solo travel tips : पहली बार अकेले ट्रैवल करने का बना रहे हैं प्लान, तो आजमाएं ये टिप्स

Advertisement