विज्ञापन
Story ProgressBack

Nursing College Scam: फिर सटीक साबित हुआ NDTV, सीबीआई जांच में फिट कॉलेजों की दोबारा होगी पड़ताल

MP Nursing College Scam Update: सीबीआई जांच में फिट पाए गए कॉलेजों की दोबारा जांच होगी. आगामी जांच में संबंधित जिले के न्यायायिक मजिस्ट्रेट भी सीबीआई के साथ जांच के दौरान उपस्थित रहेंगे. वहीं कॉलेज के संचालक एवं प्रिंसिपल की उपस्थिति में जांच और वीडियोग्राफी होगी. बता दें कि 169 नर्सिंग कॉलेज को सीबीआई ने जांच में सूटेबल करार दिया था.

Read Time: 4 mins
Nursing College Scam: फिर सटीक साबित हुआ NDTV, सीबीआई जांच में फिट कॉलेजों की दोबारा होगी पड़ताल

Nursing College Scam: मध्य प्रदेश में नर्सिंग कॉलेज घोटालों (MP Nursing College Scam) को लेकर NDTV लगातार प्रमुखता से खबर कर रहा है. पिछले गुरुवार को ही एनडीटीवी ने बताया था कि पात्र कॉलेजों की भी दोबारा जांच हो सकती है. वहीं अब NDTV की खबर पर मुहर लग चुकी है. अब सीबीआई जांच (CBI Investigation) में सूटेबल यानी पात्र पाए गए नर्सिंग कॉलेजों की दोबारा जांच होगी. अब पूरी जांच प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराने के आदेश दिए गए है. आगामी जांच में संबंधित जिले के न्यायायिक मजिस्ट्रेट भी सीबीआई (CBI) के साथ जांच के दौरान उपस्थित रहेंगे. वहीं कॉलेज के संचालक एवं प्रिंसिपल की उपस्थिति में जांच और वीडियोग्राफी (Videography) होगी. बता दें कि 169 नर्सिंग कॉलेज को सीबीआई ने जांच में सूटेबल करार दिया था.

सीएम के आदेश पर कार्रवाई शुरु

मध्य प्रदेश नर्सिंग कॉलेज घोटाला मामले में अब तक 3 सीबीआई अधिकारी समेत 13 लोग गिरफ्तार हो चुके हैं, जिनसे सीबीआई टीम हेडक्वर्टर्स में पूछताछ के बाद कई अहम खुलासे होने की संभावना है. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री (Chief Minister of Madhya Pradesh) डॉ मोहन यादव (Dr Mohan Yadav) के आदेश के बाद मंगलवार 28 मई को प्रदेश के अनफिट नर्सिंग कॉलेज के विरूद्ध कार्रवाई शुरू कर दी गई है. इंदौर समेत 31 जिलों के 66 कॉलेज को बंद करने की कवायद शुरू कर दी गई है.
 

रिपोर्ट के मुताबिक इस संबंध में कमिश्नर, मेडिकल एजुकेशन (Medical Education) ने कलेक्टर्स को सूची भी सौंप दी है और जिला कलेक्टर्स से कहा है कि हाईकोर्ट के आदेश अनुसार कार्रवाई करें. हालांकि ताजा आदेश से नर्सिंग कॉलेजों के पुराने विद्यार्थी प्रभावित नहीं होंगे और वो विद्यार्थी परीक्षा दे सकेंगे.

क्या है मध्य प्रदेश नर्सिंग कॉलेज घोटाला?

पिछले डेढ़ साल से एनडीटीवी की ग्राउंड रिपोर्ट्स में मध्य प्रदेश में नर्सिंग कॉलेजों के कामकाज में भारी अनियमितताएं पाई गईं. स्वास्थ्य शिक्षा विभाग के शीर्ष अधिकारी ऐसे नर्सिंग कॉलेज चलाते पाए गए, जिनके पास कोई परिसर तक नहीं था. कई कॉलेज 2-3 कमरों में चलते हुए पाए गए, तो कई सिर्फ कागजों पर मौजूद थे.

मध्यप्रदेश में नर्सिंग कॉलेजों के फर्जीवाड़े (Nursing College Fraud) का मुद्दा लंबे समय से चर्चा में रहा है. इस फर्जीवाड़े को लेकर NDTV ने भी समय-समय पर कई चौंकाने वाले खुलासे किए है. NDTV ने पहले ही अपनी रिपोर्ट में यह दिखाया और बताया था कि किस तरह से मध्य प्रदेश में नर्सिंग कॉलेजों का फर्जीवाड़ा चल रहा है. 

सीबीआई रिपोर्ट (CBI Report) से यह भी साबित हो गया है कि मध्य प्रदेश में 308 नर्सिंग कॉलेज में से सिर्फ 169 नर्सिंग कॉलेज ही मानकों के अनुसार चल रहे थे. कोर्ट ने सीबीआई जांच की जो लिस्ट जारी की है उनमें 308 कॉलेजों को तीन अलग क्षेणी में बताया गया है कि इतने कॉलेज उपयुक्त है, इतने अपूर्ण हैं और इनते अनुपयुक्त हैं.

NDTV ने दिखाया था कैसे 3 कमरे में चल रहा था नर्सिंग कॉलेज

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) जब मध्य प्रदेश में 600 से ज्यादा नर्सिंग कॉलेजों की जांच कर रहा था. तब NDTV ने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक ऐसे कॉलेज का दौरा किया था. तब हमने अपनी पड़ताल में पाया था कि महज 3 कमरों में ये नर्सिंग कॉलेज चल रहा था. जबकि कागजों में यहां 100 बेड दिखाए गए थे.

यह भी पढ़ें : Nursing College Scam: एक्शन में सीएम मोहन, अनफिट नर्सिंग कॉलेजों पर कार्रवाई, बंद होंगे 31 जिलों के 66 नर्सिंग कॉलेज 

यह भी पढ़ें : नर्सिंग कॉलेज फर्जीवाड़ा: CBI जांच में अनफिट, नए नियम से हो जाएंगे फिट! देखिए MP के सभी संस्थानों का हाल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP हाईकोर्ट ने सिविल जज भर्ती 2023 की नियुक्ति पर लगाई रोक, फिर से जारी होंगे प्री एग्जाम के परिणाम
Nursing College Scam: फिर सटीक साबित हुआ NDTV, सीबीआई जांच में फिट कॉलेजों की दोबारा होगी पड़ताल
MP top news World Poha Day Poha is the pride of Indoris, Mayor-MLA and Urban Development Minister Kailash Vijayvargiya even tasted it, said- Indore will be recognized in the world
Next Article
विश्व पोहा दिवस: इंदौरियों की शान है पोहा, मेयर-MLA-मंत्री तक ने चखा स्वाद, कहा-विश्व में बनेगी पहचान
Close
;