विज्ञापन
Story ProgressBack

दुनिया के टॉप 10 स्कूल में MP ने बनाई जगह ! इन देशों को छोड़ा पीछे

World's Top 10 Schools : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के रतलाम (Ratlam) जिले के एक स्कूल की चर्चा सिर्फ देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में हो रही है. जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना...आइए आपको इस स्कूल के बारे में बताते हैं:

दुनिया के टॉप 10 स्कूल में MP ने बनाई जगह ! इन देशों को छोड़ा पीछे
दुनिया के टॉप 10 स्कूल में MP ने बनाई जगह ! इन देशों को छोड़ा पीछे

MP News in Hindi : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के रतलाम (Ratlam) जिले के एक स्कूल की चर्चा सिर्फ देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में हो रही है. जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना, रतलाम को ऐसी उपलब्धि हासिल हुई है जिसने पूरे देश को गर्व कराते हुए इतिहास रच दिया है. पहली बार मध्य प्रदेश के किसी सरकारी स्कूल ने देश ही नहीं बल्कि विश्व के 100 देशों के स्कूलों के साथ प्रतियोगिता करते हुए उन्हें तक पछाड़ दिया है. ये स्कूल है रतलाम का CM राईज़ विनोबा नगर स्कूल जिसने इंटरनेशनल लेवल पर टॉप 10 स्कूलों में चौथा स्थान हासिल किया है.

किस आधार पर चुना गया ?

बता दें कि दुनिया भर में शिक्षा के स्तर पर स्कूलों के लिए सबसे बड़ा पुरस्कार द वल्डर्स बेस्ट स्कूल प्राइज (The World's Best School Prize Award) है. USA (United States of America) के एक बड़े Institute टी फोर एजुकेशन हर साल इस प्रतियोगिता का आयोजन करती है. इसमें दुनिया के 100 देशों के हजारों स्कूलों के बीच 5 अलग-अलग केटेगरी से बेस्ट स्कूल को चुना जाता है. इन स्कूलों को Community Collaboration, Environmental Action, Innovation, Overcoming Adversity for Supporting & Healthy Lives के आधार पर चुना जाता है.

US से नाम हुआ अनाउंस

पुरस्कारों का ऐलान US से लाइव कॉन्फ्रेंस के ज़रिए गुरुवार को किया गया. जिसे प्रदेश सरकार, शिक्षा विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ विनोबा नगर के CM राइज स्कूल में भी LED लगाकर देखा गया. रतलाम के CM राईज विनोबा नगर ने मध्य प्रदेश और भारत की तरफ से इसमें हिस्सा लिया. कई कसौटियों पर International Jury के कड़े मापदंडों को पार करते हुए स्कूल ने यह मुकाम हासिल किया. स्कूल की इस सफलता पर प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा रश्मि अरुण शमी, CPI शिल्पा गुप्ता, DPI डी एस कुशवाह ने भी बधाई भेजी की है.

इन देशों को छोड़ा पीछे

बेस्ट स्कूल प्राइस 2024 की इनोवेशन कैटेगरी में रतलाम के CM राइज ने United States of America, Thailand (थाईलैंड), Brazil (ब्राजील) साथ चौथे नंबर पर स्थान हासिल किया है. जबकि Chile (चिली), Kenya (केन्या), Italy (इटली), Mexico (मेक्सिको), United Kingdom (यूनाइटेड किंगडम) के स्कूल टॉप 10 में तो हैं लेकिन भारत से पीछे हैं.

ये भी पढ़ें : 

पुलिसवालों की दबंगई पर SP का एक्शन ! अवैध वसूली करने वाले 2 कांस्टेबल सस्पेंड

बॉस ने किया रेप तो लड़की ने ऑफिस में की खुदकुशी... WhatsApp चैट ने खोले राज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP गजब है.. विभाग ने काटी बिजली तो लोगों ने तान दिया अवैध ट्रांसफार्मर, फिर हुआ ऐसा कि नहीं भूलेंगे लोग 
दुनिया के टॉप 10 स्कूल में MP ने बनाई जगह ! इन देशों को छोड़ा पीछे
Indore PNB Bank Robbery was robbed in broad daylight, masked robbers opened fire
Next Article
Indore Bank Robbery: पंजाब नेशनल बैंक में दिनदहाड़े लूट, नकाबपोश लुटेरों ने की फायरिंग
Close
;