विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 06, 2023

MP Weather Update: नवंबर के पहले हफ्ते में भी नहीं बढ़ी ठंड, मौसम विभाग ने दिया बड़ा अपडेट

Madhya Pradesh Weather Update Today: बीते 24 घंटे के दौरान प्रदेश में अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 34 डिग्री सेल्सियस टीकमगढ़ में दर्ज किया गया. जबकि न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 13.4 डिग्री सेल्सियस छिंदवाड़ा में दर्ज किया गया.

Read Time: 3 min
MP Weather Update: नवंबर के पहले हफ्ते में भी नहीं बढ़ी ठंड, मौसम विभाग ने दिया बड़ा अपडेट
भोपाल:

MP Weather Update: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) का मौसम इस समय काफी स्थिर बना हुआ है. न्यूनतम तापमान में भी कोई बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है. प्रदेश में एंटी साइक्लोन बनने के कारण हवाओं का रुख बार-बार बदल रहा है. मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुसार वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से दिन और रात के तापमान में ज्यादा अंतर आ रहा है.

जहां एक तरफ दिन में गर्मी हो रही है और वहीं दूसरी तरफ रात में हल्की ठंड हो रही है. राजधानी भोपाल में दिन का तापमान 33.5 डिग्री पहुंच गया है. अगर पचमढ़ी और मलाजखंड को छोड़ दिया जाए तो एमपी के बाकी हिस्से से ठंड गायब हो गई है.

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ का अनोखा गांव अंजोरा जो चुनता है दो सीटों के विधायक, एक सड़क करती है बंटवारा

20 के बाद ही सर्दी के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक 15 से 20 नवंबर के बाद ही प्रदेश में सर्दी अपना असर दिखाना शुरू करेगी. 7 नवंबर से एक और पश्चिम विक्षेप एक्टिव हो रहा है, जिसकी वजह से अगले तीन-चार दिन तक रात के तापमान में गिरावट नहीं होगी. साथ ही पारा 16 से 17 डिग्री के बीच ही रहेगा. वहीं, शहर में रात के तापमान में इजाफा हुआ है. भोपाल में रात का पारा 16.5 डिग्री, ग्वालियर में 16.3, इंदौर में 17, रतलाम में 17.8, उज्जैन में 16, नर्मदापुरम में 16.8, दतिया में 16.1, दमोह में 16.5, खजुराहो में 16.4, नरसिंहपुर में 19.4, सागर में 18.4, सीधी में 19 और टीकमगढ़ में पारा 17 डिग्री दर्ज किया गया.

पिछले 24 घंटों के दौरान ऐसा रहा तापमान
बीते 24 घंटे के दौरान प्रदेश में अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 34 डिग्री सेल्सियस टीकमगढ़ में दर्ज किया गया. जबकि न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 13.4 डिग्री सेल्सियस छिंदवाड़ा में दर्ज किया गया.

शुरुआती नवंबर से सर्दी होने का था अनुमान 
वहीं इससे पहले मौसम विभाग ने अनुमान जताया था कि दो नवंबर तक एक पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होगा, इस कारण 31 अक्टूबर से सर्दी में इजाफा होने लगेगा. मौसम विभाग के अनुसार यहां लगभग हर साल ही अक्टूबर महीने के अंतिम सप्ताह में सर्दी अपना असर दिखाने लगती है, ऐसा पिछले दस सालों से हो रहा है. मौसम विभाग के अनुसार अभी उत्तर-पूर्वी और उत्तर पश्चिमी हवाएं चल रही हैं. इस वजह से रात के समय सर्दी, जबकि दिन में दक्षिणी-पश्चिमी हवाएं चलने के कारण गर्मी का एहसास हो रहा है.

ये भी पढ़ें- Chhattisgarh चुनाव में खुला वादों का पिटारा, किसके घोषणा पत्र में ज्यादा दम...कांग्रेस या BJP?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close