विज्ञापन

DGP के सख्त आदेश के बाद अलर्ट पर MP पुलिस, 24 घंटे में 51052 यौन अपराधी को चिह्नित, 4916 को किया तलब

Madhya Pradesh News: भोपाल में 6 साल की मासूम के साथ हुए दुष्कर्म के बाद पूरे मध्य प्रदेश यौन अपराधियों की हिस्‍ट्रीशीट तैयार की जा रही है. इसके अलावा पुलिस आदतन अपराधियों पर विशेष नजर रखी जाएगी.

DGP के सख्त आदेश के बाद अलर्ट पर MP पुलिस, 24 घंटे में 51052 यौन अपराधी को चिह्नित, 4916 को किया तलब

MP News: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में 6 साल की मासूम के साथ दुष्कर्म के मामले सामने आने के बाद MP पुलिस एक्शन मोड में है. दरअसल, मध्य प्रदेश पुलिस पूर्व यौन अपराधियों की संघन जांच और प्रतिबंधात्‍मक कार्रवाई की कवायद शुरू की है. इसके लिए पूरे प्रदेश में लगभग 51052 यौन अपराधियों का डाटा बनाकर चिन्हित किया गया है. इसके अलावा पिछले दस वर्षेां में यौन या लैंगिक अपराधों में संलिप्‍त लोगों की भी संघन जांच कर रही है. बता दें कि एमपी पुलिस DGP के निर्देश के बाद हाई अलर्ट पर है.

यौन अपराधियों के खिलाफ हुई कार्रवाई

इतना ही नहीं पुलिस महज 24 घंटे के भीतर 4916 यौन अपराधियों से पूछताछ की. साथ ही इन अपराधियों को सख्त हिदायत भी दी है. सभी से वर्तमान कार्य सहित अन्य जानकारी भी ली गई. पुलिस जल्द अन्य अपराधियों को बॉन्ड ओवर की कार्रवाई भी कराएगी. इसके अलावा पिछले 24 घंटों में 2469 यौन अपराधियों के विरुद्ध प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई.

मध्य प्रदेश में तैयार किया गया यौन अपराधियों का डाटा

1. पूरे प्रदेश में करीब 51052 यौन अपराधियों का डाटा बनाकर चिन्हित किया गया है.

2. महज 24 घंटे के भीतर 4916 यौन अपराधियों से पुलिस पूछताछ कर चुकी है.

3. इसमें शामिल 2469 यौन अपराधियों के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई है.

4. 2447 यौन अपराधियों से पूछताछ कर उन्हें हिदायत देकर छोड़ा गया है.

अपराधियों की हिस्‍ट्रीशीट तैयार की जा रही है और आदतन अपराधियों पर विशेष नजर रखी जाएगी.यौन अपराधों संबंधित फास्‍ट ट्रेक कोर्ट में चल रहे मामलों के त्‍वरित निराकरण के लिए फॉलोअप लिया जा रहा है.

अब इन अपराधियों पर पुलिस की निगरानी

MP पुलिस यौन अपराधियों खासकर एक से अधिक बार इस तरह के अपराध को अंजाम देने वाले अपराधियों की जानकारी जुटाई है. वहीं कम उम्र की नाबालिग बालिकाओं से बलात्कार में दोषी अपराधियों को भी चिन्हित किया गया है. इसके अलावा जो अपराधी अपना क्षेत्र छोड़कर दूसरे जिले, मोहल्ले या गांव में रह रहे हैं, उनकी जानकारी भी संबंधित थानों को दी जा रही है. 

MP के DGP ने दिए सख्त आदेश

बता दें कि DGP सुधीर सक्‍सेना ने दो दिन पहले सभी जिलों के पुलिस को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दिशा-निर्देश दिए थे. उन्होंने यौन अपराधों की प्रभावी रोकथाम, यौन अपराधियों की सघन जांच और यौन अपराधियों को कड़ी सजा दिलाने के लिए प्रभावी कार्रवाई के लिए कहा था.

ये भी पढ़े: भोपाल में मासूम से रेप-हत्या के आरोपियों का 'बेशर्म' वीडियो! कैमरे पर अपना गुनाह छुपाते और पुलिस को गुमराह करते दिखीं आरोपी की मां-बहन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Viral Video: बीजेपी पार्षद को महिलाओं ने सरेआम कूट दिया, वीडियो वायरल होने पर पार्टी ने भेजा अल्टीमेटम, जानें पूरा मामला
DGP के सख्त आदेश के बाद अलर्ट पर MP पुलिस, 24 घंटे में 51052 यौन अपराधी को चिह्नित, 4916 को किया तलब
Girl Safety new Rules in jabalpur SP issued order to schools and police stations
Next Article
Girl Safety: अब आवारा और मनचलों की खैर नहीं! छात्राओं की बेहतर सुरक्षा के लिए जबलपुर SP ने जारी किया आदेश
Close