विज्ञापन

ग्वालियर में डेंगू का कहर ! पुलिस अधिकारी समेत 24 को हुआ डेंगू, ऐसे करें बचाव

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में डेंगू का डंक खतरनाक होता जा रहा है. ताजा जांच में 24 नए मरीज मिले हैं. जिसमें एक पुलिस अधिकारी भी शामिल है. ग्वालियर में इस साल डेंगू के मरीजों में 62 प्रतिशत का इजाफा हुआ है.

ग्वालियर में डेंगू का कहर ! पुलिस अधिकारी समेत 24 को हुआ डेंगू, ऐसे करें बचाव
प्रतीकात्मक तस्वीर

Dengue Disease In MP: ग्वालियर में डेंगू ने एक बार फिर तेजी से अपने पैर पसारे हैं. रविवार को 111 टेस्ट में से दो दर्जन नए डेंगू पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. इस बढ़ते प्रकोप ने स्थानीय प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है. रविवार को डेंगू के मिले नए मामलों में एक पुलिस अधिकारी एसडीओपी संतोष पटेल भी शामिल हैं. जिन्होंने हाल ही में बरसात और बाढ़ में ग्रामीणों को रेस्क्यू कर उनकी जान बचाने में अहम भूमिका निभाई थी. उन्हें इलाज के लिए शिवपुरी लिंक रोड पर एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. ग्वालियर में अब डेंगू पीड़ित मरीजों की कुल संख्या 551 हो गई है जिनमें से 341 सिर्फ ग्वालियर के शहरी इलाके के हैं. इससे पहले डेंगू से एक पीड़ित युवक की दो दिन पहले मौत हो चुकी है जिससे पूरे इलाके में दहशत का माहौल है. ऐसे में ये जानना जरूरी है कि आप डेंगू के लक्षणों को कैसे पहचान सकते हैं और कैसे इससे बचाव कर सकते हैं ?

जानिए डेंगू के लक्षण 

Latest and Breaking News on NDTV

बीते दिन हुई थी एक मौत

जानकारी के लिए बता दें कि ग्वालियर शहर के पॉश इलाका हरिशंकर पुरम कॉलोनी के एफ ब्लॉक में रहने वाले 35 वर्षीय विवेक यादव को बीते तीन दिन से बुखार आ रहा था. जब उनकी तबीयत और बिगड़ी तो परिजन उन्हें एक प्रतिष्ठित निजी अस्पताल लेकर गए जहां भर्ती कराया गया तो जांच में पता चला कि वे डेंगू पॉजिटिव हैं.

ग्वालियर में बढ़ रहा डेंगू

शनिवार को उनकी मृत्यु हो गई. इसी ब्लॉक में रहने वाले 22 वर्षीय राजा को भी बुखार और ब्लीडिंग होने पर भर्ती कराया गया, जहां जांच में वह भी डेंगू पॉजिटिव निकला. उनकी भी हालत काफी गंभीर है. एक ही कॉलोनी के एक ही ब्लॉक में दो लोगों के डेंगू से पीड़ित होने और एक की मौत के बाद इलाके में हड़कंप मच गया.

डेंगू से बचने का तरीका 

Latest and Breaking News on NDTV

ये भी पढ़ें : 

Dengue Danger! MP में डेंगू का कहर जारी, गुना में दो दिन के अंदर दो लोगों की गई जान

लोगों से की गई अपील

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, इस वर्ष ग्वालियर में डेंगू पीड़ितों की संख्या में 62 प्रतिशत इजाफा हुआ है. स्वास्थ्य विभाग इस स्थिति को गंभीरता से लेते हुए आवश्यक कदम उठा रहा है ताकि और मरीजों की संख्या को बढ़ने से रोका जा सके. स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है. सभी को सलाह दी गई है कि वे साफ-सफाई का ध्यान रखें और डेंगू से बचाव के उपायों का पालन करें.

ये भी पढ़ें : 

Gwalior : खतरनाक हो रहा डेंगू का डंक !  21 दिन में आए 223 पीड़ित, दावोंं की खुली पोल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MP News: सड़कों से सरकारी 'परिवहन' गायब, बिना फिटनेस ओवरलोड बसें सड़कों पर भर रही हैं फर्राटे
ग्वालियर में डेंगू का कहर ! पुलिस अधिकारी समेत 24 को हुआ डेंगू, ऐसे करें बचाव
PM Awas Yojana scam bhind-lahaar-pm-awas-yojana-flaws-exposed-by-prahlad-patel
Next Article
Bhind News: जिले में पीएम आवास योजना की खुली पोल, मंत्री प्रहलाद पटेल के सामने आई ऐसी हकीकत
Close