विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News: अवैध खनन पर अब लगाम लगना तय, इलेक्टॉनिक गेट, GPS जियो टैगिंग और सेटेलाइट इमेज सिस्टम करेगा कमाल

Shahdol News: प्रमुख सचिव खनिज राजस्व निकुंज श्रीवास्तव ने कहा कि प्रदेश में खनिज के अवैध उत्खनन और परिवहन रोकने के लिए प्रदेश नई टेक्नालॉजी उपयोग में लाई जाएगी. जिससे खनन माफियाओं की कमर तोड़ी जा सके.

Read Time: 2 min
MP News: अवैध खनन पर अब लगाम लगना तय, इलेक्टॉनिक गेट, GPS जियो टैगिंग और सेटेलाइट इमेज सिस्टम करेगा कमाल
Illegal mining News: अवैध खनन करने वालों के खिलाफ सरकार का बड़ा कदम


Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) मे अवैध खनन की समस्या बहुत ही बड़ी है. आए दिन इस तरह की खबरें भी सामने आती रहती है जिसमें खनिज माफिया, पुलिस वालों या सरकारी अधिकारियों को अपना शिकार बना लेते हैं. लेकिन अब एक ऐसी टेक्नालॉजी सामने आई है जिससे अवैध खनन करने वालों की कमर टूटना तय है. अब पूरे प्रदेश में खनिजों के अवैध उत्खनन से बचने के लिए इलेक्ट्रॉनिक नाका गेट बनाए जाएंगे. यही नहीं खदानों की GPS जियो टैगिंग भी की जाएगी और सेटेलाइट इमेज सिस्टम भी लगाए जाएंगे.

प्रमुख सचिव ने दी अहम जानकारी

शहडोल सम्भाग में राज्य शासन के खनिज विभाग के प्रमुख सचिव शहडोल सम्भाग के दौरे पर आए. उन्होंने शहडोल सम्भाग के खनिज और राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक ली. बैठक में कमिश्नर सहित तीनो जिलों के कलेक्टर खनिज और राजस्व अधिकारी मौजूद रहे.

की जाएगी GPS जियो टैगिंग 

प्रमुख सचिव खनिज राजस्व निकुंज श्रीवास्तव ने कहा कि प्रदेश में खनिज के अवैध उत्खनन और परिवहन रोकने के लिए प्रदेश नई टेक्नालॉजी उपयोग में लाई जाएगी. प्रदेश में इलेक्ट्रॉनिक गेट नाका लगाए जाएंगे, साथ ही प्रदेश भर में स्वीकृत खदानों की GPS जियो टैगिंग की जाएगी और सेटेलाइट इमेज सिस्टम लगाए जाएंगे. जिससे अवैध उत्खनन पर निगरानी की जा सके और अवैध उत्खनन पर रोक लगाई जा सके.

टीम के साथ जाएगा पुलिस बल

अवैध उत्खनन परिवहन के कारण शहडोल में पटवारी, और ASI की हत्या मामले में उन्होंने कहा कि अधिकारियों कर्मचारियों को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि अवैध उत्खनन परिवहन रोकने के लिए अधिकारी टीम के साथ बल लेकर जाए, जिससे कोई अप्रिय घटना न हो. 

ये भी पढ़ें MP News: कांंग्रेस की मुश्किलें बढ़ाने वाले अक्षय कांति बम का अरेस्ट वारंट तामील के लिए पहुंचा थाने, क्या होगी गिरफ्तारी?

ये भी पढ़ें 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close