विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News: चुनाव में भाग लेने पर दबंगों ने कुशवाहा समाज का जीना किया हराम, खुलेआम दी जा रही है ऐसी-ऐसी धमकी

MP Assembly Election Effect: विधानसभा चुनाव 2023 के दौरान ग्रामीणों ने रोड नहीं, तो वोट नहीं की तर्ज पर मतदान का बहिष्कार किया गया था. मतदान के दिन तहसीलदार और एसडीएम की समझाइश पर कुशवाहा समाज के लोग मतदान के लिए तैयार हो गए थे, लेकिन गांव के अन्य लोग तैयार नहीं हुए. इसके बाद अधिकारी तो मतदान करवा कर चले गए, लेकिन ग्रामीणों में इस वजह से दुश्मनी हो गई. अब गांव के दबंगों ने कुशवाहा समाज के खिलाफ अघोषित प्रतिबंध लगा दिया.

Read Time: 5 min
MP News: चुनाव में भाग लेने पर दबंगों ने कुशवाहा समाज का जीना किया हराम, खुलेआम दी जा रही है ऐसी-ऐसी धमकी

Madhya Pradesh News:  चुनाव को लोकतंत्र का उत्सव कहा जाता है. लिहाजा, समाज के सभी तबकों से इसमें बढ़-चढ़कर भाग लेने की उम्मीद का जाती है. लेकिन, अगर चुनाव में भाग लेना ही किसी की जान पर बन आए, तो इसे आप क्या कहेंगे. जी, कुछ ऐसी ही हो रहा है पन्ना (Pnna) जिले के सिमरिया (Simaria) थाना क्षेत्र में रहने वाले कुशवाहा (Kushwaha) समाज के लोगों के साथ.

पीड़ितों ने कलेक्टर से मांगी मदद

पन्ना‌ जिले के सिमरिया थाना के ग्राम बड़ी महोड़ में कुशवाहा समाज के लोगों को विधानसभा चुनाव में मतदान करने की अब तालिबानी सजा मिल रही है. आलम ये है कि समाज के लोगों का हुक्का-पानी बंद कर दिया गया है. अधिकारी तो मतदान करने की समझाइश देकर और मतदान करवा कर चले गए. मगर अब मतदान करने की सजा गांव के कुशवाहा समाज के लोग भुगत रहे हैं. दबंगों की दबंगई से परेशान लोगों ने कई जगहों पर शिकायत की, लेकिन उनकी सुनने वाला कोई नही है. इससे परेशान होकर समाज के लोगों ने कलेक्टर से मदद की गुहार लगाई है.

गांव वालों ने किया था चुनाव का बहिष्कार

बता दें कि सड़क नहीं होने के कारण विधानसभा चुनाव 2023 के दौरान ग्रामीणों ने रोड नहीं, तो वोट नहीं की तर्ज पर मतदान का बहिष्कार किया गया था. मतदान के दिन तहसीलदार और एसडीएम की समझाइश पर कुशवाहा समाज के लोग मतदान के लिए तैयार हो गए थे, लेकिन गांव के अन्य लोग तैयार नहीं हुए. इसके बाद अधिकारी तो मतदान करवा कर चले गए, लेकिन ग्रामीणों में इस वजह से दुश्मनी हो गई. अब गांव के दबंगों ने कुशवाहा समाज के खिलाफ अघोषित प्रतिबंध लगा दिया. इसके बाद गांव का कोई भी व्यक्ति कुशवाहा समाज के लोगों की सब्जी-भाजी नहीं खरीद रहा है और न ही कोई दुकानदार उन्हें अपनी सामग्री बेचता है. इसके साथ ही शादी विवाह के निमंत्रण भी वापिस कर दिए गए हैं.

जान से मारने की दी जा रही है धमकी

आए दिन रास्ता रोककर गाली गलौज और जान से मारने की धमकी दी जा रही है. यहां कुशवाहा समाज के लोगों का पूरी तरह से हुक्का पानी बंद कर दिया गया है. हालात ये है कि कुशवाहा समाज के लोगों की ओर से निजी जमीन पर बनाए गए भगवान शिव के मंदिर में ताला लगा कर मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा भी रोक दी गई है. इसकी वजह से मूर्ति मंदिर के बाहर रखी हुई है. कुल मिलाकर गांव के रसूखदारों ने कुशवाहा समाज के लोग का जीना दूभर कर दिया  है. इससे परेशान होकर ग्रामीणों ने कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपकर कार्रवाई की मांग की है.

पीड़ितों ने की आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग

पीड़ित चंद्रभान कुशवाहा ने बताया कि जब से हमने विधानसभा चुनाव में भाग लिया है, तबसे हमारे साथ ये हो रहा है. हमारे लिए धोबी, नाऊ सब बंद कर दिए हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि हमें धमकी दी जा रही है कि तुमने मतदान क्यों किया? इनका ये भी आरोप है कि आरोपी कहते है कि 'क्या कर लेगा तुम्हारा विधायक? हमने मंदिर में मूर्ति विराजित थी, उसको निकल दिया.' उन्होंने कहा कि हमारी मांग कि मंदिर का ताला खोल कर भगवान को उसमें विराजमान किया जाए. इसके साथ ही दबंगों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए बंद हुक्का पानी को खुलवाया जाए.

MP के 28 पवित्र स्थलों में श्रीराम कथा के किरदारों पर आधारित 10 दिवसीय श्रीलीला समारोह आज से
 

कलेक्टर ने कुछ भी बोलने से किया इनकार

वहीं, इस मामले में जब कलेक्टर से बात करने की कोशिश की गई, तो उन्होंने कुछ भी बोलने से मना कर दिया. अब देखना ये होगा कि कलेक्टर के संज्ञान में मामला आने के बाद पीड़ितों को न्याय मिलता है. या यूं ही बदिश की जिंदगी जीने को मजबूर होते हैं. 

MP News: मुरैना में गरजे पटवारी, बोल-शिवराज सिंह सीएम नहीं है तो क्या हुआ, अब मैं लड़ूंगा बहनों की लड़ाई

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close