विज्ञापन
Story ProgressBack

लहसुन की कीमतों ने छुआ आसमान! यहां बंदूक और CCTV से फसल की सुरक्षा करने लगे किसान

MP News: किसान भरत सिंह बैस ने बताया कि उज्जैन, बड़नगर, घट्टिया, नागदा और खाचरोद में लहसुन की करीब 1000 हेक्टयेर में पैदावार होती है. अभी अधिकांश खेतों में गीली फसल सूखने के लिए रखी है. ऐसे में चोरी होने के डर से हमने सीसीटीवी और चौकीदार को भी लगाया है.

Read Time: 3 min
लहसुन की कीमतों ने छुआ आसमान! यहां बंदूक और CCTV से फसल की सुरक्षा करने लगे किसान

Garlic Prices Increased: अब तक फसलों की सुरक्षा (Crop Protection) के लिए आपने खेतों में पुतले लगे देखे होंगे या डॉग और किसानों को खुद गुलेल आदि लेकर सुरक्षा करते देखा होगा, लेकिन इस बार जिस तरह से लहसुन के भाव (Garlic Price) 20 हजार रूपए क्विंटल तक पहुंच गए, उसको देखते हुए किसान खेतों में सीसीटीवी कैमरे (CCTV Cameras) लगवाने के साथ-साथ बंदूक (Gun) लेकर खुद सुरक्षा करते नजर आ रहे है. ऐसा ही नजर उज्जैन (Ujjain) के मंगलौरा गांव में दिखाई दिया. जहां एक ओर जहां लहसुन के भाव बढ़ने से किसान खुश हैं तो वहीं दूसरी ओर उनमें फसल चोरी होने का डर और चिंता बढ़ गई है. यही वजह हैं कि ग्राम मंगरोला में कई किसानों ने अपने खेतो में सूखने के लिए रखी लहुसन चोरी न हो जाए इसके लिए सीसीटीवी लगवा लिए हैं. वहीं सुरक्षा के लिए खुद बंदूक के साथ भी फसल की सुरक्षा कर रहे है.

MP News: बंदूकों के सहारे लहसुन की सुरक्षा करते किसान

MP News: बंदूकों के सहारे लहसुन की सुरक्षा करते किसान

जानिए क्या कहते हैं किसान?

मंगरोला के किसान जीवन सिंह ने बताया कि दो बीघा खेत में करीब 50 किवंटल लहसुन की पैदावार हुई है. लहसुन गीली होने से करीब 15 दिन तक सूखने के लिए खेतो में रखनी पड़ेगी. आसपास के गांवों से फसल चोरी की खबर आने के बाद फसल की सुरक्षा के लिए खेत में दो सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ ही बन्दूक का सहारा लिया है. रात में निगरानी के लिए चौकीदार और दो कुत्ते भी रखे हुए है. जो 24 घंटे खेतों पर ही रहते हैं.

मंगरोला के ही किसान भरत सिंह बैस ने बताया कि इस बार बीज के दाम अधिक होने और मौसम के कारण उत्पादन कम हुआ है. जिसके चलते लहसुन की आवक कम हुई है. इससे लहसुन के दाम बढ़े हुए है. अभी गीली लहसुन 10 से 15 हजार रुपए क्विंटल और सूखी लहसुन 20 हजार रुपए किवंटल तक बिक रही है. बैस ने बताया कि आने वाले समय में लहसुन के भाव और बढ़ेंगे. जिन किसानों ने अपने खेतों में लहसुन की फसल ली है उन सभी को चोरी का डर सता रहा है.

पिछले साल से 4 गुना बढ़े भाव

किसान भरत सिंह बैस ने बताया कि उज्जैन, बड़नगर, घट्टिया, नागदा और खाचरोद में लहसुन की करीब 1000 हेक्टयेर में पैदावार होती है. अभी अधिकांश खेतों में गीली फसल सूखने के लिए रखी है. ऐसे में चोरी होने के डर से हमने सीसीटीवी और चौकीदार को भी लगाया है. पिछले वर्ष मार्च से मई माह में लहसुन 5 से 14 हजार रुपए क्विंटल बिकी थी जबकि इस बार 20 हजार रुपए किवंटल तक भाव है.

यह भी पढ़ें : मध्य प्रदेश में वन स्टूडेंट वन एनरोलमेंट की प्लानिंग कर रही है सरकार, स्कूल शिक्षा मंत्री से जानिए फायदे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close