विज्ञापन
This Article is From Dec 29, 2023

NDTV की खबर का सीएम ने लिया संज्ञान, DGP को दिया गया निर्देश, अब अधिकारी कर रहे हैं औचक निरीक्षण

MP Latest News : डीजीपी (Director General of Police) से लेकर एसपी (Superintendent of Police) तक विभिन्न पुलिस अधिकारियों ने मध्य प्रदेश के थानों का एक साथ औचक निरीक्षण किया. इस दौरान बुधवार और गुरुवार की दरमियानी रात पूरे प्रदेश में पुलिस अधिकारियों ने अपने कार्यक्षेत्र के सवा सौ से अधिक थानों का औचक निरीक्षण किया.

NDTV की खबर का सीएम ने लिया संज्ञान, DGP को दिया गया निर्देश, अब अधिकारी कर रहे हैं औचक निरीक्षण

Madhya Pradesh News : एनडीटीवी (NDTV) की खबर का बड़ा असर देखने को मिला है, एनडीटीवी की टीम ने सिंगरौली जिले से ग्राउंड रिपोर्ट (Ground Report) में दिखाया था कि आम जनता की सुरक्षा में तैनात पुलिस (Police) के जवान रात में सो रहे हैं, जिसके बाद मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (Chief Minister Dr Mohan Yadav) ने इस मामले को संज्ञान में लेते हुए डीजीपी (DGP) को निर्देश दिया कि प्रदेश के सभी जिलों के थानों में पुलिस के अधिकारी मध्य रात्रि  भ्रमण करें. मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा दिए गए निर्देश का पालन करते हुए पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने बुधवार और गुरुवार की दरमियानी रात विभिन्न थानों का भ्रमण और औचक निरीक्षण किया.

डीजीपी से लेकर एसपी तक रातों को सड़कों पर निकले

डीजीपी (Director General of Police) से लेकर एसपी (Superintendent of Police) तक विभिन्न पुलिस अधिकारियों ने मध्य प्रदेश के थानों का एक साथ औचक निरीक्षण किया. इस दौरान बुधवार और गुरुवार की दरमियानी रात पूरे प्रदेश में पुलिस अधिकारियों ने अपने कार्यक्षेत्र के सवा सौ से अधिक थानों का औचक निरीक्षण किया. डीजीपी रात एक बजे औबेदुल्लागंज, ढाई बजे बिलखिरिया और प्रात: चार बजे टीटी नगर थाने के औचक निरीक्षण के लिए पहुंचे. टीटी नगर थाने में डीजीपी सुधीर कुमार सक्सेना ने भोपाल पुलिस कमिश्नरेट के अधिकारियों की बैठक भी ली.

प्रदेश में शांति एवं कानून व्यवस्था को सुदृढ़ रखने के दिए निर्देश

डीजीपी सुधीर सक्सेना ने बुधवार और गुरुवार की दरमियानी रात औबेदुल्लागंज, बिलखिरिया और भोपाल के टीटी नगर थाने का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने थाना परिसर का गहनता से अवलोकन कर बड़ी संख्या में खड़े वाहनों को देखकर विधिसम्मत निराकरण के आवश्यक निर्देश दिए. उन्होंने थानों में लॉकअप (Lockup), महिला सुरक्षा डेस्क (Women Security Desk)  तथा सीसीटीएनएस कार्य का निरीक्षण किया और मालखाने में अनावश्यक रूप से पड़े सामान के निराकरण के लिए आवश्यक निर्देश दिए. डीजीपी ने वारंट रजिस्टर का अवलोकन कर समन तथा वारंटों की तामीली की समीक्षा की एवं तामीली में सुधार लाने के निर्देश दिए. उन्होंने औबेदुल्लागंज और बिलखिरिया थाने के विभिन्न ग्रामों की विलेज क्राइम नोटबुक (Crime Note Book) का अवलोकन किया तथा ग्रामीण अंचलों की आपराधिक स्थिति की जानकारी प्राप्त की और कानून-व्यवस्था बनाए रखने के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए.

MP News : डीजीपी औचक निरीक्षण कर थाने में पड़ताल की

MP News : डीजीपी औचक निरीक्षण कर थाने के कंप्यूटर में आईसीजेएस की समीक्षा की

डीजीपी ने रात एक बजे औबेदुल्लागंज थाने का निरीक्षण किया. उन्होंने औबेदुल्लागंज थाने में समन वारंट की तामीली की समीक्षा की और वारंट रजिस्टर के उचित संधारण के निर्देश दिए. इस संबंध में थाने की कार्यप्रणाली पर अप्रसन्नता व्यक्त की. यहां डीजीपी सक्सेना ने स्वयं कम्प्यूटर का संचालन कर आईसीजेएस की समीक्षा की. यहां उन्होंने मालखाने का भी अवलोकन किया. उन्होंने थानों की केस डायरी (Case Diary) की समीक्षा की एवं एसडीओपी (SDOP) द्वारा विवेचना किए जा रहे प्रकरणों की समीक्षा कर सुधार के निर्देश दिए.

अपराधों के निराकरण के लिए नवीन तकनीकों का प्रयोग करें

डीजीपी सक्सेना सुबह चार बजे भोपाल के टीटी नगर थाने के औचक निरीक्षण के लिए पहुंचे. इस दौरान डीजीपी ने भोपाल पुलिस कमिश्नरेट के अधिकारियों की बैठक ली और कानून-व्यवस्था को और सुदृढ़ बनाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए. इस दौरान उन्होंने पुलिस की बल की कमी की समीक्षा की और उपलब्ध बल के प्रभावी उपयोग के संबंध में निर्देश दिए. हाल ही में मुख्यमंत्री द्वारा प्रमाेशन के संबंध में दिए गए निर्देशों के पालन के लिए डीजीपी ने पुलिस कमिश्नर, अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर, डिप्टी पुलिस कमिश्नर से कहा कि शीघ्र प्रमोशन संबंधी कार्यवाही की जाए ताकि इन्वेस्टिगेशन ऑफिसर और कर्मचारियों की पूर्ति हो सके. इस दौरान कमिश्नरेट के सहायक पुलिस आयुक्तों की कार्यप्रणाली की समीक्षा की.

यह भी पढ़ें : Year Ender 2023: ग्वालियर-चंबल में कईयों को फर्श मिला तो कईयों को अर्श, रिकॉर्ड के लिए भी यादगार रहा साल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Mahakal Mandir: महाराष्ट्र के CM एकनाथ शिंदे के बेटे ने तोड़े महाकाल मंदिर के नियम, अब होगा एक्शन
NDTV की खबर का सीएम ने लिया संज्ञान, DGP को दिया गया निर्देश, अब अधिकारी कर रहे हैं औचक निरीक्षण
today indore news FIR not filed yet in NRI Gaurav Ahlawat fraud case, factory grabbing and kidnapping
Next Article
NRI गौरव अहलावत धोखाधड़ी केस, फैक्ट्री हड़पने और किडनैपिंग में अभी तक नहीं हुई FIR
Close